सर्वाधिक पढ़ी गईं

लॉकडाउन: आपकी भी ट्रेन हुई थी कैंसल तो आज से ​रिफंड शुरू, देखें किस दिन किसे मिलेगा पैसा

अगर आपने लॉकडाउन के पहले रेलवे टिकट काउंटर से रिजर्वेशन कराया था तो आज से अपने टिकट के पैसे वापस ले सकेंगे.

May 25, 2020 10:26 AM
Railway start train ticket refund from today 25 may 2020, train ticket refund, reservation counter, lockdown, train cancelled till 30 june, how to take train ticket refund, check booking and refund date, COVID-19अगर आपने लॉकडाउन के पहले रेलवे टिकट काउंटर से रिजर्वेशन कराया था तो आज से अपने टिकट के पैसे वापस ले सकेंगे.

अगर आपने लॉकडाउन के पहले रेलवे टिकट काउंटर से रिजर्वेशन कराया था तो आज से अपने टिकट के पैसे वापस ले सकेंगे. रेलवे ने सभी निरस्त की गई ट्रेनों के टिकट के पैसों को आज से रिफंड करना शुरू किया है. बता दें कि रेलवे काउंटर के जरिए बुकिंग तो 22 मई से ही शुरू हो चुकी है, लेकिन रिफंड 25 मई से शुरू किया गया है. इसका पहला चरण 30 मई तक चलेगा और अलग अलग दिनों के लिए बुक किए गए टिकटों के लिए रिफंड 25 से 30 मई के बीच जाकर ले सकते हैं. बता दें कि रिफंड के लिए रेलवे ने 6 महीने की छूट भी दी है.

22 मार्च से 30 जून के बीच आरक्षण का मिलेगा पैसा

देश में 21 मार्च से ही लॉकडाउन है, जिसके चलते रेलवे ने 22 मार्च से 30 जून की सारी ट्रेनें निरस्त कर दी थीं. हालांकि बाद में धीरे धीरे ट्रेनों को फिर शुरू किया जा रहा है. लेकिन जिन लोगों ने 22 मार्च से 30 जून के बीच लॉकडाउन के पहले ट्रेन टिकट बुक किया था, उनका टिकट निरस्त कर दिया गया. अब उनके टिकट के पैसों को वापस किया जा रहा है. 22 मई से आरक्षण केंद्र पर फिर से टिकट बुकिंग का काम भी शुरू हो गया.

देश के किसी भी आरक्षण केंद्र से हो जाएगा काम

आप किसी भी रेलवे आरक्षण केंद्र से अपने टिकट का पैसा वापस ले सकेंगे. इसके लिए आपको अपना टिकट दिखाना होगा. रेलवे द्वारा आपको टिकट का पूरा पैसा वापस किया जाएगा. इसमें एक भी रुपये की कटौती नहीं होगी.

कब-कब किसे मिलेगा रिफंड

ट्रेन की डेट               रिफंड डेट

22 से 31 मार्च         25 से 30 मई

1 से 15 अप्रैल           1 से 6 जून

16 से 30 अप्रैल        8 से 13 जून

1 से 15 मई              15 से 20 जून

16 से 31 मई           22 से 27 जून

1 से 15 जून             29 जून से 4 जुलाई

16 से 30 जून          6 से 11 जुलाई

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. लॉकडाउन: आपकी भी ट्रेन हुई थी कैंसल तो आज से ​रिफंड शुरू, देखें किस दिन किसे मिलेगा पैसा

Go to Top