मुख्य समाचार:
  1. CIBIL स्कोर अच्छा होने के बावजूद, इन कारणों के वजह से आपको नहीं मिल पाएगा लोन

CIBIL स्कोर अच्छा होने के बावजूद, इन कारणों के वजह से आपको नहीं मिल पाएगा लोन

अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है, तो आपको लोन मिलने में आसानी होगी, मगर ये जरूरी नहीं है कि आपको लोन मिल ही जाए। क्रेडिट स्कोर लोन के लिए एक मात्र पैमाना जिसके बिनाह पर आपको लोन मिल सकता है या फिर नहीं।

March 15, 2018 7:34 PM
लोन, सिबिल स्कोर, क्रेडिट स्कोर, क्रेडिट कार्ड, बैकअगर आपकी सैलरी बैंक के मानकों के अनुसार नहीं है तो आपको बैंक किसी भी हाल में लोन वहीं देगा।

अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है, तो आपको लोन मिलने में आसानी होगी, मगर ये जरूरी नहीं है कि आपको लोन मिल ही जाए। क्रेडिट स्कोर लोन के लिए एक मात्र पैमाना जिसके बिनाह पर आपको लोन मिल सकता है या फिर नहीं। मगर क्रेडिट स्कोर अच्छा होने के बावजूद अगर आप बाकी पैमानों पर खरे नहीं उतरते हैं, तो आपको लोन किसी भी सूरत में नहीं मिलेगा। आगे हम आपको उन कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी वजह से अच्छा सिबिल स्कोर होने के बावजूद भी आपका लोन अप्रूव नहीं होगा।

सैलरी: लोन देने वाले बैंक सबसे पहले आवेदनकर्ता की सैलरी देते हैं। हर बैंक का मानदंड है कि वो इससे कम सैलरी वालों को लोन नहीं देगा। अगर आपकी सैलरी बैंक के मानकों के अनुसार नहीं है तो आपको बैंक किसी भी हाल में लोन वहीं देगा।

उम्र: अगर आपकी उम्र 60 साल या 60 साल के पार हो चुकी है तो बैंक आपको लोन देने में आनाकानी करेगा। इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह है कि 60 साल के बाद नौकरीपेशा व्यक्ति रिटायर हो जाता है। और रिटायरमेंट के बाद पेंशन की अमाउंट बहुत कम होती है, लिहाजा डीफॉल्ट के चांस बढ़ जाते हैं इसीलिए बैंक इस केस नमें सोन देने में हिचकिचाता है।

नौकरी: में तेजी से बदलावछ अगर आप तेजी से नौकरी बदलते हैं और एक संस्थान मं ज्यादा नहीं टिकते तो ना सिर्फ आपको दूसरी नौकरी बल्कि लोन मिलने में भई समस्या आती है। क्योंकि फटाफट नौकरी बदलने वाले कम भरोसेमेंद माने जाते हैं, इसलिए आपको इस वजह से लोन मिलने में मुशकिल हो सकती है।

आप गारेंटर हैं तो: अगर आपने कभ किसी को लोन दिलाने में गारंटर की भूमिका निभाई है तो आप अपने साथी के समान लोक चुकाने के जिम्मेदार हैं। अगर आपके उस मित्र या साथी ने लोन अदा नहीं किया है तो आपको लोन मिलने में समस्या हो सकती है।

किस संस्थान में आप नौकरी कर रहे हैं : आपको लोन मिलनी इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किस संस्थान में नौकरी कर रहे हैं। अगर आप किसी ब्लैक लिस्चेड या छोटे संस्थान में नौकरी कर रहे हैं जिसे कोई नहीं जानता तो आपको लोन मिलने में समस्या होगी। वहीं अगर आप किसी बड़ी एमएनसी या बड़े संस्थान में काम कर रहे हैं तो आपको लोन मिलने में कई परेशानी होगी, अगर आपकी उम्र 60 से नीचे, अच्छा क्रेडिट स्कोर, अच्छी सैलरी हो तो।

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop