मुख्य समाचार:

PAN और Aadhaaar लिंक हुए हैं या नहीं, ऐसे करें चेक

अगर PAN को आधार से लिंक कराने की प्रॉसेस पूरी कर ली है लेकिन यह सफलतापूर्वक पूरी हुई है या नहीं, इसे लेकर आश्वस्त नहीं हैं तो तो इसका भी हल है.

March 5, 2020 8:59 AM

Process to check PAN and aadhaar linking status, how to check PAN aadhaar linking status

PAN-Aadhaar Linking: पैन कार्ड (PAN) को आधार (Aadhaar) से लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2020 नजदीक आ रही है. इस तारीख तक PAN-आधार लिंकिंग नहीं कराने वालों के पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएंगे और इनका इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा. अगर आपने PAN को आधार से लिंक कराने की प्रॉसेस पूरी कर ली है लेकिन यह लिंकिंग सफलतापूर्वक पूरी हुई है या नहीं, इसे लेकर आश्वस्त नहीं हैं तो तो इसका भी हल है. आयकर विभाग (Income Tax Department) नागरिकों को सुविधा देता है कि वे PAN और आधार की लिंकिंग का स्टेटस चेक कर सकें. कैसे, आइए जानते हैं…

  • www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं.
  • लेफ्ट साइड (बायीं ओर) में क्विक लिंक्स में ‘लिंक आधार’ (Link Aadhaar) पर क्लिक करें.
  • अब एक नया पेज खुलेगा. इसमें सबसे ऊपर PAN-आधार लिंकिंग का स्टेटस जानने के लिए ‘क्लिक हीयर’ लिखा आएगा. यह एक हाइपरलिंक है.

Process to check PAN and aadhaar linking status, how to check PAN aadhaar linking status

  • हाइपरलिंक पर क्लिक करने पर आप एक अन्य नए पेज पर पहुंच जाएंगे.
  • यहां अपना PAN और आधार नंबर डालकर ‘व्यू लिंक आधार स्टेटस’ पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपके सामने लिंकिंग का स्टेटस आ जाएगा.

PAN-Aadhaar लिंकिंग: मिसमैच है पैन-आधार डेटा, इन तरीकों से करा लें सही

देना पड़ सकता है 10000 रुपये का जुर्माना

31 मार्च 2020 के बाद आधार से लिंक नहीं हुए PAN निष्क्रिय हो जाएंगे. PAN और आधार की लिंकिंग आयकर कानून के सेक्शन 139AA(2) के तहत आती है. अगर आपका PAN निष्क्रिय हो जाता है तो ऐसा मान लिया जाएगा कि कानून के मुताबिक PAN को फर्निश्ड/कोट नहीं किया गया. ऐसे में आप पर आयकर कानून के सेक्शन 272B के अंतर्गत 10000 रुपये का जुर्माना लग सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. PAN और Aadhaaar लिंक हुए हैं या नहीं, ऐसे करें चेक

Go to Top