मुख्य समाचार:

अलर्ट! ‘RBI वॉट्सऐप ग्लोबल अवॉर्ड’ के झांसे में न आएं, खाली हो सकता है अकाउंट

अगर आपके पास 'RBI वॉट्सऐप ग्लोबल अवॉर्ड' (RBI WhatsApp Global Award) के जिक्र वाला कोई मैसेज आता है तो इसके झांसे में न आएं.

December 5, 2019 1:37 PM

RBI WhatsApp Global Award is fake, be alert, do not fall prey

अगर आपके पास ‘RBI वॉट्सऐप ग्लोबल अवॉर्ड’ (RBI WhatsApp Global Award) के जिक्र वाला कोई मैसेज आता है तो इसके झांसे में न आएं. यह एक फेक मैसेज है. इस बारे में PIB India ने ट्वीट कर जानकारी दी है और कहा है कि इसके पीछे मकसद लोगों के अकाउंट की डिटेल्स हासिल करना है.

दरअसल लोगों के वॉट्सऐप नंबर पर ऐसा मैसेज आ रहा है कि उनके नंबर ने वॉट्सऐप ग्लोबल अवॉर्ड के तहत मोटा कैश प्राइज जीता है. इसका क्लेम करने के लिए नाम, पता, मोबाइल नंबर, उम्र और नौकरी की जानकारी rbidelhi@rbigovtdelhi.com पर भेजें. चूंकि मैसेज में RBI का जिक्र है, इसलिए ऐसा भ्रम हो रहा है कि यह मैसेज RBI की ओर से भेजा जा रहा है और वही इनामी राशि देगा. लेकिन यह सब फर्जी है.

अपने ट्वीट में PIB India ने कहा है कि यह एक फेक मैसेज है. RBI और वॉट्सऐप ने ऐसा कोई भी अवॉर्ड घोषित नहीं किया है. इस मैसेज को भेजने का उद्देश्य फ्रॉड करने वालों के लिए आपकी अकाउंट डिटेल्स हासिल करना है.

बैंक भी कर रहे अलर्ट

SBI PNB समेत ज्यादातर बैंक अपने ग्राहकों को लगातार अलर्ट कर रहे हैं कि अगर कोई भी उनसे कॉल, मैसेज या ईमेल में पर्सनल या बैंकिंग डिटेल्स जैसे- बैंक अकाउंट नंबर, ATM कार्ड नंबर, पिन, OTP आदि मांगे तो न दें. बैंक कभी भी ग्राहक से किसी भी थर्ड पार्टी साइट, वेब लिंक्स, SMS, ईमेल, फोन कॉल्स आदि के जरिए पर्सनल या बैंकिंग डिटेल्स नहीं मांगता है. साथ ही ग्राहक हमेशा कम्युनिकेशन के लिए बैंकों के आधिकारिक चैनल्स के जरिए ही कॉन्टैक्ट करें. अगर बैंक से ईमेल या फोन नंबर के जरिए कॉन्टैक्ट करना है तो उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद ईमेल आईडी/फोन नंबर का ही इस्तेमाल करें.

SBI अलर्ट: 1 जनवरी से बंद हो जाएंगे ये ATM-डेबिट कार्ड, नए EMV चिप कार्ड के लिए ऐसे करें आवेदन

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. अलर्ट! ‘RBI वॉट्सऐप ग्लोबल अवॉर्ड’ के झांसे में न आएं, खाली हो सकता है अकाउंट

Go to Top