PNB पावर राइड: आसानी से टू-व्हीलर खरीद सकेंगी महिलाएं, बैंक की स्कीम करेगी मदद

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) टूव्हीलर खरीदने की चाहत रखने वाली महिलाओं के लिए खास स्कीम चला रहा है.

PNB Power Ride, punjab national bank special Scheme For Financing Two Wheelers To Women, know features and eligibility
Representational Image: Reuters

PNB Power Ride: पंजाब नेशनल बैंक (PNB) टूव्हीलर खरीदने की चाहत रखने वाली महिलाओं के लिए खास स्कीम चला रहा है. इसके तहत अगर आपकी आय केवल 8000 रुपये मासिक है तो भी आप स्कूटी या बाइक खरीद सकती हैं. बैंक की खास स्कीम का नाम ‘पीएनबी पावर राइड’ है. महिलाएं आसानी से नया टूव्हीलर (बाइक, स्कूटी, मोपेड) खरीद सकें, इसके लिए यह एक फाइनेंस स्कीम है.

PNB पावर राइड स्कीम के तहत जरूरत के आधार पर फाइनेंस यानी लोन का अमाउंट मैक्सिमम 60000 रुपये है. स्कीम के तहत मार्जिन टूव्हीलर की एक्सशोरूम कीमत का 10 फीसदी होगा. लोन को चुकाने के लिए अधिकतम 36 माह दिए जाएंगे. मैक्सिमम परमिसिबल डिडक्शंस मासिक वेतन/आय के 50 फीसदी रहेंगे.

कौन ले सकता है फायदा?

PNB की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, कमाने वाली ​महिलाओं के मामले में न्यूनतम 6 महीने का नौकरीकाल पूरा कर चुकी वेतनभोगी महिला और 1 साल से अधिक वक्त से सेल्फ इंप्लाइड महिला इस स्कीम का फायदा ले सकती है. वहीं लड़की/महिला स्टूडेंट है तो वह अपने माता-पिता/अभिभावक के साथ को-बॉरोअर के रूप में स्कीम का फायदा ले सकती है. महिला/लड़की की उम्र 18 से 65 वर्ष के बीच होनी चाहिए और उसके पास वैलिड ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए. स्टूडेंट के मामले में माता-पिता/अभिभावक की उम्र का विचार किया जाएगा और इस मामले में ड्राइविंग लाइसेंस स्टूडेंट/माता-पिता/अभिभावक के नाम पर हो सकता है.

Loan Restructuring: आप भी कराने जा रहे हैं लोन रिस्ट्रक्चर, पहले जान लें ये जरूरी बातें

आय के मानदंड

कमाने वाली महिला बॉरोअर की न्यूनतम मासिक आय 8000 रुपये प्रतिमाह होनी चाहिए. स्टूडेंट के मामले में को-बॉरोअर माता-पिता/अभिभावक की आय/वेतन का प्रमाण मान्य किया जाएगा. वेतनभोगी बॉरोअर के मामले में पिछले वर्ष के फार्म 16/आईटीआर सहित 3 नई सैलरी स्लिप चाहिए होंगी. सेल्फ इंप्लॉइड बॉरोअर के मामले में पिछले वर्ष का आईटीआर चाहिए होगा.

ब्याज दर व अन्य शुल्क

PNB पावर राइड स्कीम के तहत लोन पर ब्याज दर RLLR+1.90% है. बैंक में इस वक्त RLLR 6.80% फीसदी है. यानी स्कीम के तहत सालाना ब्याज दर 8.70 फीसदी होगी. प्रो​सेसिंग चार्जेस/अपफ्रंट फीस और डॉक्युमेंटेशन चार्जेस लोन अमाउंट का 0.50 फीसदी है जो कि मिनिमम 500 रुपये और मैक्सिमम 1000 रुपये है. स्कीम के तहत कोई रिपेमेंट शुल्क नहीं है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News