मुख्य समाचार:
  1. खाली मकान भी कराएगा कमाई, इन टिप्स से बढ़ाएं अपनी रेंटल इनकम

खाली मकान भी कराएगा कमाई, इन टिप्स से बढ़ाएं अपनी रेंटल इनकम

Real Estate: अगर आपकी प्रॉपर्टी की वैल्यू 1 करोड़ है तो एक साल में उस प्रॉपर्टी से आपको कम से कम 3 लाख रुपये मिलना चाहिए यानी 1 महीने में 25 हजार रुपये.

June 5, 2019 5:58 PM
real state news tips to earn high rental income on residential and commercial propertyअगर आपकी प्रॉपर्टी अच्छी कंडीशन में है तो आप उस प्रॉपर्टी से लंबे समय के लिए ज्यादा कमा सकते हैं.

Real Estate Investment: हर व्यक्ति सिर्फ रहने के लिए ही प्रॉपर्टी में निवेश नहीं करता है. कुछ लोग निवेश के नजरिए से प्रॉपर्टी खरीदते हैं जिससे उस प्रॉपर्टी से पैसा कमाया जा सके. प्रॉपर्टी की कीमत बढ़ने के अलावा बहुत से लोग प्रॉपर्टी किराये पर देकर भी कमाई करते हैं. लेकिन ऐसा जरूरी नहीं कि हर प्रॉपर्टी से अच्छा रेंट कमाया जा सके. किसी प्रॉपर्टी से कितना रेंट कमाया जा सकता है यह बहुत सी बातों पर निर्भर करता है. हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिनको ध्यान में रखकर आप अपनी प्रॉपर्टी से होने वाली कमाई को बढ़ा सकते हैं.

यह भी पढ़ें..बिना नौकरी भी होती रहेगी मंथली इनकम, अपने फंड का ऐसे करें इस्तेमाल

Rental Income: कितना रेंट मिलेगा

किसी भी प्रॉपर्टी में निवेश करने से पहले आपको पता होना चाहिए कि आपको उस प्रॉपर्टी से कितना किराया मिल सकता है. किसी भी प्रॉपर्टी का रेंट उसकी लोकेशन, शहर और पॉपुलेशन पर निर्भर करता है. आमतौर पर रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी के मुकाबले कमर्शियल प्रॉपर्टी पर ज्यादा किराया मिलता है. लेकिन कमर्शियल प्रॉपर्टी पर टैक्स बेनिफिट और आसानी से लोन नहीं मिलता है.

रेंट जानने का सबसे आसान तरीका है कि एक साल में उस प्रॉपर्टी की वैल्यू का 3 फीसदी आपको किराए के तौर पर मिलना चाहिए. मान लीजिए अगर आपकी प्रॉपर्टी की वैल्यू 1 करोड़ है तो एक साल में उस प्रॉपर्टी से आपको कम से कम 3 लाख रुपये मिलने चाहिए यानी 1 महीने में 25 हजार रुपये.

मेंटेनेंस कॉस्ट

ध्यान रखिए कि जितना भी आप रेंट के तौर पर कमा रहे हैं सिर्फ वही आपकी कमाई नहीं है. आपको अपनी प्रॉपर्टी में मेंटेनेंस के खर्चे भी करने पड़ेंगे. प्रॉपर्टी की उम्र, साइज और कंस्ट्रक्शन की क्वालिटी को ध्यान में रखते हुए आपको रेंटल इनकम का 10 फीसदी मेंटेनेंस के तौर पर खर्च करना पड़ेगा. तो अगर आपकी प्रॉपर्टी अच्छी कंडीशन में है तो आप उस प्रॉपर्टी से आप लंबे समय के लिए ज्यादा कमाई कर सकते हैं.

ऑक्यूपेंसी रेट

ऐसा जरूरी नहीं है कि आपकी प्रॉपर्टी में हमेशा कोई किरायेदार रहे. आपकी प्रॉपर्टी खाली भी रह सकती है. अगर आपकी प्रॉपर्टी 1 साल में 2 महीने भी खाली रहती है तो आपको आपकी कमाई कम होगी. ऐसे में अपने किरायेदार के प्रॉपर्टी खाली करने से पहले ही नया किरायेदार ढूंढ लें.

लोन के इंटरेस्ट रेट को ध्यान में रखें

जब भी आप किसी प्रॉपर्टी में निवेश करें तो कोई ऐसा लेंडर ढूंढें जो कम ब्याज दरों में आपको लोन दे. साथ ही रेजिडेंशियल के मुकाबले कमर्शियल प्रॉपर्टी की ब्याज दरें ज्यादा होती है तो अगर आपकी कोई प्रॉपर्टी ज्यादा देर तक खाली रहती है तो आप पर ज्यादा बोझ पड़ेगा. साथ ही लोन लेने से पहले अपना क्रेडिट स्कोर जरूर सुधार लें.

(By- आदिल शेट्टी, सीईओ, बैंकबाजार.कॉम)

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop