Cheapest Gold Loan: इन बैंकों में मिल रहा है सबसे सस्ता गोल्ड लोन, जानिए कितनी है ब्याज दर

Cheapest Gold Loan: यहां हमने बैंकों की एक लिस्ट साझा की है, जो 2 साल के टेन्योर के लिए 5 लाख रुपये के गोल्ड लोन पर सबसे कम ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं.

Planning to take a gold loan? Compare lowest interest rates and EMIs for Rs 5-lakh loan
सोने को सबसे सुरक्षित निवेश विकल्पों में से एक माना जाता है.

Cheapest Gold Loan: सोने को सबसे सुरक्षित निवेश विकल्पों में से एक माना जाता है. सोने का इस्तेमाल एजुकेशन, मेडिकल, शादी या इमरजेंसी की स्थिति में पैसों की जरूरत को पूरा करने के लिए किया जा सकता है. जब भी आपको फौरन पैसों की जरूरत हो, तो इसे पूरा करने के लिए गोल्ड लोन सबसे आसान तरीका है. अन्य लोन की तुलना में इसमें कागजी कार्रवाई कम होती है और यह आसानी से मिल भी जाता है. कम पेपरवर्क, लचीली स्कीमों और गोल्ड के एवज में लोन की डिलीवरी में कम समय लगने की वजह से गोल्ड लोन की मांग बढ़ रही है.

Rakesh Jhunjhunwala के निवेश वाली इस कंपनी के शेयर 2% से ज्यादा गिरे, खरीदें, बेचें या बने रहें, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

गोल्ड लोन के लिए अप्लाई करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

आमतौर पर, बैंक और अन्य वित्तीय संस्थानों सहित सभी लेंडर्स सोने के बदले लोन प्रदान करते हैं. अगर आपका सोना शुद्ध है और अन्य मानदंडों को पूरा करता है, तो आप इसके ज़रिए आसानी से लोन ले सकते हैं. हालांकि, आपको अपना सोना गिरवी रखने से पहले ब्याज दरों, टेन्योर समेत अन्य डिटेल्स की तुलना कर लेनी चाहिए. इसके अलावा, लोन लेने से पहले प्रोसेसिंग फीस, ब्याज का भुगतान न करने पर विलंब शुल्क / जुर्माना, वैल्यूएशन फीस आदि की भी तुलना कर लेनी चाहिए.

Stock Tips: इलेक्ट्रिक वेहिकल्स के बढ़ते बाजार से कैसे उठाएं फायदा? गाड़ियों के बदलते ट्रेंड में इन शेयरों में निवेश बना सकता है मालामाल

बैंक आपके सोने की सुरक्षा तब तक करते हैं, जब तक आप अपने लोन का पूरा भुगतान नहीं कर देते. आप गिरवी रखे गए सोने के मूल्य का 75% तक फ़ंड लोन के तौर पर ले सकते हैं. हालांकि यह आपके गहनों की शुद्धता आदि के आधार पर कम या ज्यादा हो सकता है. आपके सोने का मूल्य जितना ज्यादा होगा, लोन अमाउंट भी उतना ही ज्यादा होगा. लोन के लिए अप्लाई करने से पहले सोने की मौजूदा कीमत की जांच कर लेनी चाहिए. इस आधार पर, सोने के बदले मिलने वाले लोन अमाउंट का आकलन करना जरूरी है. आपके गोल्ड लोन की अवधि न्यूनतम 3 महीने से लेकर अधिकतम 48 महीने तक हो सकती है. आप अपने गोल्ड लोन के लिए चुनी गई अवधि के आधार पर ब्याज की गणना कर सकते हैं. यहां हमने बैंकों की एक लिस्ट साझा की है, जो 2 साल के टेन्योर के लिए 5 लाख रुपये के गोल्ड लोन पर सबसे कम ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं.

(नोट: ये आंकड़े ऑनलाइन मार्केटप्लेस बैंकबाजारडॉटकॉम ने जुटाए हैं. इस सूची में BSE पर लिस्टेड पब्लिक-प्राइवेट बैंकों और एनबीएफसी को शामिल किया गया है. जिन बैंकों का डेटा उनकी वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है, उन्हें यहां जगह नहीं दी गई है. संबंधित बैंकों की वेबसाइट से ये डेटा 11 जनवरी 2022 को लिए गए हैं. EMI की गणना 2 साल के टेन्योर के लिए 5 लाख रुपये के लोन और संबंधित बैंक की ब्याज दर के आधार पर की गई है. (EMI गणना के लिए प्रोसेसिंग और अन्य चार्जेज को शून्य माना जाता है.)

(Article: Sanjeev Sinha)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News