मुख्य समाचार:

PPF: 15 साल में चाहिए 15 लाख का मुनाफा, सिर्फ 300 रुपये रोज से करें शुरूआत

पीपीएफ खाते में जमा पूंजी के सुरक्षा की गारंटी सरकार देती है जिसके कारण इसे पूरी तरह सुरक्षित माना जाता है. सरकार ने पीपीएफ की कुछ सीमाएं भी तय की हुई हैं.

April 4, 2019 3:41 PM
ppf, ppf account, ppf withdrawl, ppf withdrawl before maturity, ppf partial withdrawl, ppf eee, eee, eee investment, best tax saving investment options, tax investment options, ppf tenure, ppf minimum amount, ppf maximum amount, पीपीएफ, पीपीएफ खाता, पीपीएफ खाते से निकासी, टैक्स बचाने के तरीके, टैक्स बचाने के बेहतर तरीकेपीपीएफ खाते में न्यूनतम 500 रुपये सालाना का निवेश 15 साल तक करना जरूरी है.

टैक्स सेविंग इंवेस्टमेंट ऑप्शंस के रूप में पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) सबसे बेहतर विकल्पों में माना जाता है. पीपीएफ में किया गया निवेश न सिर्फ सुरक्षित है बल्कि इसमें आपको छोटी शुरुआत करके भी 15 साल में बेहतर मुनाफा कमाया जा सकता है. वित्त वर्ष 2019-20 की शुरुआत से ही आप इसकी प्लानिंग कर लें. अगर आप इसी महीने से पीपीएफ खाते में हर महीने 300 रुपये का निवेश शुरू करते हैं तो वर्तमान ब्याज दर के हिसाब से यह 15 साल में 31,67,023 रुपये हो जाएगा. 15 साल में आप पीपीएफ खाते में 16.20 लाख रुपये जमा करते हैं और आपको इस पर 15,47,023 लाख रुपये का शुद्ध फायदा होता है. वर्तमान में पीपीएफ में जमा की ब्याज दर 8 फीसदी है और यह सालाना आधार पर कंपाउंड होता है.

निवेश के साथ ब्याज भी टैक्स फ्री

पीपीएफ में निवेश का फैसला बेहतर होने की एक और वजह यह है कि सिर्फ इसमें किया गया निवेश ही इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80सी के तहत टैक्स फ्री नहीं होता है बल्कि इस पर मिलने वाला ब्याज भी टैक्स फ्री होता है. इस प्रकार से यह एग्जेंप्ट-एग्जेंप्ट-एग्जेंप्ट (EEE) प्रकार का इंवेस्टमेंट है. इसके अलावा पीपीएफ खाते में जमा पूंजी के सुरक्षा की गारंटी सरकार देती है जिसके कारण इसे पूरी तरह सुरक्षित माना जाता है. हालांकि सरकार ने पीपीएफ की कुछ सीमाएं भी तय की हुई हैं. आइए जानते हैं कि ऊंची ब्याज दर और टैक्स फ्री मेच्योरिटी वाले निवेश की क्या सीमाएं हैं.

PPF खाते की सीमाएं

  • कमाई करने वाला शख्स खुद का और अपने बच्चे के नाम पर पीपीएफ खाता खोल सकता है लेकिन किसी एक वित्तीय वर्ष में निवेश की कुल सीमा सेक्शन 80सी के तहत टैक्सफ्री लिमिट 1.5 लाख रुपये को पार नहीं करनी चाहिए.
  • कोई पैन कार्ड होल्डर अपने नाम पर एक से अधिक पीपीएफ खाता नहीं शुरू कर सकता है. वह अपने बच्चे के नाम पर खाता जरूर खुलवा सकता है लेकिन एक पैन कार्ड पर एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक ही निवेश किया जा सकता है.
  • पीपीएफ खाते में न्यूनतम 500 रुपये सालाना का निवेश 15 साल तक करना जरूरी है. 15 साल के बाद पीपीएफ खाते को 5-5 साल की अवधि के लिए लगातार आगे चालू रखा जा सकता है.
  • पीपीएफ खाते की अवधि 15 साल की होती है लेकिन इससे पहले भी कर्ज या आंशिक निकासी के जरिए खाते से पैसे निकाले जा सकते हैं. खाता खोलने के तीन साल के बाद खाताधारक कर्ज के लिए आवेदन कर सकता है और सात साल के बाद खाते से आंशिक निकासी की जा सकती है.
  • पीपीएफ खाते से सिर्फ मेच्योरिटी पर ही नहीं, बल्कि 7 साल के बाद आंशिक निकासी पर भी कर छूट मिलती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. PPF: 15 साल में चाहिए 15 लाख का मुनाफा, सिर्फ 300 रुपये रोज से करें शुरूआत

Go to Top