मुख्य समाचार:

Yes Bank संकट: Paytm Payments Bank ने ली PhonePe की चुटकी, मिला शानदार जवाब

यस बैंक पर लगी पाबंदी के बाद डिजिटल भुगतान सर्विस प्लेटफार्म यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) आधारित लेन-देन रुक गया.

March 7, 2020 8:33 AM

Paytm Payments Bank takes a dig on PhonePe over Yes Bank restrictions, phonepe also counterblast

यस बैंक (Yes Bank) पर लगे RBI के प्रतिबंध के बाद फोनपे (PhonePe) यूजर्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. यस बैंक पर लगी पाबंदी के बाद डिजिटल भुगतान सर्विस प्लेटफार्म यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) आधारित लेन-देन रुक गया. इससे बैंक का सबसे बड़े भुगतान भागीदार PhonePe बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. फोनपे अपने प्लेटफॉर्म से UPI ट्रांजेक्शन के लिए यस बैंक के गेटवे का इस्तेमाल करती है.

इस बीच पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) ने फोनपे को Paytm बैंक UPI प्लेटफॉर्म से जुड़ने की सलाह दी. पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने फोनपे को टैग कर ट्वीट किया,’हम आपको पेटीएम बैंक के यूपीआई प्लैटफॉर्म पर आमंत्रित करते हैं. यह पहले की बहुत बड़े एडॉप्शन कर चुका है और आपके बिजनेस को संभालने के लिए निर्बाध रूप से कई गुना बढ़ सकता है.’

क्या बोली PhonePe

पेटीएम के इस ऑफर पर फोनपे ने भी करारा जवाब दिया. फोनपे ने रिप्लाई ट्वीट में कहा कि पेटीएम पेमेंट बैंक का यूपीआई प्लेटफॉर्म इतना ही स्के​लेबल होता तो फोनपे खुद उससे संपर्क करती. तेजी से वापसी करने का कोई मतलब नहीं है, अगर हमें हमारे लंबे वक्त के साझीदारों को उनके बुरे वक्त में छोड़ना पड़े. फॉर्म अस्थायी है लेकिन क्लास स्थायी.

इससे पहले फोनपे के सीईओ समीर निगम ने शुक्रवार की सुबह ट्विटर पर यूजर के लिए लिखा,’हमें इस लंबी रुकावट के लिए खेद है. हमारे साझेदार बैंक (Yes Bank) पर RBI ने कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए हैं. हमारी पूरी टीम ने रात भर सेवाएं जारी रखने के लिए काम किया है. हमें उम्मीद है कि यह जल्द ही ठीक हो जाएगा’.

Yes Bank में ‘भगवान’ के भी 545 करोड़ हैं जमा, कराई गई थी FD

ये ऐप भी बैंक के गेटवे का करते हैं इस्तेमाल

एनपीसीआई के मुताबिक, फोनपे के अलावा कई अन्य ऐप जैसे Flipkart, MakeMyTrip, Myntra, Jabong, Cleartrip, Airtel, Swiggy, Redbus, Hungerbox, MudraPay, Udaan, Microsoft Kaizala और PVR यस बैंक के यूपीआई प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Yes Bank संकट: Paytm Payments Bank ने ली PhonePe की चुटकी, मिला शानदार जवाब

Go to Top