सर्वाधिक पढ़ी गईं

Raksha Bandhan Gifts: रक्षाबंधन पर अपनी बहन को दें फाइनेंशियल गिफ्ट, मिलेगी आर्थिक सुरक्षा

आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फाइनेंशियल गिफ्ट के बारे में, जो आप इस रक्षाबंधन पर अपनी बहन को तोहफे में दे सकते हैं.

August 22, 2021 12:46 PM
Raksha Bandhan Gifts financial gifts for your sisters savings account FD RDआइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फाइनेंशियल गिफ्ट के बारे में, जो आप इस रक्षाबंधन पर अपनी बहन को तोहफे में दे सकते हैं.

Financial Gifts for Raksha Bandhan: रक्षाबंधन के मौके पर भाई अपनी बहन को कोई न कोई तोहफा जरूर देता है. वैसे तो कई तरह की चीजें गिफ्ट में दी जा सकती हैं, लेकिन बहन को वित्तीय सुरक्षा और बेहतर भविष्य का तोहफा आज के दौर में काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है. इसके लिए कई ऐसे फाइनेंशियल प्रोडक्ट हैं, जिन्हें आप बहन को तोहफे में दे सकते हैं. इनमें बैंकिंग प्रोडक्ट से लेकर बीमा प्रोडक्ट तक शामिल हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फाइनेंशियल गिफ्ट के बारे में, जो आप इस रक्षाबंधन पर अपनी बहन को तोहफे में दे सकते हैं.

सेविंग्‍स बैंक अकाउंट

अगर आपकी बहन का बचत खाता नहीं है, तो आप उसे एक निश्चित राशि के साथ किसी बैंक में बचत खाता खोलकर दे सकते हैं. चाहें तो पोस्ट ऑफिस में भी खाता खुलवाया जा सकता है. कुछ बैंक महिलाओं के लिए कुछ अतिरिक्त सुविधाओं के साथ अलग सेविंग्स अकाउंट की पेशकश कर रहे हैं. जैसे ICICI बैंक का एडवांटेज वुमन और एडवांटेज वुमन ऑरा सेविंग्स अकाउंट, कोटक महिन्द्रा बैंक का सिल्क वुमन सेविंग्स अकाउंट.

हालांकि, अभी सेविंग्स अकाउंट पर ब्याज दर कम है लेकिन यह एक जगह पैसे जमा रहने का विकल्प बन सकता है. चाहें तो सेविंग्स अकाउंट पर फ्लेक्‍सी अकाउंट या स्‍वीप इन फैसिलिटी की सुविधा ले सकते हैं. इसके तहत सेविंग्‍स अकाउंट में एक तय लिमिट से ज्‍यादा अमाउंट होने पर अतिरिक्‍त राशि FD में कन्‍वर्ट हो जाती है. उस राशि पर FD के लिए तय ब्‍याज मिलता है. कई बैंक रेगुलर सेविंग्‍स अकाउंट में ही स्‍वीप इन की सुविधा देते हैं तो कुछ में इसके लिए अलग से सेविंग्‍स अकाउंट खोले जाते हैं.

FD या RD

सेविंग्स अकाउंट को नहीं चुनना चाहते तो बहन के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट FD करा सकते हैं. इस पर सेविंग्स अकांउट से अधिक ब्याज मिलेगा. वहीं अगर एकमुश्त रकम नहीं जमा कर सकते हैं तो रिकरिंग डिपॉजिट RD करा सकते हैं. RD की खास बात यह है कि इसमें आप हर माह अमाउंट डाल सकते हैं. आप अलग-अलग बैंकों के FD और RD रेट्स की तुलना कर अपनी सहूलियत के मुताबिक बैंक और अकाउंट चुन सकते हैं.

SIP के जरिए म्युचुअल फंड

आप बहन को म्युचुअल फंड का तोहफा भी दे सकते हैं और इसमें निवेश के लिए सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) मोड का चुनाव कर सकते हैं. SIP की मदद से म्युचुअल फंड में हर माह एक फिक्स्ड अमाउंट डाला जा सकता है. बहन के लिए चाहे जितने साल म्युचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं. SIP के जरिए अपनी सहूलियत और जोखिम उठाने की क्षमता के आधार पर इक्विटी या डेट म्युचुअल फंड का चुनाव कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे कि म्युचुअल फंड में निवेश से पहले इसके बारे में पूरी तरह जान लें. चाहें तो किसी फाइनेंशियल एडवायजर की सलाह ले सकते हैं.

Nuvoco Vistas के शेयर ग्रे मार्केट में डिस्काउंट पर बिक रहे हैं, फीकी लिस्टिंग की आशंका- क्या करें निवेशक?

हेल्थ इंश्योरेंस

कोरोना संकट के दौर में हेल्थ इंश्योरेंस का महत्व और बढ़ चुका है. बीमारी में खर्च होने वाले मोटे अमाउंट को हेल्थ इंश्योरेंस संभाल सकता है. इसलिए चाहें तो बहन को एक अच्छी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का तोहफा दे सकते हैं. IRDAI के निर्देश पर अब इंश्योरेंस कंपनियों ने स्पेशल कोरोना कवच पॉलिसी भी लॉन्च की है, जो 50 हजार रुपये से लेकर 5 लाख तक का कवर दे रही है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Raksha Bandhan Gifts: रक्षाबंधन पर अपनी बहन को दें फाइनेंशियल गिफ्ट, मिलेगी आर्थिक सुरक्षा

Go to Top