मुख्य समाचार:

ATM से बिना कार्ड भी निकाल सकेंगे पैसा, RBL बैंक ने शुरू की खास सुविधा

cardless cash withdrawal: निजी क्षेत्र के आरबीएल बैंक (RBL Bank) ने एटीएम से बिना कार्ड के (कार्डलेस) पैसे निकालने की सुविधा शुरू की है.

September 4, 2020 8:34 AM
RBL Bank, Cardless Cash Withdrawal, cash withdrawal through ATM without debit card, IMT system, Instant Money Transfer, private bank RBL, Empays Payment Systemsनिजी क्षेत्र के आरबीएल बैंक (RBL Bank) ने एटीएम से बिना कार्ड के (कार्डलेस) पैसे निकालने की सुविधा शुरू की है.

Cardless Cash Withdrawal/ATM: अब आप बिना कार्ड के भी एटीएम (ATM) से पैसे निकाल सकेंगे. निजी क्षेत्र के आरबीएल बैंक (RBL Bank) ने एटीएम से बिना कार्ड के (कार्डलेस) पैसे निकालने की सुविधा शुरू की है. बैंक ने जानकारी दी है कि इस सुविधा के लिए ग्‍लोबल फाइनेंशियल टेक्‍नोलॉजी कंपनी एमपेज पेमेंट सिस्टम्स (Empays Payment Systems) के साथ करार किया गया है. बैंक इसके लिए इंस्‍टेंट मनी ट्रांसफर (आईएमटी) सिस्‍टम का फायदा उठाएगा.

RBL बैंक के ग्राहक बिना डेबिट कार्ड के 389 IMT इनेबल्‍ड 389 एटीएम और अन्य बैंकों के 40 हजार से अधिक आटोमेटेड टेलर मशीन यानी एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं.

कैसे निकलेगा बिना कार्ड पैसा

  • इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए ग्राहक को आरबीएल बैंक के मोबैंक एप में लॉग-इन कर ऐसे एटीएम का लोकेशन देखना होगा, जो आईएमटी से लैस हैं.
  • वे इसके बाद उक्त एटीएम से रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर या एप में कुछ विकल्पों का प्रयोग कर कार्डलेस निकासी कर सकेंगे.
  • ग्राहकों को मोबाइल ऐप पर आईएमटी बटन सेलेक्‍ट करना होगा. इसके बाद उन्‍हें एक कोड मिलेगा.
  • इस कोड का इस्‍तेमाल एटीएम से पैसे निकालने के लिए करना होगा.

क्या कहना है बैंक का

आरबीएल बैंक में हेड-रिटेल लायबिलिटीज एंड वेल्‍थ मैनेजमेंट सुरेंद्र चावला ने कहा कि हम टेक्‍नोलॉजी और कार्डलेस कैश विद्ड्रॉल फैसिलिटी पर काफी ज्‍यादा निवेश कर रहे हैं. एमपेज पेमेंट सिस्‍टम्‍स के जरिये ऐसा किया जा रहा है. हम ग्राहकों को सुविधाजनक और उम्‍दा सेवाओं की पेशकश करना चाहते हैं. एमपेज पेमेंट सिस्‍टम्‍स के संस्‍थापक और सीईओ रवि राजगोपलन ने कहा कि इस पार्टनरशिप से बैंक को अपने ग्राहकों को अतिरिक्‍त सुविधा और सुरक्षा के साथ सेवाएं देने में मदद मिलेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. ATM से बिना कार्ड भी निकाल सकेंगे पैसा, RBL बैंक ने शुरू की खास सुविधा

Go to Top