सर्वाधिक पढ़ी गईं

COVID-19 Lockdown: PNB ग्राहकों को बड़ी राहत, बैंक ने फ्री किया IMPS से फंड ट्रांसफर

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने ग्राहकों को राहत दी है.

Updated: Apr 24, 2020 4:06 PM
punjab national bank gives relief to customers waives off IMPS charges on online transaction पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने ग्राहकों को राहत दी है.

देश में कोरोना वायरस की वजह से 3 मई तक लॉकडाउन लागू है. ऐसे में लोग अपने घरों में बंद हैं और वे किसी ट्रांजैक्शन के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे हैं. लॉकडाउन के दौान लोगों को इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के इस्तेमाल से बहुत सुविधा मिल रही है. अब देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने इस बीच अपने ग्राहकों को राहत दी है. पीएनबी ने इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग ऐप के जरिए किए जाने वाले ट्रांजैक्शन पर IMPS चार्ज को खत्म कर दिया है.

पीएनबी ने ट्वीट करके बताया कि यह तुरंत प्रभाव से लागू होगा. अब बैंक के ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग ऐप के जरिए सभी डिजिटल ट्रांजैक्शन जैसे IMPS, RTGS, NEFT और UPI को इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंक ऐप के जरिए तुरंत कर सकते हैं.

पहले इतना लगता था चार्ज

बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, अब तक इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए ट्रांजैक्शन करने पर 1000 रुपये तक की राशि पर कोई चार्ज नहीं था. वहीं, 1,000 रुपये से 10,000 रुपये तक की राशि पर यह 2 रुपये का चार्ज लगता था और 10,000 रुपये से ज्यादा का ट्रांजैक्शन करने पर 5 रुपये चार्ज लिया जाता था.

PM श्रम योगी मानधन: जनधन खाता धारक हैं तो भी होंगे पेंशन के हकदार, ऐसे दर्ज कराएं नाम; 44 लाख ने उठाया फायदा

क्या है IMPS ?

बता दें कि IMPS यानी इमीडिएट पेमेंट सर्विस के जरिए तुरंत फंड ट्रांसफर होता है और यह सर्विस सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे उपलब्ध रहती है. IMPS से फंड ट्रांसफर की मिनिमम लिमिट नहीं है लेकिन एक ट्रांजेक्शन में आम तौर पर मैक्सिमम 2 लाख रुपये ही ट्रांसफर किए जा सकते हैं. हालांकि यह लिमिट अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग हो सकती है. इसके लिए ट्रांजेक्शन फीस भी बैंकों के हिसाब से भिन्न होती है. IMPS को केवल ऑनलाइन ही इस्तेमाल किया जा सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. COVID-19 Lockdown: PNB ग्राहकों को बड़ी राहत, बैंक ने फ्री किया IMPS से फंड ट्रांसफर

Go to Top