मुख्य समाचार:

Paytm Payments Bank के ग्राहक अब आधार के जरिए कर सकेंगे नकद निकासी, शुरू हुई सर्विस

Paytm Payments Bank: अब पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) ने आधार कार्ड के जरिए बैंकिंग सेवाओं को इनेबल कर दिया है.

Updated: Aug 25, 2020 1:13 PM

 

Paytm Payments Bank has enabled banking services through Aadhar cards by integrating with Aadhaar-enabled Payment System , AePSबैंक ने अपनी सेवाओं को आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AePS इनेबल्ड) के साथ इंटीग्रेट किया है. Image: PPBL

Paytm Payments Bank Limited: अब पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) ने आधार कार्ड के जरिए बैंकिंग सेवाओं को इनेबल कर दिया है. बैंक ने अपनी सेवाओं को आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AePS) के साथ इंटीग्रेट किया है. इस नई सुविधा के चलते अब PPBL के ग्राहक देश में किसी भी AePS इनेबल्ड बैंकिंग या वित्तीय संस्थान के बिजनेस कॉरस्पोंडेंट के माध्यम से पीओएस मशीनों के जरिए कैश निकासी, बैलेंस इंक्वायरी और मिनी स्टेटमेंट लेने जैसी बेसिक बैंकिंग सेवाओं को एक्सेस कर सकेंगे.

बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया कि कैश डिपॉजिट और इंटरबैंक फंड ट्रान्सफर जैसी फीचर्स भी जल्द ही लाइव होंगे. इनसे ग्रामीण व अर्ध शहरी इलाकों के लोगों को फायदा होगा, जिनकी फिजिकल बैंक ब्रांच और एटीएम तक पहुंच सीमित है.

क्या है AePS मॉडल?

AePS मॉडल पीओएस (माइक्रो ATM) पर ऑनलाइन इंटरऑपरेबल फाइनेंशियल इनक्लूजन ट्रांजेक्शंस की अनुमति देता है. यानी आधार ऑथेंटिकेशन के जरिए किसी भी बैंक के बिजनेस कॉरस्पोंडेंट के माध्यम से पीओएस मशीन से नकद निकासी, बैलेंस इंक्वायरी आदि की जा सकती है. ग्राहक को AePS मोड के तहत ट्रांजेक्शन करने के लिए IIN (ग्राहक के बैंक का आइडेंटिफिकेशन), आधार नंबर और फिंगरप्रिंट की जरूरती होती है. AePS मोड का इस्तेमाल नरेगा के भुगतान, सोशल सिक्योरिटी पेंशन, दिव्यांग/वृद्धावस्था पेंशन आदि का भुगतान करने में भी होता है.

बयान में कहा गया कि AePS मोड के तहत आधार ऑथेंटिकेशन के जरिए एक ट्रांजेक्शन 10000 रुपये तक का ही होगा. नकद निकासी के लिए मंथली लिमिट 50000 रुपये या 10 ट्रांजेक्शन जो भी पहले पूरी हो, की है. AePS पेटीएम पेमेंट्स बैंक के सभी ग्राहकों के लिए फ्री है.

घर बैठे 10 मिनट में बनेगा पैन कार्ड, नहीं लगेगा एक भी पैसा; ऐसे करें अप्लाई

बनाए 10000 से अधिक बिजनेस कॉरस्पोंडेंट

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने 10000 से अधिक बिजनेस कॉरस्पोंडेंट को भी पार्टनर बनाया है, जिनके पास AePS ट्रांजेक्शंस की सुविधा देने के लिए BC App की एक्सेस होगी. बैंक की योजना अपने नेटवर्क पर और कॉरस्पोंडेंट जोड़ने की है, जो जल्द ही दूसरे बैंकों के ग्राहकों को भी सेवाएं उपलब्ध कराएंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Paytm Payments Bank के ग्राहक अब आधार के जरिए कर सकेंगे नकद निकासी, शुरू हुई सर्विस
Tags:Paytm

Go to Top