सर्वाधिक पढ़ी गईं

डाक घर में बचत खाता का नियम बदला, आज से मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी; पूरी डिटेल

अगर आपका पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट है तो अपने खाते में न्यूनतम बैलेंस मेंटेंन कर लें.

December 11, 2020 12:05 PM
post office saving account rules changes now its would be necessary to maintain minimum balance check details here पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में 11 दिसंबर तक 500 रुपये का न्यूनतम बैलेंस रख लें. (Image- Reuters)

Post Office Savings Account: अगर आपका पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट है तो अपने खाते में न्यूनतम बैलेंस मेनटेन कर लें. डाकघर ने पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट से जुड़े नियम में बदलाव कर 11 दिसंबर तक 500 रुपये का न्यूनतम बैलेंस मेंटेन करने का निर्देश जारी किया था. यह नियम आज यानी 11 दिसंबर से प्रभावी भी है. इसलिए अगर आपने अभी तक न्यूनतम बैलेंस मेनटेन नहीं किया है तो आज इसे पूरा कर लें. अगर आज कोई खाताधारक ऐसा करने से चूक जाता है तो मेंटेनेंस चार्ज का भुगतान करना होगा. इंडिया पोस्ट ने ट्वीट कर सभी खाताधारकों को इसकी सूचना दी थी. अगर खाते में शेष राशि का रखरखाव नहीं किया जाता है, तो 100 रुपये का शुल्क काटा जाएगा और यदि शेष राशि शून्य हो जाती है, तो खाता बंद कर दिया जाएगा.

डाकघर की बचत योजनाओं में लोग सुरक्षित विकल्प के रूप में निवेश करते हैं. इसमें निवेश किए गए पूरे पैसे के 100 फीसदी सुरक्षित होने की गारंटी रहती है. इसकी जमाओं पर सोवरेन गांरटी होती है यानी अगर पोस्ट ऑफिस खाताधारकों का पैसा लौटाने में विफल रहता है तो सरकार निवेशकों के पैसों की गारंटी लेती है.

यह भी पढ़ें- PPF अकाउंट के मैच्योर होने पर क्या करें? आपके पास हैं ये तीन ऑप्शन

यह है वर्तमान नियम

पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट के मुताबिक, इस समय पोस्ट ऑफिस के नियम के तहत अगर वित्तीय वर्ष के अंत तक 500 रुपये का मिनिमम बैलेंस बरकरार नहीं रखा जाता है, तो वित्त वर्ष के आखिरी दिन अकाउंट से 100 रुपये की मैनटेनेंस फीस काट ली जाती है. यह फीस काटने के बाद अगर खाते में बैलेंस जीरो हो गया तो यह अपने आप बंद हो जाएगा.

500 रुपये में खुलता है पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट

पोस्‍ट ऑफिस में 500 रुपये में सेविंग्‍स अकाउंट खुल जाता है. एक पोस्‍ट ऑफिस में एक ही बचत खाता खुलवा सकते हैं. इस समय पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्‍स अकाउंट पर सालाना ब्याज दर 4 फीसदी है. इसे सिंगल या ज्वॉइंट में, 10 साल से अधिक उम्र के नाबालिग बच्चे के नाम पर, दिमागी रूप से कमजोर व्यक्ति के लिए खुलवा सकते हैं.

पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्‍स अकाउंट पर चेक/एटीएम सुविधा, नॉमिनेशन सुविधा, अकाउंट एक पोस्‍ट ऑफिस से दूसरे में ट्रांसफर कराने की सुविधा, इंट्रा ऑपरेबल नेटबैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग की सुविधा, पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट्स के बीच ऑनलाइन फंड ट्रांसफर की सुविधा उपलब्ध है. अकाउंट को एक्टिव रखने के लिए 3 वित्त वर्षों के अंदर कम से कम एक बार डिपॉजिट या विदड्रॉल करना जरूरी है

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. डाक घर में बचत खाता का नियम बदला, आज से मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी; पूरी डिटेल

Go to Top