सर्वाधिक पढ़ी गईं

डाक घर की बेस्ट स्कीम: 5 लाख की जमा पर FD के मुकाबले 50,000 रुपये ज्यादा फायदा

सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम की खास बात यह है कि इसमें एफडी से अधिक रिटर्न मिलता है.

Updated: Oct 06, 2020 3:57 PM
POSTOFFICE SENIOR CITIZEN SAVING SCHEME BEST RETURNएफडी पर SCSS की तुलना में 50 हजार रुपये का कम रिटर्न मिलेगा.

Post Office best scheme for investment: कोरोना महामारी संकट (COVID-19 Pandemic) के दौर में अधिकतर लोगों की चिंता अपनी बचत को लेकर है. इसके अलावा वे यही सोच रहे हैं कि अपना निवेश कहां पर करें जहां न सिर्फ उनका निवेश सुरक्षित रहे बल्कि उस पर उनको बेहतर रिटर्न मिले. सबसे अधिक चिंता वरिष्ठ नागरिकों को अपने निवेश को लेकर है क्योंकि वे जिंदगी की ऐसी अवस्था में होते हैं जहां वह अधिक रिस्क नहीं ले सकते इसलिए वे अपेक्षाकृत सुरक्षित विकल्प का चयन करते हैं. सुरक्षित निवेश के लिए उनके पास कई विकल्प होते हैं लेकिन अगर रिटर्न की बात करें तो डाक घर (Post Office) की सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम (SCSS) एक बेहतर विकल्प है. इस स्कीम की खास बात यह है कि इसमें FDs से ज्यादा रिटर्न मिल रहा है.

SCSS स्कीम के फायदे

वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू की गई इस योजना में 5 साल के लिए 5 लाख रुपये का निवेश करने पर 6,85,00 रुपये का रिटर्न मिलता है. इस तरह निवेशक को महज 5 साल में 5 लाख रुपये के निवेश पर 1,85,000 रुपये का फायदा हो रहा है. FD से तुलना करें तो SBI उस पर 5.75 फीसदी का ब्याज दे रहा है. इस तरह एफडी पर SCSS की तुलना में 50 हजार रुपये का कम रिटर्न मिलेगा. टैक्स की बात करें तो सालाना 50 हजार रुपये से अधिक ब्याज पर टीडीएस कटता है लेकिन निवेश पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत कर छूट मिलती है.

कौन कर सकता है निवेश?

60 वर्ष से अधिक उम्र के भारतीय नागरिक ही सीनियर सिटीजन स्कीम्स में खाता खुलवा सकते हैं हालांकि जिन लोगों ने वीआरएस लिया हुआ है वे लोग इस स्कीम में 60 वर्ष की उम्र के पूर्व ही खाता खुलवा सकते हैं. इसके अलावा इस स्कीम के तहत इंडिविजुअल या अपनी पति या पत्नी के साथ ज्वाइंट में एक से ज्यादा अकाउंट रख सकते हैं लेकिन सभी को मिलाकर निवेश 15 लाख से अधिक नहीं होना चाहिए.

US इलेक्शन: क्या 48 साल पहले का दम दिखाएगा सोना, निक्सन से ट्रम्प तक देखें रिटर्न

कितना निवेश कर सकते हैं?

खाता खुलवाने के लिए न्यूनतम निवेश राशि 1000 रुपये है और अधिकतम 15 लाख रुपये. हालांकि निवेश किए जाने वाली राशि रिटायरमेंट बेनिफिट्स के अमाउंट से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. 1 लाख रुपये से अधिक के निवेश पर नकदी से भुगतान नहीं होगा बल्कि चेक देना पड़ेगा.

मेच्योरिटी अवधि

इस स्कीम के तहत मेच्योरिटी पीरियड 5 साल की है लेकिन मैच्योरिटी के बाद भी इसे 3 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है. मेच्योरिटी अवधि से पहले ही खाता बंद करने पर कुछ चार्ज देना पड़ता है. निवेश के एक साल बाद ही खाता बंद करने पर निवेशक को 1.5 फीसदी शुल्क देना होता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. डाक घर की बेस्ट स्कीम: 5 लाख की जमा पर FD के मुकाबले 50,000 रुपये ज्यादा फायदा

Go to Top