मुख्य समाचार:

महिलाओं को भा गई मोदी सरकार की ये पेंशन स्कीम, 17.65 लाख ने किया आवेदन; ऐसे मिलेगा आजीवन फायदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी साल मार्च में PM श्रम योगी मानधन (PMSYM) लॉन्च की थी

November 15, 2019 1:55 PM
PM Shram Yogi Maan Dhan Scheme Detail, registration, female workers, male workers, PM श्रम योगी मानधन, modi govt pension schemeप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी साल मार्च में PM श्रम योगी मानधन (PMSYM) लॉन्च की थी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी साल मार्च में PM श्रम योगी मानधन (PMSYM) लॉन्च की थी. इस स्कीम के तहत अनऑर्गेनाइज्ड यानी अंसगठित सेक्टर में काम करने वाले उस हर व्यक्ति को, सरकार मंथली पेंशन देगी, जिनकी मंथली आय 15,000 रुपये से कम है. फिलहाल यह स्कीम पूरे देश में पॉपुलर हो रही है. लांच होने के बाद से 8 महीने में स्कीम के तहत करीब 33 लाख लोगों ने आवेदन कर दिया है. खास बात यह है कि इसमें महिलाओं की संख्या करीब 17.65 लाख है.

इस स्कीम के तहत आंशिक रूप से अंशदान पर 3000 रुपये मंथली पेंशन दी जाएगी. इसका फायदा कम आमदनी वाले श्रमिकों को होगा. इसमें घरेलू मेड, ड्राइवर, इलेक्ट्रिशियन या इस तरह के सभी वर्कर्स आदि शामिल हैं.

इन राज्यों से आए सबसे ज्यादा आवेदन

राज्य                आवेदन

हरियाणा           6.15 लाख
महाराष्ट्र             5.71 लाख
उत्तर प्रदेश         5.36 लाख
गुजरात            3.60 लाख
बिहार               1.64 लाख
ओडीशा            1.44 लाख
झारखंड            1.26 लाख
छत्तीसगढ़         1.13 लाख
मध्य प्रदेश       1.13 लाख
राजस्थान         0.93 लाख

कैसे मिलेगा योजना का लाभ

इस योजना में कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 18 साल से 40 साल के बीच हो, शामिल हो सकता है. अलग अलग उम्र के हिसाब से उसका मंथली अंशदान 55 रुपये से 200 रुपये के बीच होगा. मसलन अगर आप योजना से 18 की उम्र में जुड़ते हैं तो आपको 60 की उम्र तक हर महीने 55 रुपये जमा करना होगा. वहीं, अगर आप 40 साल के हैं तो आपका मंथली योगदान 200 रुपये होगा. 29 साल की उम्र में जुड़ने पर मंथली योगदान 100 रुपये होगा. यानी 18 साल से 29 साल तक के सब्सक्राइबर्स को 100 रुपये या इससे कम योगदान देना है.

जितना कोई सब्सक्राइबर योगदान देगा, सरकार भी अपनी ओर से उतना ही योगदान करेगी. इसके बाद 60 की उम्र पूरा होने पर योजना में भाग लेने वाले को 3000 रुपये महीना आजीवन पेंशन मिलती रहेगी.

पीएम श्रम योगी मानधन: योजना में होंगे ये लाभ

पीएम श्रम योगी मानधन एक स्वैच्छिक और कांट्रीब्यूटरी पेंशन योजना है, जिसके तहत ग्राहकों को ये लाभ होंगे.

(1) मिनिमम एश्योर्ड पेंशन: पीएम-एसवाईएम के तहत हर सब्सक्राइबस को 60 साल की उम्र के बाद निमिनन 3000 रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलेगी.
(2) पारिवारिक पेंशन: पेंशन की प्राप्ति के दौरान, अगर सब्सक्राइबर की डेथ हो जाती है तो लाभार्थी के जीवनसाथी को फैमिली पेंशन के रूप में पेंशन की 50 फीसदी रकम मिलती रहेगी. फैमिली पेंशन सिर्फ पति या पत्नी के लिए लागू होती है.
(3) अगर किसी लाभार्थी ने नियमित योगदान दिया है और किसी कारण से उसकी 60 की उम्र के पहले डेथ हो जाती है तो उसके स्पाउस यानी जीवनसाथी को नियमित योगदान के भुगतान के बाद योजना में शामिल होने का हक होगा. अगर वह चाहे तो इस योजना से बाहर निकलने का भी प्रावधान है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. महिलाओं को भा गई मोदी सरकार की ये पेंशन स्कीम, 17.65 लाख ने किया आवेदन; ऐसे मिलेगा आजीवन फायदा

Go to Top