सर्वाधिक पढ़ी गईं

PM Kisan: किसी वजह से नहीं मिले 2000 रुपये, तो क्या अगली किस्त में जुड़कर आएगी पूरी रकम

पीएम किसान के तहत ऐसे बहुत से किसान हैं, जिनका रजिस्ट्रेशन होने के बाद भी उन्हें किस्त नहीं मिली है.

May 29, 2020 12:35 PM
PM Kisan, Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi, farmer registered, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, not receive installment for any reason, पीएम किसान, whether will be able to receive the later, correction in registration, how to correct information in PM Kisan, Farmersपीएम किसान के तहत ऐसे बहुत से किसान हैं, जिनका रजिस्ट्रेशन होने के बाद भी उन्हें किस्त नहीं मिली है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में लॉकडाउन के दौरान किसानों को 24 मार्च से अब तक 19,350.84 करोड़ रुपये की मदद मिली है. इसके तहत 9.67 करोड़ किसानों को लाभ मिला है. योजना शुरू होने के बाद से अब तक किसानों को 5 किस्त का पैसा भेजा जा चुका है. लेकिन ऐसे बहुत से किसान हैं, जिनका रजिस्ट्रेशन होने के बाद भी उन्हें किस्त नहीं मिली है. ऐसा रका भी मौका देती है. रजिस्ट्रेशन में दी गई जानकारी में कुछ छोटी मोटी गलतियां होने से हो सकता है. फिलहाल सरकार इन गलतियों को सुधारने का भी मौका देती है. लेकिन सवाल यह उठता है कि अगर किसी किसान को मौजूदा किस्त नहीं मिली है तो क्या गलतियां सुधारने के बाद इस न मिले किस्त की भी आगे भरपाई हो सकेगी. अगली किस्त के साथ ये किस्त भी उसके खाते में आएगी या नहीं.

हां, होगी भरपाई

इसका जवाब खुद सरकार ने पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर दी है. जिसे इस लिंक पर देखा जा सकता है.
https://pmkisan.gov.in/Documents/RevisedFAQ.pdf

इसमें साफ है कि अगर किसी बेनेफिशियरी का नाम स्टेट/UT गवर्नमेंट द्वारा पीएम किसान के पोर्टल पर अपलोड किया गया है. लेकिन किसी वजह से उसे इन 4 महीनों की किस्त नहीं मिलती है तो उस कारण के समाधान के बाद उसे यह ड्यू उसके खाते में भेजा जाएगा. लेकिन अगर किसी वजह से किसान का नाम सरकार द्वारा रिजेक्ट किया जाता है तो वह इसका पात्र नहीं होगा. किस्त आने में देरी की वजह कई हो सकती हैं, जैसे कि रजिस्ट्रेशन में गलत नाम, पता या बैंक अकाउंट की जानकारी देना. इसे सुधारने के बाद जो किस्त उसे नहीं मिली है, वह भी अगली किस्त के साथ खाते में भेज दी जाएगी.

देखें गलत जानकारी तो नहीं दी

अगर आप भी इन्हीं में से एक हैं और आपके खाते में भी किस्त नहीं आई है तो आपको यह देखना चाकिए कि कहीं आपने भी तो आवेदन में गलत जानकारी तो नहीं दी है. अगर ऐसा हुआ है तो आप इन गलतियों को घर बैठे आनलाइन आसानी से सुधार सकते हैं. पास के कॉमन सर्विस सेंटर पर भी यह गलती सुधार हो सकती है.

आधार नंबर की गलती हो तो

अगर आपने आधार नंबर की गलत जानकारी दी है या खाता नंबर के अलावा कोई अन्य जानकारी गलत हो गई है तो इसे आप आनलाइन पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर सही कर सकते हैं.

इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम कसिान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा.
इसे खोलने के बाद आपको उपर की ओर एक लिंक फॉर्मर्स कॉर्नर दिखेगा.
उस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आधार एडिट का एक लिंक दिखेगा, जहां आपको क्लिक करना होगा.
इसके बाद आपके सामने जो पेज खुलेगा, उस पर आप अपने आधार नंबर को करेक्ट कर सकते हें.

कोई अन्य गलतियां

फॉर्मर्स कॉर्नर पर एडिट फॉर्मर्स डिटेल पर जाकर आपको आणार नबंर की जानकारी और कैप्चा डिटेल देकर क्लिक करना होगा.
यहां जो पेज खुलेगा, उस पर अअगर आप कोई सुधार करना चाहते हैं तो कर सकते हैं.

अगर खाता संख्या गलत हो गया हो

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अगर आपका खाता संख्या गलत हो गया है और आप अपने खाता संख्या में कोई परिवर्तन कराना चाहते हैं तो आपको अपने कृषि विभाग कार्यालय में या लेखपाल से संपर्क करना होगा. वहां पर जाकर आप इसकी हुई गलती में सुधार करवा सकते हैं.

समय समय पर रहें अपडेट

पीएम किसान योजना के बारे में खुद को अपडेट रखना चाहते हैं तो इसका लिंक भी दिया गया है. इस लिंक के जरिये आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर पीएम किसान मोबाइल एप डाउनलोड कर सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. PM Kisan: किसी वजह से नहीं मिले 2000 रुपये, तो क्या अगली किस्त में जुड़कर आएगी पूरी रकम

Go to Top