मुख्य समाचार:
  1. इस नंबर पर मिस्ड कॉल मारने से मिलेगी पीएफ की जानकारी

इस नंबर पर मिस्ड कॉल मारने से मिलेगी पीएफ की जानकारी

यूनिवर्सल एकाउंट नंबर (यूएएन) पोर्टल पर पंजीकृत सदस्य ईपीएफओ में उपलब्ध विवरण की जानकारी अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर प्राप्त कर सकते हैं।

March 13, 2018 10:52 AM
पीएफ, भविष्य निधि फंड, उमंग एप, बचत, मिस्ट कॉलइस सुविधा का लाभ उठाने के लिए यूनिफाइड पोर्टल का यूएएन सक्रिय होना आवश्यक है।

यूनिवर्सल एकाउंट नंबर (यूएएन) पोर्टल पर पंजीकृत सदस्य ईपीएफओ में उपलब्ध विवरण की जानकारी अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर प्राप्त कर सकते हैं। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए यूनिफाइड पोर्टल का यूएएन सक्रिय होना आवश्यक है। 011-22901406 पर पंजीकृत मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल देने पर दो घंटियां बजने के बाद फोन अपने आप कट जाएगा। सदस्य के लिए यह सेवा मुफ्त उपलब्ध है। इसके अलावा इन सेवाओं का लाभ गैर स्मार्टफोनों से भी उठाया जा सकता है।

अगर सदस्य का यूएएन किसी भी एक बैंक खाते, आधार और पैन से जुड़ा हुआ है तो सदस्य को अंतिम योगदान और भविष्य निधि बचत का विवरण मिल सकता है। भविष्य निधि बचत और अंतिम भुगतान की जानकारी के लिए मिस्ड कॉल और एसएमएस सेवा से जानकारी प्राप्त करने की सुविधा उमंग ऐप पर भी उपलब्ध है।

यूएएन सक्रिय सदस्य अपने पंजीकृत मोबाइल नम्बर से 7738299899 पर एसएमएस भेजकर ईपीएफओ के पास उपलब्ध बचत और नवीनतम पीएफ योगदान की जानकारी ले सकते हैं। सदस्य को ‘ईपीएफओएचओ यूएएन’ लिखकर 7738299899 पर एसएमएस भेजना होगा। यह सुविधा 10 भाषाओं अंग्रेजी, हिन्दी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बांग्ला में उपलब्ध है। अंग्रेजी को छोड़कर किसी भी भाषा में एसएमएस प्राप्त करने के लिए चुनी गई भाषा के पहले तीन शब्द यूएएन के बाद डालने होंगे।

आपको बता दें कि इसके अलावा आप अपने पीएफ यानी भविष्य निधि फंड की जानकारी उमंग एपलिकेशन पर अपना यूएएन नंबर भी डाल कर पा सकते हैं।

 

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop