मुख्य समाचार:

अब NPS अकाउंट खोलने के लिए फिजिकल डॉक्यूमेंट जरूरी नहीं, आधार बेस्ड पेपरलेस KYC को मंजूरी

PFRDA ने कहा कि उसने NPS के तहत नए सब्सक्राइबर्स को शामिल करने के लिए आधार बेस्ड पेपरलेस केवाईसी प्रक्रिया को मंजूरी दे दी है.

Updated: May 27, 2020 9:18 PM
PFRDA allows aadhaar based paperless offline KYC for opening KYC document no need of physical documentPFRDA ने कहा कि उसने NPS के तहत नए सब्सक्राइबर्स को शामिल करने के लिए आधार बेस्ड पेपरलेस केवाईसी प्रक्रिया को मंजूरी दे दी है.

पेंशन फंड रेगुलेट करने वाली संस्था PFRDA ने बुधवार को कहा कि उसने नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) के तहत नए सब्सक्राइबर्स को शामिल करने के लिए आधार बेस्ड पेपरलेस केवाईसी प्रक्रिया को मंजूरी दे दी है. पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (PFRDA) ने कहा कि उसने ई-NPS/प्वॉइंट्स ऑफ प्रेसेंस सुविधाओं को मंजूरी दी है कि वे भावी सब्सक्राइबर्स के ऑफलाइन आधार को उनकी सहमति के साथ NPS अकाउंट्स को खोलने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

UIDAI पोर्टल से डाउनलोड कर सकते हैं आधार फाइल

आधार बेस्ड ऑफलाइन पेपरलेस केवाईसी वेरिफिकेशन से 12 संख्या वाले पत्र की फिजिकल कॉपी को देने की जरूरत नहीं होती है. नई प्रक्रिया के तहत आवेदक पासवर्ड से सुरक्षित आधार की XML फाइल को eNPS के जरिए UIDAI पोर्टल को एक्सेस करके डाउनलोड कर सकता है. उसी को वे अपने केवाईसी के लिए साझा कर सकता है.

उसने बताया कि इस सुविधा का फायदा प्वॉइंट्स ऑफ प्रेसेंस (POP) के जरिए NPS अकाउंट को खोलने के लिए भी किया जा सकता है, जो इस सुविधा को दे रहे हैं. इस प्रक्रिया में केवाईसी डिटेल्स मशीन से पढ़े जा सकने वाली XML फॉर्मेट में होती है, जो UIDAI द्वारा डिजिटल तौर पर साइन होता है जिससे eNPS/ POP को फाइल की डेमोग्राफी कंटेंट को वेरिफाई करने में मदद मिलती है और वे उसे प्रमाणित कर सकते हैं.

SBI ग्राहकों को बड़ी राहत, सिर्फ एक SMS से तीन महीने और रोक सकते हैं लोन की EMI; जानें प्रॉसेस

अकाउंट तुरंत खोला जा सकता है

इस प्रक्रिया में आवेदक की पहचान और घर का पता वेरिफाई किया जा सकता है. PFRDA ने कहा कि इस प्रक्रिया से NPS अकाउंट तुरंत एक्टिवेट हो जाता है क्योंकि इंस्टैंट केवाईसी वेरिफिकेशन होता है. इसके साथ इससे सब्सक्राइबर द्वारा तुरंत NPS योगदान जमा करने की सुविधा मिलती है.

(Input: PTI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. अब NPS अकाउंट खोलने के लिए फिजिकल डॉक्यूमेंट जरूरी नहीं, आधार बेस्ड पेपरलेस KYC को मंजूरी
Tags:Nps

Go to Top