सर्वाधिक पढ़ी गईं

झुनझुनवाला का पसंदीदा स्टॉक रिकॉर्ड ऊंचाई पर, एक साल के भीतर Titan ने दिया 91% का रिटर्न; निवेश के लिए ये है एक्सपर्ट की सलाह

बीएसई पर इंट्रा-डे कारोबार के दौरान Titan Company के शेयर 1.5 फीसदी की तेजी के साथ 1784.25 रुपये की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए.

June 23, 2021 1:36 PM
Rakesh Jhunjhunwala favorite stock at new all-time high Titan stock nearly doubles in less than one yearएक साल से भी कम समय में बिग बुल राकेश झुनझुनवाला का पसंदीदा स्टॉक टाइटन 52 हफ्ते के निचले स्तर 935.20 रुपये से 91 फीसदी बढ़ चुका है.

बीएसई पर इंट्रा-डे कारोबार के दौरान Titan Company के शेयर 1.5 फीसदी की तेजी के साथ 1784.25 रुपये की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए. एक साल से भी कम समय में बिग बुल राकेश झुनझुनवाला का यह पसंदीदा स्टॉक 52 हफ्ते के निचले स्तर 935.20 रुपये से 91 फीसदी बढ़ चुका है. इस महीने की बात करें तो टाइटन के शेयर 12 फीसदी तक रिटर्न दे चुके हैं. अधिकतर राज्यों में लॉकडाउन में ढील, वैक्सीनेशन दर में सुधार और अगले 2-3 वर्षों में ज्वैलरी सेग्मेंट में ग्रोथ की उम्मीद के चलते टाइटन के शेयरों में खरीदारी बढ़ी है. इसके अलावा सरकार ने 15 जून 2021 से गोल्ड ज्वैलरी हॉलमार्किंग को अनिवार्य कर दिया है. इसके तहत ज्वैलर्स 14,18 या 22 कैरट के गोल्ड ज्वैलरी हॉलमार्क वाला बेचेंगे. राकेश झुनझुनवाला और उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला के पास कुल मिलाकर टाइटन कंपनी मे 4.49 करोड़ शेयर हैं. यह आंकड़ा मार्च 2021 तिमाही के समाप्त होने तक का है.

झुनझुनवाला को भारतीय बैंकों से क्यों है इतनी उम्मीद? जानिए बिग बुल को इस सेक्टर में क्यों दिख रहा है बंपर रिटर्न?

कुछ हफ्तों में 1800 का लेवल पार कर सकता है Titan

  • टाइटन शेयर के भाव इस महीने की शुरुआत से ही बढ़ रहे हैं, जब इसने अपने रेजिस्टेंस लेवल को पार किया. कोरोना केसेज बढ़ने के चलते सरकार ने गोल्ड हॉलमार्किंग की अनिवार्यता के डेडलाइन बढ़ाकर 15 जून 2021 कर दिया था जिससे स्टॉक में खरीदारी बढ़ी थी. कैपिटलविला ग्लोबल रिसर्च की सीनियर रिसर्च एनालिस्ट लिखिता चेपा ने फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन से बातचीत में बताया कि डिमांड बढ़ने की उम्मीद के चलते इस स्टॉक को लेकर निवेशकों का रुख सकारात्मक है. उन्होंने कहा कि टाइटन मार्केट शेयर में बढ़ोतरी के लिए पहल कर रही है जिससे उसका प्रदर्शन बेहतर होगा, इससे स्टॉक के प्रति निवेशकों का भरोसा और मजबूत हुआ है.
  • एडेलवेइस के एनालिस्ट्स ने निवेशकों को यह स्टॉक 1890 रुपये के टारगेट प्राइस पर खरीदने की सलाह दी है. इसके अलावा कई सेग्मेंट्स में टाइटन की मौजूदगी, टियर 2 व टियर 3 शहरों समेत अन्य शहरों में विस्तार पर फोकस और ज्वैलरी की बढ़ती डिमांड को लेकर एनालिस्ट्स लांग टर्म निवेश के लिए भी इस स्टॉक को बेहतर मान रहे हैं.
  • रिलायंस सिक्योरिटीज के सीनियर रिसर्च एनालिस्ट विकास जैन के मुताबिक स्टॉक ने 1620 रुपये के लेवल को पार किया और इसके बाद इसमें तेजी बनी हुई है. जैन के मुताबिक अनलॉकिंग प्रक्रिया से रिटेल सेक्टर में सेंटिंमेंट बेहतर हो रहा है और अगले कुछ हफ्तों में यह 1800 रुपये का लेवल पार कर सकता है.

लॉकडाउन हटने पर कर रहे हैं छुट्टियों पर निकलने की तैयारी? तो जानें क्यों जरूरी है ट्रैवेल इंश्योरेंस

प्रॉफिट बुक कर फिर निवेश पर भी कर सकते हैं गौर

टिप्सटूट्रेड के को-फाउंडर औऱ ट्रेनर एआर रामचंद्रन के मुताबिक तकनीकी रूप से बात करें तो निवेशकों को कुछ प्रॉफिट बुक कर लेना चाहिए क्योंकि यह ओवरबॉट (अधिक खरीदारी) जोन में पहुंच चुका है. रामचंद्रन के मुताबिक 1620-1660 रुपये का लेवल बेहतर सपोर्ट जोन होना चाहिए जहां नए निवेशक फिर से एंट्री कर सकते हैं.
पिछले महीने एक नोट में एचएसबीसी सिक्योरिटीज ने कहा था कि अनिवार्य हॉलमार्किंग से ट्रेड के प्राइसिंग बिहैवियर निश्चित होगा जिससे कंसॉलिडेशन बढ़ेगा और ज्वैलर्स के बीच कीमतों का फर्क कम होगा. इससे ऑर्गेनाइज्ड ज्वैलर्स को फायदा होगा और पहले से ही मजबूत स्थिति में कायम टाइटन की स्थिति और मजबूत होगी. टाइटन के पास अनऑर्गेनाइज्ड मार्केट (70 फीसदी) में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने का बेहतर मौका है.

(Article: Surbhi Jain)
(इस स्टोरी में स्टॉक रिकमंडेशन रिसर्च एनालिस्ट्स और ब्रोकरेज फर्म्स के जरिए दिए गए हैं और फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन किसी भी प्रकार के निवेश सलाह की जिम्मेदारी नहीं लेता है. पूंजी बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन होते हैं. निवेश का कोई भी फैसला लेने से पहले अपने सलाहकार से जरूर संपर्क कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. झुनझुनवाला का पसंदीदा स्टॉक रिकॉर्ड ऊंचाई पर, एक साल के भीतर Titan ने दिया 91% का रिटर्न; निवेश के लिए ये है एक्सपर्ट की सलाह

Go to Top