scorecardresearch

Post Office Savings: इस स्‍कीम में 5 लाख जमा करने पर 194746 रु मिलेगा ब्‍याज, कितने वैल्‍यू का खरीद सकते हैं सर्टिफिकेट

NSC Interest Income: नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट को पोस्ट ऑफिस की किसी ब्रांच से खरीद सकते हैं. यहां निवेश के लिए अधिकतम लिमिट नहीं है.

Post Office Savings: इस स्‍कीम में 5 लाख जमा करने पर 194746 रु मिलेगा ब्‍याज, कितने वैल्‍यू का खरीद सकते हैं सर्टिफिकेट
NSC पर ब्याज सालाना कंपाउंडेड होता है लेकिन पेमेंट 5 साल की भुगतान मैच्‍योरिटी पर किया जाता है.

National Saving Certificate Interest Calculation: अगर आप कन्‍जर्वेटिव निवेशक हैं और बाजार का जोखिम नहीं लेना चाहते तो पोस्‍ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) बेहतर विकल्‍प हो सकती है. इस स्‍माल सेविंग्‍स में रिटर्न की गारंटी मिलती है. इसमें 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर इनकम टैक्‍स एक्‍ट के सेक्‍शन 80सी के तहत टैक्‍स छूट का भी लाभ मिलता है. सरकारी स्‍कीम होने के चलते यहां आपका पैसा भी पूरी तरह से सुरक्षित रहते हुए तय ब्‍याज के हिसाब से बढ़ता है.

NSC पर कितना मिल रहा है ब्याज

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट पर ब्याज दर 6.8 फीसदी है. इसकी मैच्‍योरिटी की अवधि 5 साल की है. NSC और अन्‍य स्माल सेविंग्स पर ब्याज दरों को लेकर हर तिमाही सरकार द्वारा समीक्षा की जाती है.

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान पर बड़ा अपडेट, दिवाली से पहले आएगी 12वीं किस्‍त! नोट कर लें ये तारीख

NSC: ब्‍याज से कितनी होगी कमाई

NSC पर ब्याज सालाना कंपाउंडेड होता है लेकिन पेमेंट 5 साल की भुगतान मैच्‍योरिटी पर किया जाता है. अगर आप इस योजना में 5 लाख रुपये निवेश करते हैं तो 6.8 फीसदी ब्‍याज के हिसाब से मैच्‍योरिटी पर आको 6,94,746 रुपये मिलेंगे. यानी आपको 1,94,746 रुपये ब्याज का फायदा होगा.

कितने वैल्‍यू का खरीद सकते हैं NSC

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट को पोस्ट ऑफिस की किसी ब्रांच से खरीद सकते हैं. आप 100, 500, 1000, 5000 और 10,000 रुपये के वैल्‍यू में यह सर्टिफिकेट खरीद सकते हैं. निवेश के लिए मिनिमम अमाउंट 100 रुपये होना चाहिए. जबकि अधिकतम अमाउंट की कोई सीमा नहीं है.

NSC के लाभ

NSC में निवेश की गई 1.50 रुपये तक की राशि पर इनकम टैक्‍स एक्‍ट के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट का लाभ मिलता है. इसमें फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट की तुलना में ज्‍यादा ब्‍याज मिल रहा है. इस सर्टिफिकेट को कोलैटरल के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. सरकारी स्‍कीम होने से इस पर रिटर्न की गारंटी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News