मुख्य समाचार:

Paytm पेमेंट्स बैंक लॉन्च करेगा चेकबुक, ​फुली डिजिटल होगी प्रॉसेस; ऐसे कर सकेंगे अप्लाई

पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) ने एलान किया है कि वह सभी खाताधारकों के लिए चेकबुक की सुविधा लॉन्च करेगा.

Updated: Jun 09, 2020 8:42 PM

Paytm Payments bank to launch cheque book facility for all account holders, customers can order cheque book through paytm app by following this proces

पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) ने एलान किया है कि वह सभी खाताधारकों के लिए चेकबुक की सुविधा लॉन्च करेगा. इसके लिए ग्राहक को कहीं जाने की जरूरत नहीं है. ग्राहक Paytm ऐप के जरिए चेकबुक ऑर्डर कर सकेंगे. पूरी प्रक्रिया डिजि​टल होगी और चेकबुक को ग्राहक के KYC एड्रेस भेज दिया जाएगा.

पेटीएम की ओर से बयान में कहा गया है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाते पर चेकबुक लेने के लिए ग्राहक को अपने सिग्नेचर (हस्ताक्षर) और सहयोगी दस्तावेज ऐप पर ‘चेकबुक’ सेक्शन में अपलोड करने होंगे. चेकबुक सेक्शन में ही ग्राहक के पास 10 या 25 चेक वाली चेकबुक का विकल्प रहेगा. पेमेंट के बाद उनकी रिक्वेस्ट सबमिट हो जाएगी. ग्राहक के पास चेकबुक 7-10 कामकाजी दिनों के अंदर उनके द्वारा KYC में दिए गए पते पर भेज दी जाएगी. बैंक ग्राहक पेटीएम ऐप पर उन्हें जारी चेक्स का स्टेटस भी ट्रैक कर सकेंगे.

Paytm Payments Bank खाता

Paytm Payments Bank बिना किसी चार्ज या मिनिमम बैलेंस के ग्राहकों को बचत खाता खोलने की सुविधा देता है. हालांकि इसमें अधिकतम 1 लाख रुपये ही रखे जा सकते हैं. बैंक के हर खाताधारक को एक फ्री डिजिटल डेबिट कार्ड जारी होता है. ग्राहक चाहे तो फिजिकल डेबिट कार्ड के लिए भी रिक्वेस्ट कर सकता है. खाते से एटीएम के जरिए पैसा निकाला जा सकता है और वर्चुअल कार्ड से ऑनलाइन खरीदारी की जा सकती है. Paytm Payments Bank बचत खाते के साथ मृत्यु या स्थायी अपंगता के मामले में 2 लाख रुपये तक का फ्री इंश्योरेंस कवर भी मिलता है. इसके अलावा बैंक, इंडसइंड बैंक के साथ मिलकर ग्राहकों को फिक्स्ड डिपॉजिट की भी पेशकश करता है.

रेल, रोड, हवाई सफर के लिए एक ट्रैवल इंश्योरेंस; 499 रु सालाना में 5 लाख का बीमा

FY20 में मुनाफा 52% बढ़ा

PPBL का वित्त वर्ष 2019—20 में मुनाफा 52 फीसदी बढ़कर 29.8 करोड़ रुपये हो गया है. यह मुनाफा टैक्स निकालने के बाद है. वित्त वर्ष 2018—19 में PPBL का मुनाफा 19.2 करोड़ रुपये रहा था. PPBL के बढ़े मुनाफे की बड़ी वजह छोटे शहरों और कस्बों में इसके ग्राहकों की बड़ी संख्या होना है. PPBL के सालाना रेवेन्यु में भी बड़ा इजाफा हुआ है और यह 2019—20 में 2100 करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गया है. बैंक का CASA बेस बढ़कर 5.8 करोड़ रुपये से ज्यादा हो गया, जिससे PPBL बचत खातों में जमा दोगुनी होकर 1000 करोड़ रुपये पर पहुंच गई.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Paytm पेमेंट्स बैंक लॉन्च करेगा चेकबुक, ​फुली डिजिटल होगी प्रॉसेस; ऐसे कर सकेंगे अप्लाई
Tags:Paytm

Go to Top