मुख्य समाचार:

PPF: एक व्यक्ति नहीं रख सकता 2 अकाउंट, अगर खुल गए हैं तो क्या करें

नियमों के मुताबिक एक व्यक्ति अपने नाम पर केवल एक ही PPF अकाउंट खुलवा सकता है. फिर चाहे बैंक में खुलवाए या पोस्ट ऑफिस में.

November 11, 2019 4:53 PM

public provident fund rules do not allow two ppf account, What to do if one have two ppf account

What to do if one have two PPF account: पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) आज के समय में फ्यूचर सेविंग्स के लिए प्रमुख निवेश विकल्प बनकर उभरा है. टैक्स के मामले में इसकी EEE कैटेगरी, जोखिम रहित होना और अच्छे रिटर्न के चलते ज्यादातर लोग इसमें निवेश करना फायदेमंद मानते हैं. PPF अकाउंट किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवाया जा सकता है. लेकिन नियमों के मुताबिक एक व्यक्ति अपने नाम पर केवल एक ही PPF अकाउंट खुलवा सकता है. फिर चाहे बैंक में खुलवाए या पोस्ट ऑफिस में.

हालांकि व्यक्ति अपने PPF अकाउंट के अलावा नाबालिग बच्चे के नाम पर एक अन्य PPF अकाउंट खुलवा सकता है. अगर किसी के दो बच्चे हैं तो एक बच्चे का PPF अकाउंट माता ​और दूसरे का पिता खुलवा सकता है. दोनों एक ही बच्चे के नाम पर माइनर PPF अकाउंट नहीं खुलवा सकते.

PPF अकाउंट खुलवाते वक्त आवेदक को एक डिक्लेरेशन फॉर्म भरना होता है. इसमें लिखा होता है कि उसका कोई अन्य PPF अकाउंट नहीं है. लेकिन अगर आपके या बैंक/पोस्ट ऑफिस की ओर से भूलवश या किसी तरह की गलतफहमी या उचित प्रबंधन की कमी के चलते आपके दो PPF अकाउंट हो गए हैं तो क्या करें?

ये है समाधान

एक से ज्यादा PPF अकाउंट समस्या पैदा कर सकते हैं क्योंकि नियम इसकी अनुमति नहीं देते. लेकिन इसका भी एक हल है. चूंकि PPF अकाउंट का मैच्योरिटी पीरियड 15 साल होता है और इससे पहले इसे बंद नहीं कराया जा सकता, लिहाजा दूसरे PPF अकाउंट को भी बंद नहीं कराया जा सकता. लेकिन आप एक PPF अकाउंट मर्ज करा सकते हैं.

विंटर वैकेशन में विदेश घूमने का है प्लान? क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल में याद रखें ये 5 सबक

कैसे कराएं मर्ज?

एक से ज्यादा PPF अकाउंट को मर्ज कराने के लिए वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग (DEA) को सूचित करना होगा. इसके लिए अंडर सेक्रेटरी- NS ब्रांच MOF (DEA), नई दिल्ली-1 को लिखित अर्जी देनी होगी. इस एप्लीकेशन में दोनों PPF अकाउंट की सारी डिटेल्स का खुलासा करना होगा. इस एप्लीकेशन को पोस्ट ऑफिस के जरिए पहुंचाना होगा. अगर दोनों अकाउंट मर्ज होने के बाद टोटल कॉन्ट्रीब्यूशन 1.5 लाख रुपये प्रति वित्त वर्ष की मैक्सिसम लिमिट को क्रॉस कर जाता है तो अतिरिक्त अमाउंट को बिना ब्याज अकाउंट होल्डर को रिफंड कर दिया जाएगा.

ये फैक्ट रखे ध्यान में

एक से ज्यादा PPF अकाउंट मर्ज कराने के लिए आपको अकाउंट को रेगुलर रखना होगा. यानी इसमें एक वित्त वर्ष में किया जाने वाला मिनिमम डिपॉजिट डालते रहना होगा. अगर आपने इसे मिनिमम डिपॉजिट डालना बंद कर ऐसे ही छोड़ दिया है, तो आपको इसे मर्ज कराने से पहले तय पेनल्टी के साथ बकाया मिनिमम डिपॉजिट डाल रेग्युलेट कराना होगा. यह सामने आने पर कि आपके दो PPF अकाउंट हैं, आपको दूसरे PPF अकाउंट में जमा पर कोई ब्याज नहीं मिलेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. PPF: एक व्यक्ति नहीं रख सकता 2 अकाउंट, अगर खुल गए हैं तो क्या करें

Go to Top