मुख्य समाचार:
  1. Post Office: छोटी बचत बड़ा कमाल, रोज 200 रु बचाकर बन जाएंगे 21 लाख के मालिक

Post Office: छोटी बचत बड़ा कमाल, रोज 200 रु बचाकर बन जाएंगे 21 लाख के मालिक

Post Office Savings: पोस्ट ऑफिस की स्माल सेविंग्स स्कीम का उठाएं फायदा

March 15, 2019 2:15 PM
Post Office, Post Office Savings, Post Office Small Savings, पोस्ट ऑफिस, पोस्ट ऑफिस की स्माल सेविंग्स, PPF, Regular Investment, Huge Fund, पीपीएफPost Office Savings: पोस्ट ऑफिस की स्माल सेविंग्स स्कीम का उठाएं फायदा

Post Office Account: आम तौपर हर कोई अपने लिए बचत का कोई न कोई उपाय सोचकर रखता है और इस आधार पर अलग अलग योजनाओं में निवेश करता है. बड़ी बचत के अलावा अगर आप छोटी सी छोटी बचत पर भरोसा करते हैं तो आपके लिए यह खबर काम की हो सकती है. जहां आम जीवन में 100 या 200 रुपये एक बार के चाय या नाश्ते पर खर्च हो जाता है, रोज अपने खर्च में से 200 रुपये की बचत कोई बड़ी बात नहीं है. यह बचत एक तय समय के बाद आपके लिए बड़ा सहारा बन सकता है. इस काम में आपकी मदद करेगा पोस्ट ऑफिस का पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट (PPF). इस अकाउंट पर रोज 200 रुपये की बचत के आधार पर आप स्कीम क्लोज होने तक 21 लाख रुपये का फंड बना सकते हैं.

इसे ऐसे समझ सकते हैं

मान लें कि आपकी उम्र 25 साल है और आप 50 हजार रुपये सैलरी पाते हैं. आपने बचत या रिटर्न के लिए कुछ स्कीम पहले से चुनी है जैसे एनपीएस, म्यूचुअल फंड या इक्विटी. इसके अलावा भी अगर आप अपने खर्चों से सिर्फ 200 रुपये रोज बचाते हैं तो 15 साल बाद इसी बचत से आपको करीब 21 लाख का सपोर्ट मिल जाएगा.

कैसे मिलेगा 21 लाख का फंड

-स्कीम के तहत अगर आप सिर्फ 200 रुपये रोज बचाकर निवेश करने की सोच लें तो यह 6000 रुपये महीना हो जाएगा. इस तरह से आपका सालाना निवेश 72000 रुपये होगा.

-अगर आप ऐसा 15 साल तक करें तो आपका कुल निवेश 10.80 लाख रुपये हो जाएगा.

-PPF में अब 8 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के लिहाज से ब्याज मिल रहा है. 15 साल तक अगर इसी दर से ब्याज मिले तो कुल रिटर्न 21 लाख रुपये हो जाएगा.

-यानी आपको अपने ​कुल निवेश पर 10.31 लाख रुपए का ब्याज के रूप में अतिरिक्त फायदा होगा.

100 रु से खुलता है Post Office में अकाउंट

अकाउंट 100 रुपये से खुल जाता है लेकिन इसमें एक वित्त वर्ष में कम से कम 500 रुपये निवेश करना जरूरी है. साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपए का निवेश किया जा सकता है. इसमें ज्वॉइंट अकाउंट भी खोला जा सकता है. वहीं यह अकाउंट आप अपने बच्चे के नाम पर भी खोल सकते हैं. हालांकि इसमें प्रीमेच्योर विद्ड्रॉल की सुविधा नहीं है.

PPF स्कीम के फायदे

पीपीएफ स्कीम के तहत आपके निवेश पर सुरक्षा की गारंटी मिलती है. इसमें नॉमिनी की भी सुविधा है. इस अकाउंट पर IT एक्ट 80C के तहत टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है. स्कीम के तहत मिलने वाले ब्याज पर इनकम टैक्स नहीं लगता है. 3 फाइनेंशियल ईयर के बाद इस अकाउंट पर लोन ले सकते हैं.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop