मुख्य समाचार:

मार्च तक पेंशन हो सकती है दोगुनी, अटल पेंशन योजना में बड़े बदलाव की तैयारी

अभी अटल पेंशन योजना के तहत 5,000 रुपये प्रतिमाह तक की पेंशन राशि मिलती है.

November 20, 2018 12:21 PM
atal pension scheme, PFRDA, pension fund regulator and development authority, pension limit to 10000 under atal pension scheme, APY,PFRDA के चेयरमैन हेंमत जी कॉन्ट्रैक्टर ने यह बात कही. (PTI)

पेंशन निधि विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (PFRDA) अटल पेंशन योजना (APY) के तहत पेंशन की राशि की सीमा को बढ़ाकर 10,000 रुपये प्रति माह तक करने की व्यवहार्यता को परखने के लिये अपने पोर्टफोलियो का मूल्यांकन कर रहा है. PFRDA के चेयरमैन हेंमत जी कॉन्ट्रैक्टर ने यह बात कही.

अभी अटल पेंशन योजना के तहत 5,000 रुपये प्रतिमाह तक की पेंशन राशि मिलती है. इसे दोगुना करने के लिये इससे पहले भी प्रस्ताव रखा गया था. पीएफआरडीए को उम्मीद है कि चालू वित्त वर्ष में अटल पेंशन योजना के खाताधारकों की संख्या डेढ करोड़ तक पहुंच जाएगी.

अटल पेंशन योजना एक गारंटीड पेंशन योजना

PFRDA के चेयरमैन हेंमत जी कॉन्ट्रैक्टर ने बताया, “अटल पेंशन योजना एक गारंटी वाली पेंशन योजना है, सरकार पर इसकी प्रतिबद्धता को पूरा करने का दायित्व है. ऐसे में सरकार पर कितनी जिम्मेदारी पड़ सकती है, इसके लिए कितनी जरूरत होगी, इसे देखते हुए हम अपने पोर्टफोलियो का वास्तविक मूल्यांकन कर रहे हैं. ऐसा इसलिए ताकि हमें यह पता चल सके कि क्या सरकार को गारंटी दायित्व पूरा करने के लिये कुछ करने की जरूरत होगी या फिर इसकी आवश्यकता नहीं होगी.”

Life Certificate : 30 नवंबर तक कर लें ये काम, नहीं तो रुक जाएगी आपकी पेंशन

 

दिसंबर तक पूरी होगी यह प्रोसेस

इस प्रक्रिया के दिसंबर तक पूरा होने की उम्मीद है. कॉन्ट्रेक्टर ने कहा कि एक बार इसको लेकर स्थिति स्पष्ट हो जाए तो सरकार अटल पेंशन योजना के दायरे को बढ़ा सकती है. पेंशन राशि दोगुनी होने की योजना को वास्तविकता में बदलने में कितना समय लगेगा, इस पर उन्होंने कहा कि दिसंबर तक परीक्षण प्रक्रिया खत्म हो जाएगी और उसके बाद कोई भी ठोस कदम अगले वर्ष फरवरी या मार्च तक ही उठाया जा सकेगा.

ICICI बैंक दे रहा 20000 रु तक का इंट्रेस्ट फ्री लोन, ये है डिटेल

जून में भेजा गया था पेंशन बढ़ाने का प्रस्ताव

वित्त मंत्रालय ने इस साल जून में कहा था कि अटल पेंशन योजना के तहत पेंशन की राशि बढ़ाने की जरूरत है और इसके लिये PFRDA द्वारा भेजे गए प्रस्ताव पर सरकार गौर कर रही है. कॉन्ट्रैक्टर ने जून में कहा था कि इस समय अटल पेंशन योजना के तहत हमारे पांच पेंशन स्लैब हैं. ये स्लैब एक हजार से लेकर पांच हजार रुपये मासिक तक के हैं. बाजार में इस बात को लेकर काफी चर्चा है कि पेंशन राशि कम है और यह बढ़नी चाहिए क्योंकि कई लोगों का मानना है कि 60 साल की उम्र में 5,000 रुपये की राशि आज से 20-30 साल बाद बहुत कम होगी.’’

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. मार्च तक पेंशन हो सकती है दोगुनी, अटल पेंशन योजना में बड़े बदलाव की तैयारी

Go to Top