मुख्य समाचार:

पोस्ट ऑफिस की स्माल सेविंग्स में अब भी मिल रहा बैंक से बेहतर रिटर्न, चेक करें डिटेल

Post office schemes : PPF पर 8 फीसदी, सुकन्या समृद्धि पर 8.5 फीसदी, किसान विकास पत्र पर 7.7 फीसदी, 1 साल की एफडी पर 7 फीसदी और 5 साल की एफडी पर 7.8 फीसदी ब्याज मिलता है.

April 3, 2019 8:07 AM
post office small saving scheme interest rate compare with bankहर साल बढ़ रहा है पोस्ट ऑफिस स्मॉल सेविंग स्कीम का कलैक्शन

Post office scheme : सरकार ने इस तिमाही के लिए पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम पर ब्याज की दरें नहीं बदली हैं. हालांकि सरकार ज्यादातर हर तिमाही के लिए ब्याज की दरें बदलती है. लेकिन इस बार जनवरी से मार्च के रेट ही अप्रैल-जून तिमाही में भी लागू होंगे. PPF पर 8 फीसदी, सुकन्या समृद्धि अकाउंट पर 8.5 फीसदी, किसान विकास पत्र पर 7.7 फीसदी, 1 साल की एफडी पर 7 फीसदी और 5 साल की एफडी पर 7.8 फीसदी ब्याज इस तिमाही भी मिलता रहेगा.

पोस्ट ऑफिस की स्माल सेविंग्स ब्याज दरों में बदलाव नहीं किए जाने के बावजूद आज भी दूसरे स्माल सेविंग्स जैसेकि बैंकों के सेविंग्स या आरडी अकाउंट के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद हैं.

Post office scheme: बैंक के मुकाबले बेहतर रिटर्न

जो लोग निवेश में रिस्क नहीं लेना वो फिक्स इंटरेस्ट और टैक्स में फायदों के लिए इन स्कीम्स में निवेश करते है. बहुत से लोग एफडी पर ज्यादा रिटर्न पाने के लिए बैंक की बजाय पोस्ट ऑफिस में निवेश करते हैं.

उदाहरण के तौर पर 5 साल की एफडी में पोस्ट ऑफिस में 7.8 फीसदी और SBI बैंक में 6.85 फीसदी का ब्याज मिलता है. लोग टैक्स बचाने के लिए सबसे ज्यादा PPF और SSA में निवेश करते हैं. PPF में 8 फीसदी इंट्रेस्ट के साथ 30 फीसदी टैक्स देने वालों को 10.4 फीसदी का रिटर्न मिलता है. जबकि SSA में ये रिटर्न 11.1 फीसदी है.

हालांकि दूसरे निवेश जैसे NSC,किसान विकास पत्र, RD में ब्याज पर टैक्स लगता है. लेकिन इन स्कीम्स में निवेश करने पर टैक्स में छूट भी मिलती है.

हर साल बढ़ रहा है पोस्ट ऑफिस का कलेक्शन

पोस्ट ऑफिस स्कीम में लोग कितना निवेश करना चाहते हैं ये बात तो इनके कलेक्शन से ही पता चलती है. पिछले साल के मुकाबले FY17 में पोस्ट ऑफिस का कलेक्शन 16 फीसदी बढ़कर 5,16,000 करोड़ रुपये रहा.

FY 18 में ये 15 फीसदी बढ़कर 5,92,710 करोड़ हो गया. FY19 में अक्टूबर तक पोस्ट ऑफिस की कलेक्शन 4,10,060 करोड़ रही. 22 जनवरी 2015 में लॉन्च हुई सुकन्या समृद्धि में दिसंबर 2018 तक 1.56 करोड़ खाते खोले जा चुके थे. SSA में दिसंबर 2018 तक 31,604 करोड़ रुपये जमा हो चुके थे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. पोस्ट ऑफिस की स्माल सेविंग्स में अब भी मिल रहा बैंक से बेहतर रिटर्न, चेक करें डिटेल

Go to Top