सर्वाधिक पढ़ी गईं

इस बार गर्मी में 25 से 30% तक घटाएं अपना बिजली बिल, यहां जानिए कुछ आसान टिप्स

Power Saving Tips: कुछ आसान उपायों पर अमल करके आप अपना बिजली बिल 25 से 30 फीसदी तक कम कर सकते हैं.

Updated: May 11, 2021 9:57 PM
power saving tips how to reduce your electricity bill this summerअगर आप इस बढ़े हुए बिजली के बिल को कुछ कम करना चाहते हैं, तो अभी से कुछ उपाय सोच सकते हैं, जिसे अपनाने से आपके बिजली का बिल 20 से 30 फीसदी तक कम हो सकता है.

Power Saving Tips: मई का महीना शुरू चल रहा है और दिन का तापमान अब बढ़ने लगा है. आने वाले दिनों में गर्मी तेजी से बढ़ने का अनुमान है. गर्मी बढ़ने का सीधा मतलब है कि पंखे, एसी और फ्रिज जैसे ज्यादा बिजली खपत करने वाले उपकरणों का इस्तेमाल बढ़ जाएगा. आम तौर पर ठंड की तुलना में गर्मियों के मौसम में बिजली का बिल बढ़कर 2 से 3 गुना तक ज्यादा हो जाता है. गर्मियों में बिजली के बिल को लेकर ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं. अगर आप इस बढ़े हुए बिजली के बिल को कुछ कम करना चाहते हैं, तो अभी से कुछ उपाय सोच सकते हैं, जिसे अपनाने से आपके बिजली का बिल 20 से 30 फीसदी तक कम हो सकता है.

ऐसे बचाएं AC पर खर्च होने वाली बिजली

गर्मियों में घर हो या दफ्तर एयर कंडीशनर चलाने में बिजली का खर्च सबसे ज्यादा होता है. अगर इसे सही तरीके से मैनेज कर लिया जाए तो अच्छी बचत हो सकती है.

  • एसी चलाने से पहले उसकी सर्विसिंग जरूर करा लें और फिल्टर को अच्छे से साफ कर दें या बदलवा दें.
  • अगर घर में 7 या 8 साल पुराना एसी है तो इसे बदल दें.
  • इनवर्टर बेस्ड एसी बिजली का बिल बचाने के लिए कारगर उपाय है.
  • BEE 5 स्टार रेटिंग वाले एसी का इस्तेमाल करें.
  • ऑफ टाइमर का इस्‍तेमाल करें. इसे सुबह सो कर उठने के 1 घंटे पहले का समय सेट कर सकते हैं.

एसी पर बचा सकते हैं 1500 रुपये: अगर आपने घर में 1.5 टन का एसी लगा रखा है और रोज औसतन 8 घंटे इसे चलाते हैं तो नॉर्मल एसी करीब 9 यूनिट से ज्‍यादा बिजली की खपत करता है. वहीं अगर 5 स्‍टार रेटिंग का एसी हो तो यह लगभग 7 यूनिट की खपत करेगा. यानी रोज 2 यूनिट बिजली की बचत. अगर आप 4 महीने रोज 8 घंटे एसी चलाते हैं तो 240 यूनिट की बचत होगी. अगर 6.25 रुपए प्रति यूनिट के ही हिसाब से इसे जोड़ा जाए तो 1500 रुपए सालाना बचत हो सकती है.

लाइट जलाने का खर्च ऐसे करें आधा

गर्मी शुरू होने से पहले घर के पुराने बल्‍ब और ट्यूब लाइट की जगह सीएफएल या LED लगा लें. 5 वॉट का LED 20 वॉट के सीएफएल के बराबर रोशनी देता है. इसी तरह से 18 वॉट के सीएफएल की रोशनी 40 वॉट के ट्यूबलाइट के बराबर हो सकती है. यानी इन उपायों से आपके लाइट जलाने का खर्च आधा हो सकता है.

पंखा चलाइए लेकिन बचत के साथ

लाइट तो सिफ रात में जलाते हैं लेकिन गर्मियों में पूरे दिन पंखा चलाना पड़ता है. इससे बिजली के बिल पर बड़ा असर होता है. एक नॉर्मल पंखा 75 वॉट प्रति घंटे खपत करता है. अगर औसतन 8 घंटे रोज पंखा चलाएं तो एक पंखे का खर्च 1000 रुपये सालाना के करीब हो सकता है.

  • अगर BEE-रेटेड पंखा इस्तेमाल करें तो यह खर्च 700 से 750 रुपये के बीच होगा.
  • सुपर एफिसिएंट पंखा हो तो यह खर्च 500 रुपये के करीब होगा.

सही फ्रिज रखें तो होगी इतनी बचत

  • कुल बिजली के खपत का करीब 15 फीसदी अकेले फ्रिज में खपत होता है. यह ज्यादातर घरों में हर समय आॅन रहता है. आप अपने फ्रिज को पावर एफिसिएंट बना सकते हैं.
  • सबसे पहले तो इसकी प्लेसिंग सही होनी चाहिए और दीवार और फ्रिज के बीच में 2 इंच का गैप रखें. एयर सर्कुलेशन की वजह से इसे फंक्शन के लिए कुछ कम पावर की जरूरत होती है.
  • अगर फ्रिज बदलने की सोच रहे हैं तो BEE-रेटेड फ्रिज लें.

सालाना बचत: पुराना 260 लीटर का फ्रिज रोज करीब 3.5 यूनिट बिजली खपत कर सकता है, जबकि इसी साइज का BEE 5 स्‍टार रेटिंग वाले फ्रिज पर रोज 2 यूनिट बिजली की खपत होगी. यानी फ्रिज बदल कर हर साल 540 यूनिट बिजली की खपत कम की जा सकती है. यानी सालाना 3000 रुपये बचा सकते हैं.

Health insurance खरीदते समय इन 6 गलतियों से बचें, अस्पताल के खर्चों की चिंता होगी खत्म

डेस्कटॉप की जगह लैपटॉप

घर में डेस्कटॉप की जगह लैपटॉप का इस्तेमाल करें. सामान्य तरीके से चलाने पर डेस्कटॉप का सालाना खर्च 4000 रुपये के करीब आ सकता है. जबकि लैपटॉप पर यह खर्च 1200 से 1500 रुपये के करीब होगा. इस तरह से आप ​2500 रुपये सालाना बचा सकते हैं.

कूलर सही हो तो बच सकती है बिजली

इनवर्टर टेक्नोलॉजी पर आधारित अच्छी कंपनी का कूलर खरीदें. यह बाजार में सामान्य मिलने वाले कूलरों की तुलना में 50 फीसदी बिजली की कम खपत करेगा. जहां सामान्‍य 200 वॉट की मोटर वाले कूलर रोज 12 घंटे चलाया जाए तो महीने भर में करीब 100 यूनिट बिजली की खपत करता है. लेकिन अगर इसकी जगह आधुनिक तकनीक का कूलर इस्‍तेमाल हो तो मंथली करीब 60 यूनिट ही खपत होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. इस बार गर्मी में 25 से 30% तक घटाएं अपना बिजली बिल, यहां जानिए कुछ आसान टिप्स

Go to Top