सर्वाधिक पढ़ी गईं

Cheapest Car Loan: कार खरीदने का बना रहे हैं मन? तो इन बैंकों में 7% से भी सस्ता मिल रहा लोन, देखिए लिस्ट

ध्यान दें कि अधिकतर बैंक कार की ऑन-रोड कीमत का महज 80-90 फीसदी ही फाइनेंस करते हैं, यानी शेष राशि का प्रबंध ग्राहकों को खुद करना होगा.

Updated: Nov 26, 2021 3:27 PM
Cheapest Car Loanअगर आप कार लोन लेने की योजना बना रहे हैं तो सबसे पहले अलग-अलग बैंकों के ब्याज दरों की तुलना कर लेनी चाहिए.

Cheapest Car Loan: कार खरीदना किसी के लिए सपना होता है तो वहीं कई लोगों की यह एक जरूरत होती है. कार खरीदना एक बड़ा फैसला होता है, जिसमें ज्यादा पैसे की जरूरत होती है. कार का सपना सच करने के लिए कुछ लोग लंबे समय तक पूंजी जोड़ते हैं और वहीं कुछ लोग इसके लिए बैंकों से लोन लेते हैं. पर्सनल लोन जैसे लोन्स की तुलना में कार लोन कम ब्याज दर पर मिलता है. ध्यान दें कि अधिकतर बैंक कार की ऑन-रोड कीमत का महज 80-90 फीसदी ही फाइनेंस करते हैं. इसका मतलब हुआ कि शेष राशि के लिए ग्राहकों को खुद प्रबंध करना होगा. हालांकि कुछ ऐसे बैंक भी हैं जो कुछ शर्तों पर कार की पूरी कीमत को फाइनेंस करते हैं.

अगर आप कार लोन लेने की योजना बना रहे हैं तो सबसे पहले अलग-अलग बैंकों के ब्याज दरों की तुलना कर लेनी चाहिए. कुछ लेंडर्स का डीलरों के साथ विशेष टाई-अप हो सकता है और वे रियायती दरों की पेशकश कर सकते हैं. कुछ लेंडर अपने सेलेक्टेड कस्टमर्स को प्री-अप्रूव्ड कार लोन या अपने मौजूदा होम लोन बॉरोअर्स को कम ब्याज दरों की पेशकश करते हैं. इसलिए, बेस्ट डील पाने के लिए, आपको अलग-अलग लेंडर्स द्वारा दी जाने वाली कार लोन ऑफर्स की तुलना करनी चाहिए.

Tarsons Products Listing : कमजोर लिस्टिंग के बाद तेज चढ़े Tarsons Products के शेयर, मिनटों में 20 फीसदी की रैली

आवेदन से पहले इनकी जानकारी जरूरी

  • ऑनलाइन मार्केट प्लेस बैंकबाजारडॉटकॉम के मुताबिक कार लोन की ब्याज दरें उम्र, आय, क्रेडिट स्कोर, लोन राशि इत्यादि पर निर्भर करती है. ऐसे में कार लोन के लिए आवेदन करने से पहले सभी बैंकों द्वारा अपनी एलिजिबिलिटी के मुताबिक ऑफर की जा रही ब्याज दरों का जरूर पता कर लेना चाहिए.
  • कुछ बैंक अपने होम लोन कस्टमर्स को कार लोन पर कुछ अतिरिक्त छूट भी देते हैं तो इसके बारे में भी पता कर लें.
  • कुछ बैंक अपने चुनिंदा ग्राहकों को आकर्षक दरों पर प्री-अप्रूव्ड कार लोन डील्स ऑफर करते हैं जिसकी प्रक्रिया जल्द पूरी हो जाती है.

Tega Industries IPO: टेगा इंडस्ट्रीज ने आईपीओ का प्राइस बैंड तय किया, ऑफर फॉर सेल के जरिये कंपनी जुटाएगी 619 करोड़ रुपये

अगर आप कार लोन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आपकी सुविधा के लिए हमने यहां अलग-अलग बैंकों की ब्याज दरों की एक लिस्ट दी है. ये बैंक वर्तमान में देश में सबसे कम ब्याज दर पर कार लोन ऑफर कर रहे हैं. यहां 5 साल की अवधि के लिए 10 लाख रुपये के लोन की ईएमआई का कैलकुलेशन किया गया है. इस बात का ध्यान रखें कि आपके लिए लागू ब्याज दर लोन अमाउंट, क्रेडिट स्कोर, जॉब प्रोफाइल, या आपके चुने हुए लेंडर के किसी अन्य नियम और शर्तों के आधार पर ज्यादा हो सकती है.

5 साल की अवधि के लिए 10 लाख रुपये के लोन की ईएमआई –

(डिस्क्लेमर: सभी आंकड़ें संबंधित बैंक की वेबसाइट से 23 नवंबर, 2021 को लिए गए हैं. यहां उस पांच साल की अवधि के लिए 10 लाख रुपये के लोन के लिए उस दर पर ईएमआई का कैलकुलेशन किया गया है जो बैंक सबसे कम ऑफर कर रहे हैं. इस कैलकुलेशन में प्रोसेसिंग फीस व अन्य चार्जेज को शामिल नहीं किया गया है. सोर्स – बैंकबाजारडॉटकॉम)

(Article: Sanjeev Sinha)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Cheapest Car Loan: कार खरीदने का बना रहे हैं मन? तो इन बैंकों में 7% से भी सस्ता मिल रहा लोन, देखिए लिस्ट

Go to Top