सर्वाधिक पढ़ी गईं

बैंक Vs Post Office: कहां आपके 100% पैसों पर है सुरक्षा की गारंटी, जान लें नियम

आमतौर पर देश में बैंक और पोस्‍ट ऑफिस ही पैसा जमा करने के लिए सबसे सुरक्षित विकल्‍प समझे जाते हैं. लेकिन ज्यादा सुरक्षित विकल्प कौन सा है.

Updated: Oct 17, 2018 11:42 AM
bank, post office, बैंक और पोस्‍ट ऑफिस, your money, invest, safe, government, DICGC, पैसों पर सुरक्षाआमतौर पर देश में बैंक और पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) ही पैसा जमा करने के लिए सबसे सुरक्षित विकल्‍प समझे जाते हैं. लेकिन ज्यादा सुरक्षित विकल्प कौन सा है.

आमतौर पर देश में बैंक और पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) ही पैसा जमा करने के लिए सबसे सुरक्षित विकल्‍प समझे जाते हैं. लेकिन दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को केंद्र से पूछा था कि अगर कोई बैंक विफल होता है तो ऐसी स्थिति में बैंक में 1 लाख रुपये से अधिक जमा रखने वाले ग्राहकों की सुरक्षा के लिए क्या उपाय हैं. ऐसे में आपके मन भी सवाल उठ रहे हैं होंगे कि क्या बैंकों में आपकी जमा सुरक्षित नहीं है. ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि बैंकों में आपकी जमा पूंजी में से सिर्फ 1 लाख रुपये पर ही सुरक्षा की गारंटी मिलती है. वहीं, पोस्ट आॅफिस में आपके एक एक पैसे पर सरकार की गारंटी है. इससे जुड़ें कुछ फैक्ट हैं, जिनके बारे में आपको जानना जरूरी है…..

बैंक डिफॉल्ट कर जाए तो: सिर्फ 1 लाख रु पर गारंटी

अगर कोई बैंक डिफॉल्‍ट कर जाता है तो सोचिए उस स्थिति में अकाउंट होल्‍डर्स के पैसों का क्या होगा। DICGC यानी डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन बैंक में कस्टमर्स के सिर्फ 1 लाख रुपये की सुरक्षा की गारंटी देता है. यह नियम बैंक के सभी ब्रांच पर लागू होता है. इसमें मूलधन और ब्‍याज दोनों को शामिल किया जाता है. यानी अगर दोनों जोड़कर 1 लाख से ज्यादा है तो सिर्फ 1 लाख ही सुरक्षित माना जाएगा. इसे ऐसे समझ सकते हैं कि किसी बैंक में आपका कुल जमा 4 लाख है तो बैंक के डिफॉल्ट करने पर आपके सिर्फ 1 लाख रुपये ही सुरक्षित माने जाएंगे. बाकी 4 लाख आपको मिलने की गारंटी नहीं होगी.

आपका एक ही बैंक की कई ब्रांच में खाता है तो सभी खातों में जमा अमाउंट जोड़ा जाएगा और केवल 1 लाख तक जमा को ही सुरक्षित माना जाएगा. RBI के नियम के अनुसार अगर आपका एक से ज्यादा बैंक में अकाउंट है तो हर बैंक में 1 लाख रुपये सेफ माना जाएगा.

पोस्ट ऑफिस क्यों है 100 फीसदी सुरक्षित

अगर पोस्टल डिपार्टमेंट रकम लौटाने में फेल हो तो पोस्ट ऑफिस के जमा पैसों पर सॉवरेन गारंटी होती है. यानी किसी परिस्थिति में अगर पोस्टल डिपार्टमेंट निवेशकों का रकम लौटाने में फेल हो जाए तो यहां सरकार आगे बढ़कर निवेशकों के पैसों की गारंटी लेती है. किसी स्थिति में आपका पैसा फंसने नहीं पाता है. पोस्ट ऑफिस स्कीम में जमा पैसों का इस्तेमाल सरकार अपने कामों के लिए करती है. इसी वजह से इन पैसों पर सरकार गारंटी भी देती है.

बैंक में जमा पैसों का क्या होता है

बैंक में जमा पैसों का इस्तेमाल बैंक अपने बिजनेस को बढ़ाने में करते हैं. इन्हीं पैसों से आम लोगों या कॉरपोरेट को लोन दिया जाता है. कई बार बैंक का लोन फंस जाता है या बिजनेस में बड़ा घाटा होता है. जैसे शराब कारोबारी विजय माल्या बैंकों से 9000 करोड़ रुपए लोन लेकर फरार हैं. पीएनबी में 12700 करोड़ के फ्रॉड का मामला सामने आया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. बैंक Vs Post Office: कहां आपके 100% पैसों पर है सुरक्षा की गारंटी, जान लें नियम

Go to Top