सर्वाधिक पढ़ी गईं

KYC वेरिफिकेशन: फर्जी कॉल और मैसेज से रहें सावधान, वर्ना खाली हो जाएगा अकाउंट; ये Tips रखें याद

टेक्नोलॉजी के बढ़ते इस्तेमाल के साथ-साथ फ्रॉड करने के तरीके भी बढ़ रहे हैं.

December 22, 2020 11:09 AM
Protect yourself from fraudulent calls or messages requesting KYC Verification, always remember these safety tips, sbi, state bank of indiaKYC वेरिफिकेशन बैंकों द्वारा की जाने वाली एक महत्वपूर्ण प्रॉसेस है.

KYC Verification: टेक्नोलॉजी के बढ़ते इस्तेमाल के साथ-साथ फ्रॉड करने के तरीके भी बढ़ रहे हैं. जालसाजी करने वाले अलग-अलग तरीकों से लोगों को फंसाने की फिराक में रहते हैं. इनमें से एक तरीका केवाईसी वेरिफिकेशन का भी है. केवाईसी यानी नो योर कस्टमर वेरिफिकेशन बैंकों द्वारा की जाने वाली एक महत्वपूर्ण प्रॉसेस है. बैंक इसके जरिए सुनिश्चित करते हैं कि ग्राहक जेनुइन है या नहीं.

यहां यह बात जान लेना जरूरी है कि बैंक केवाईसी वेरिफिकेशन कभी भी फोन कॉल, SMS या ईमेल के जरिए नहीं करते हैं. अगर कोई इन तीन तरीकों से आपका केवाईसी वेरिफिकेशन करने की बात करता है तो वह जालसाज हो सकता है.

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने ग्राहकों को ऐसे जालसाजों के प्रति आगाह किया है. बैंक का कहना है कि केवाईसी वेरिफिकेशन के नाम पर फ्रॉड कॉल्स व मैसेज के झांसे में न आएं. बैंक ने यह भी कहा है कि अगर आपके साथ बैंकिंग फ्रॉड की कोशिश होती है तो इसकी रिपोर्ट https://cybercrime.gov.in पर करें.

इन सेफ्टी टिप्स का रखें ध्यान

इसके अलावा SBI ने कुछ सेफ्टी टिप्स भी बताए हैं. ये इस तरह हैं…

  • ओटीपी किसी के साथ शेयर न करें.
  • रिमोट एक्सेस एप्लीकेशंस को नजरअंदाज करें.
  • अजनबी लोगों को अपने आधार कार्ड की कॉपी न दें.
  • बैंक अकाउंट के साथ अपनी ताजा कॉन्टैक्ट डिटेल्स अपडेट रखें.
  • समय-समय पर इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड बदलते रहें.
  • मोबाइल और गोपनीय डेटा किसी के साथ शेयर न करें.
  • किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले सोच-विचार कर लें.

UPI पेमेंट्स में Paytm Payments Bank अव्वल, भारत के प्रमुख बैंकों से दी बेहतर सुविधा: NPCI रिपोर्ट

फर्जी वेबसाइट को लेकर भी कर चुका है आगाह

इससे पहले SBI ने ग्राहकों को बैंक से जुड़े अपडेट्स या सूचनाओं के लिए बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर ही जाने की सलाह दी थी. बैंक ने कहा था कि https://bank.sbi वेबसाइट पर ही भरोसा करें और किसी अन्य फेक साइट पर न जाएं. इसके अलावा अगर बैंक के कस्टमर केयर को एक्सेस करना है तो इसके लिए नंबर 1800 11 2211, 1800 425 3800 और 080 26599990 हैं. गूगल सर्च पर मिले किसी और नंबर को SBI कस्टमर केयर नंबर न समझें.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. KYC वेरिफिकेशन: फर्जी कॉल और मैसेज से रहें सावधान, वर्ना खाली हो जाएगा अकाउंट; ये Tips रखें याद
Tags:SBI

Go to Top