मुख्य समाचार:

PM किसान: फॉर्म भरने में की है गलती तो नहीं मिलेंगे 6000 सालाना, घर बैठे ऐसे करें करेक्ट

देश के किसानों को राहत देने वाली स्कीम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सालाना 6000 रुपए की रकम 3 किस्तों में दी जाती है.

May 7, 2020 12:57 PM
PM Kisan Samman Nidhi, how to correct your Aadhar, account no, name or other information online or offline, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, farmers corner, edit Aadhar no in PM Kisan, correct account no in PM Kisan, govt giving annual help to farmers of indiaदेश के किसानों को राहत देने वाली स्कीम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सालाना 6000 रुपए की रकम 3 किस्तों में दी जाती है.

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi: देश के किसानों को राहत देने वाली स्कीम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सालाना 6000 रुपए की रकम 3 किस्तों में दी जाती है. इस योजना के तहत अब तक किसानों के खातों में 5 किस्त सरकार डाल चुकी है. लॉकडाउन की वजह से सरकार ने इस बार 5वीं किस्त 1 अप्रैल को ही किसानों के खातो में डाल दी थी. वहीं इकरस महीने छठीं किस्त भी आने वाली है. लेकिन लाखों किसानों के खाते में यह किस्त नहीं पहुंच रही है. ऐसा इसलिए हो रहा है कि उन्होंपे आवेदन करने में कुछ न कुछ गलती की, मसलन गलत आधार नबंर, नाम या खाता नंबर या आईएफएससी कोड्र की गलत जानकारी भरना. इन गलतियों की वजह से लाखों किसान सरकारी सहायता पाने से रह जा रहे हैं.

अगर आप भी इन्हीं में से एक हैं और आपके खाते में भी किस्त नहीं आई है तो आपको यह देखना चाकिए कि कहीं आपने भी तो आवेदन में गलत जानकारी तो नहीं दी है. अगर ऐसा हुआ है तो आप इन गलतियों को घर बैठे आनलाइन आसानी से सुधार सकते हैं. लॉकडज्ञउन न हो तो पास के कॉमन सर्विस सेंटर पर भी यह गलती सुधार हो सकती है. बता दें कि आवेदन में गल​ती या गलत आधार नंबर की जानकारी देने की वजह से करीब 1200 करोड़ रुपये किसानों के खाते में नहीं पहुंचे हैं.

आधार नंबर की गलती हो तो

अगर आपने आधार नंबर की गलत जानकारी दी है या खाता नंबर के अलावा कोई अन्य जानकारी गलत हो गई है तो इसे आप आनलाइन पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर सही कर सकते हैं.

इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम कसिान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा.
इसे खोलने के बाद आपको उपर की ओर एक लिंक फॉर्मर्स कॉर्नर दिखेगा.
उस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आधार एडिट का एक लिंक दिखेगा, जहां आपको क्लिक करना होगा.
इसके बाद आपके सामने जो पेज खुलेगा, उस पर आप अपने आधार नंबर को करेक्ट कर सकते हें.

कोई अन्य गलतियां

फॉर्मर्स कॉर्नर पर एडिट फॉर्मर्स डिटेल पर जाकर आपको आणार नबंर की जानकारी और कैप्चा डिटेल देकर क्लिक करना होगा.
यहां जो पेज खुलेगा, उस पर अअगर आप कोई सुधार करना चाहते हैं तो कर सकते हैं.

अगर खाता संख्या गलत हो गया हो

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अगर आपका खाता संख्या गलत हो गया है और आप अपने खाता संख्या में कोई परिवर्तन कराना चाहते हैं तो आपको अपने कृषि विभाग कार्यालय में या लेखपाल से संपर्क करना होगा. वहां पर जाकर आप इसकी हुई गलती में सुधार करवा सकते हैं.

समय समय पर रहें अपडेट

पीएम किसान योजना के बारे में खुद को अपडेट रखना चाहते हैं तो इसका लिंक भी दिया गया है. इस लिंक के जरिये आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर पीएम किसान मोबाइल एप डाउनलोड कर सकते हैं.

pmkisan.gov.in पर चेक कर सकते हैं नाम

अगर आपने इस योजना को फायदा लेने के लिए आवेदन किया है और अब अपना नाम लाभार्थियों की सूची में देखना चाहते हैं तो आपके लिए सरकार ने अब यह सुविधा ऑनलाइन भी मुहैया कराई है. सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर आप अपना नाम चेक कर सकते हैं. वेबसाइट खुलने के बाद मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं. ‘लाभार्थी सूची’ के लिंक पर क्लिक करें. अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें. इसके बाद आपको Get Report पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपको जानकारी मिल जाएगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. PM किसान: फॉर्म भरने में की है गलती तो नहीं मिलेंगे 6000 सालाना, घर बैठे ऐसे करें करेक्ट

Go to Top