मुख्य समाचार:

5 लाख निवेश पर मिलेंगे 7.25 लाख, बैंक FD से बेहतर है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम

POTD: बैंक FD से बेहतर पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट हो सकता है, जहां 5 साल की जमा पर 7.7 फीसदी सालाना ब्याज है.

Updated: Feb 12, 2020 3:42 PM
Post Office Time Deposit, Bank FD, POTD Vs Fd, check post office times deposit scheme return and benefits, पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट, small savings scheme, savings scheme, invest money in post office, your money 100% safe in post officeबैंक FD से बेहतर पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट हो सकता है, जहां 5 साल की जमा पर 7.7 फीसदी सालाना ब्याज है.

Post Office Time Deposit Scheme: एसबीआई समेत तमाम बैंक अपनी जमा दरों (FD) में लगातार कटौती कर रहे हैं. एसबीआई में 7 दिन से 5 साल की एफडी पर अधिकतम 6.30 फीसदी सालाना की दर से ब्याज मिल रहा है. एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक​ और बैंक आफ बड़ौदा समेत तमाम बड़े सरकारी और निजी बैंक भी एफडी पर इसी दर के आस पास ही सालाना ब्याज दे रहे हैं. ऐसे में बैंक FD से बेहतर विकल्प पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (POTD) है, जहां 1 साल से 5 साल की जमा पर 7.7 फीसदी तक सालाना ब्याज मिल रहा है. अगर आप एफडी करने की सोच रहे हैं तो इस स्कीम में आप जल्द 7.7 फीसदी सालाना तक ब्याज लॉक कर सकते हैं क्योंकि सरकार आगे छोटी बचत योजनाओं में ब्याज दरें घटाए गए सकती है. इसके संकेत ए गएआरबीआई मॉनेटरी पॉलिसी में भी दिए गए थे.

1 साल से 5 साल की जमा पर ब्याज

अवधि        ब्याज दरें
1 साल         6.9%
2 साल        6.9%
3 साल        6.9​%
5 साल        7.7​%

5 लाख की जमा पर 2.25 लाख रिटर्न

अगर कोई निवेशक 5 साल की अवधि के लिए टाइम डिपॉजिट स्कीम में 5 लाख रुपये जमा करता है तो उसे अभी 7.7 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग की दर से ब्याज मिलेगा. मेच्योरिटी पर यह अमाउंट बढ़कर 7,24,517 रुपये होगा. यानी जमा पर 2.24 लाख रुपये ब्याज मिलेगा.

3 साल की जमा पर मेच्योरिटी अमाउंट 6.10 लाख, 2 साल की जमा पर 5,71,381 रुपये और 1 साल की जमा पर मेच्योरिटी अमाउंट 5,34,500 रुपये होगा.

सेविंग्स अकाउंट में भी आ जाएगा ब्याज

अगर आप हर साल ब्याज लेने के लिए नहीं जाना चाहते तो आप पोस्ट ऑफिस को यह निर्देश दे सकते हैं कि सालाना ब्याज को आपके पोस्ट ऑफिस बचत खाते में ट्रांसफर कर दिया जाए. इसका फायदा यह है कि यहां जमा पर भी आपको 4 फीसदी सालाना के हिसाब से ब्याज मिलेगा. यह सुविधा 2, 3 या 5 साल की अवधि वाले POTD के साथ मिलती है.

योजना की खासियत

  • इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि जहां बैंकों में जमा 5 लाख रुपये तक की राशि पर सुरक्षा की गारंटी है, डाकघर में आपके 100 फीसदी निवेश पर सुरक्षा की गारंटी मिलती है.
  • डाकघर में टाइम डिपॉजिट अकाउंट कम से कम 1000 रुपये से खोला जा सकता है. अधिकतम राशि जमा करने की कोई सीमा नहीं है.
  • इसमें सिंगल और ज्वॉइंट अकाउंट दोनों की सुविधा है. अगर उम्र 10 साल से ज्यादा है तो माइनर के नाम से भी अकाउंट खुल जाता है और उसके एडल्ट होने तक देख रेखे अभिभावक को करना होता है.
  • स्कीम के तहत जितना चाहें, उतने अकाउंट खुल जाएंगे. टाइम डिपॉजिट होल्डर एमरजेंसी में अपना फंड मेच्योरिटी से पहले वापस पा सकता है. हालांकि इसके लिए अकाउंट में पहला डिपॉजिट किए हुए 6 माह पूरे होने चाहिए.
  • इस स्कीम में 5 साल के लिए किया गया निवेश टैक्स बेनेफिट के लिए योग्य होता है और इनकम टैक्स एक्ट 1961 के धारा 80C के तहत छूट ली जा सकती है.
  • अकाउंट खुलवाते समय या बाद में नॉमिनेशन की भी सुविधा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. 5 लाख निवेश पर मिलेंगे 7.25 लाख, बैंक FD से बेहतर है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम

Go to Top