Cheapest Personal Loan: सबसे सस्ता पर्सनल लोन चाहिए? ये बैंक दे रहे हैं 9% से भी कम ब्याज पर कर्ज

Cheapest Personal Loan: अगर आप पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने जा रहे हैं, तो इसके पहले आपको अलग-अलग लेंडर के ब्याज दरों की तुलना कर लेनी चाहिए.

“We believe full lockdown could derail the growth/asset quality normalisation story, both for banks and NBFCs.
“We believe full lockdown could derail the growth/asset quality normalisation story, both for banks and NBFCs.

Cheapest Personal Loan: जब भी हमें फौरन पैसों की जरूरत होती है या कोई इमरजेंसी होती है तो पर्सनल लोन हमारे सबसे अच्छे दोस्त की तरह काम आते हैं. अगर आपके पास गारंटी के तौर पर गिरवी रखने के लिए कुछ न हो, तो भी पर्सनल लोन आसानी से मिल सकता है. यह एक अनसिक्योर्ड लोन है, जिसमें किसी तरह की गारंटी नहीं दी जाती. यह लोन ग्राहक की आमदनी के हिसाब से उसकी कर्ज चुकाने की क्षमता को देख कर दिया जाता है. लोन अप्रूव करने से पहले लेंडर आपकी आय और क्रेडिट स्कोर की जांच करके कर्ज मंजूर करता है. आप किसी भी तात्कालिक जरूरत जैसे शादी, होम रेनोवेशन, मेडिकल इमरजेंसी, एजुकेशन आदि के लिए पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं.

GST Annual Return Filing Deadline: जीएसटी रिटर्न फाइल करने की बढ़ी डेडलाइन, अब इस तारीख तक दाखिल हो सकेंगे फॉर्म

पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने जा रहे हैं, तो इसके पहले आपको अलग-अलग लेंडर की ब्याज दरों की तुलना कर लेनी चाहिए. पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने से पहले लेंडर्स की तुलना के साथ ही प्रोसेसिंग टाइम और अन्य सुविधाओं और छिपे हुए शुल्क के साथ-साथ उनकी ब्याज दरों की तुलना भी कर लेनी चाहिए. किसी भी तरह के वित्तीय तनाव से बचने के लिए यह जरूरी है कि पर्सनल लोन उतना ही लिया जाए, जितनी जरूरत है और जिसे आसानी से चुकाया जा सके. बड़ा अमाउंट लेने और फिर भुगतान में देरी करने में कोई समझदारी नहीं है.

Retirement Planning: आरामदायक ज़िंदगी के लिए क्यों जरूरी है रेगुलर इनकम, कैसे करें इसकी प्लानिंग, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

इन दिनों पर्सनल लोन के लिए ईएमआई की गणना करने वाले कैलकुलेटर ऑनलाइन उपलब्ध हैं. आप अमाउंट, ब्याज दर और टेन्योर जैसी डिटेल सबमिट करके अपने EMI की आसानी से गणना कर सकते हैं. यहां हमने 25 बैंकों की एक लिस्ट साझा की है, जो पांच साल के टेन्योर के लिए 5 लाख रुपये के पर्सनल लोन पर सबसे कम ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं. इस बात का ध्यान रखें कि आपके लिए लागू ब्याज दर आपके लोन अमाउंट, टेन्योर, क्रेडिट स्कोर आदि के आधार पर इससे कुछ ज्यादा भी हो सकती हैं.

(डिस्क्लेमर: ये आंकड़े ऑनलाइन मार्केटप्लेस बैंकबाजारडॉटकॉम ने जुटाए हैं. यहां उन पब्लिक और प्राइवेट बैंकों को शामिल किया गया है जो BSE पर लिस्टेड हैं. जिन बैंकों की वेबसाइट पर आंकड़े नहीं हैं, उन्हें इसमें शामिल नहीं किया गया है. ये आंकड़े 28 दिसंबर 2021 तक के हैं. 5 साल की अवधि के साथ 5 लाख रुपये के लोन के लिए ब्याज दर के आधार पर ईएमआई की गणना की गई है. EMI कैलकुलेशन के लिए प्रोसेसिंग और अन्य शुल्क को शामिल नहीं किया गया है.)
(आर्टिकल: संजीव सिन्हा)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News