मुख्य समाचार:

Post Office Vs Banks: 5 साल की टैक्स सेवर FDs पर कहां मिलेगा ज्यादा ब्याज

आइए जानते हैं कि बैंक और पोस्ट ऑफिस में टैक्स सेवर 5 साल की एफडी पर क्या ब्याज मिल रहा है.

December 25, 2019 12:40 PM
post office vs bank fd rates for 5 year tax saver fd know ratesआइए जानते हैं कि बैंक और पोस्ट ऑफिस में टैक्स सेवर 5 साल की एफडी पर क्या ब्याज मिल रहा है.

ब्याज दरों में कटौती के बावजूद टैक्स बचाने के लिए निवेश विकल्पों के रूप में अभी भी फिक्स्ड डिपॉजिट्स (FD) को निवेशक सबसे ज्यादा पसंद कर रहे हैं. इसकी पॉपुलरिटी की सबसे बड़ी वजह यह है कि यह बैंक-बेस्ड इन्वेस्टमेंट प्राडक्ट है, जिसे केंद्रीय बैंक RBI मॉनिटर करता है. इससे निवेशकों को अपनी पूंजी सुरक्षित रहने का भरोसा रहता है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि I-T एक्ट 1961 के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट का फायदा उठाने के लिए एफडी बेहतर विकल्प है. इस सेक्शन के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक की पूंजी निवेश कर टैक्स बचत की जा सकती है.

हालांकि टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट्स समय से पहले नहीं निकाला जा सकता है. इनमें लोन भी नहीं लिया जा सकता है. इसका मेच्योरिटी पीरियड 5 साल का होता है. बैंक के अलावा पोस्ट ऑफिस में भी FD अकाउंट खोला जा सकता है. आइए जानते हैं कि बैंक और पोस्ट ऑफिस में 5 साल की टैक्स सेवर FD पर क्या ब्याज मिल रहा है.

कुछ बड़े बैंकों में

 बैंकआम लोगों के लिए रेटसीनियर सिटीजन के लिए
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 6.25 फीसदी 6.75 फीसदी
HDFC बैंक 6.30 फीसदी 6.80 फीसदी
पंजाब नेशनल बैंक 6.30 फीसदी  6.80 फीसदी
ICICI बैंक 6.40 फीसदी 6.90 फीसदी
एक्सिस बैंक 6.50 फीसदी 7.00 फीसदी

पोस्ट ऑफिस

पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट यानी TD में 5 साल की टैक्स सेवर FD पर सालाना 7.7​ फीसदी का ब्याज मिलता है, जो बैंकों के मुकाबले ज्यादा है. इसके अलावा बैंक FD की तुलना में सुरक्षित निवेश है, क्योंकि इसमें निवेशक की पूंजी और कमाए गए ब्याज पर सरकारी गारंटी मिलती है. वहीं, बैंक FD में आपको डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन (DICGC) के नियमों के हिसाब से पूंजी और ब्याज पर अधिकतम 1 लाख रुपये तक की रकम पर ही सुरक्षा मिलती है.

MF: म्यूचुअल फंड में निवेशकों का पैसा होगा ज्यादा सेफ! कार्वी घोटाले के बड़े बदलाव की तैयारी में सेबी

(यह जानकारी बैंकों और पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट से ली गई है. )

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Post Office Vs Banks: 5 साल की टैक्स सेवर FDs पर कहां मिलेगा ज्यादा ब्याज

Go to Top