PMMY: सरकार बना रही है कारोबारी, बिजनेस के लिए 75% तक मिलेगा लोन | The Financial Express

PMMY: सिर्फ 25% खर्च से शुरू करें अपना बिजनेस, इस सरकारी स्‍कीम से मिलेगी 75% हेल्‍प

PMMY: अगर आप कम लगात में कोई कारोबार करने की सोच रहे हैं तो सरकार की खास स्की.म का फायदा उठा सकते हैं. इसमें 75 फीसदी तक लोन मिल सकता है.

PMMY: सिर्फ 25% खर्च से शुरू करें अपना बिजनेस, इस सरकारी स्‍कीम से मिलेगी 75% हेल्‍प
Start Business: आज के दौर में बहुत से युवा हैं जो अपना खुद का बिजनेस करना चाहते हैं.

Pradhan Mantri MUDRA Yojana: आज के दौर में बहुत से युवा हैं जो अपना खुद का बिजनेस करना चाहते हैं. अगर आप भी इनमें से हैं और कम लगात में कोई कारोबार करने की सोच रहे हैं तो सरकार की खास स्‍कीम का फायदा उठा सकते हैं. केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री मुद्रा स्कीम के तहत कुछ बिजनेस शुरू करने के लिए आसानी से लोन मिल जाता है. सरकार की प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट देखें तो कुछ बिजनेस ऐसे हैं, जिनमें कुल लागत का 80 फीसदी तक लोन वह भी आसान किस्‍तों में मिलता है. मुद्रा योजना के तहत 10 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं. हम यहां कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में बता रहे हैं.

अबतक 35 करोड़ लोन

मोदी सरकार की इस स्‍कीम को 8 साल से ज्‍यादा हो गए हैं. मुद्रा योजना 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी. मई 2014 से मई 2022 तक यानी 8 साल में इस योजना के तहत 35 करोड़ लोन बांटे गए, जिसकी कुल वर्थ 8 लाख करोड़ थी. इस 35 करोड़ लोन लेने वालों में 23 करोड़ महिलाएं शामिल हैं.  भारत सरकार की ओर से हाल ही में यं आंकड़ जारी किए गए थे.

डेयरी बिजनेस

सरकार ने मुद्रा स्कीम के तहत जिन बिजनेस के बारे में प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है, उसमें डेयरी प्रोडक्ट बिजनेस भी है. रिपोर्ट के अनुसार 1000 वर्गफुट एरिया में यूनिट शुरू की जा सकती है. इतने एरिया में शुरू होने वाले यूनिट में रोज 500 लीटर दूध की खपत में अलग अलग प्रोडक्ट मसलन दूध, दही, पनीर, बटर आदि तैयार किए जा सकते हैं.

लोन ब्रेक अप

इस बिजनेस में भी आपको लागत का 25 फीसदी खुद के पास दिखाना होगा. मान लिया कुल खर्च 16 लाख रुपये आएगा. इसमें आपको 4 लाख रुपए निवेश करना होगा. बाकी खर्च सरकार मुद्रा योजना के तहत लोन के रूप में देगी, जिसमें टर्म कैपिटल लोन और वर्किंग कैपिटल लोन शामिल है. इसमें टर्म लोन करीब 7.50 लाख रुपये होगा, जबकि वर्किंग कैपिटल लोन 4.16 लाख रुपये के करीब होगा. इसमें मशीन लगाने, रॉ मैटेरियल, कर्मचारियों की सैलरी, ट्रांसपोर्ट, बिजली का बिल, टैक्स, टेलिफोन आदि का खर्च भी शामिल है.

टोमैटो केचप

समय में टोमैटो केचप या सॉस एक पॉपुलर प्रोडक्ट बन चुका है. घर से लेकर रेस्टोरेंट हर जगह इसकी डिमांड रहती है. ऐसे में टोमैटो सॉस बनाने की यू​निट एक अच्छा और फायदेमंद बिजनेस साबित हो सकती है.

लोन ब्रेक अप

अगर आप भी इस बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं तो प्रधानमंत्री मुद्रा स्कीम का लाभ ले सकते हैं. कुल लागत की 25 फीसदी रकम है तो यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं. बाकी की राशि आपको मुद्रा योजना के तहत लोन के तौर पर मिल जाएगी.

मान लिया कि इस बिजनेस में कुल खर्च 8 लाख रुपये होंगे. इसमें से आपको अपने पास 2 लाख रुपये दिखाने होंगे. बाकी अमाउंट में से 1.5 लाख रुपये टर्म लोन और 4.36 लाख रुपये वर्किंग कैपिटल लोन के तौर पर मुद्रा स्कीम के तहत मिल जाएंगे.

पूरी डिटेल के लिए देखें वेबसाइट: https://www.mudra.org.in/

कैसे लें मुद्रा लोन

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन लेने के लिए आप किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें नाम, पता, बिजनेस एड्रेस, एजुकेशन, मौजूदा इनकम और कि‍तना लोन चाहिए आदि जैसी डिटेल्स देनी होंगी. इसमें किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस भी नहीं देनी होती, साथ ही लोन का अमाउंट 5 साल में लौटा सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News