मुख्य समाचार:

SBI के बाद अब इस बैंक ने बचत खाते पर घटाया ब्याज, FD पर 7.5% तक मिलेगा रिटर्न

नई दर 9 नवंबर 2019 से प्रभावी होगी.

October 11, 2019 7:17 AM

Paytm Payments Bank cuts interest rate on savings account deposits to 3.5 pc

कस्टमर्स को झटका देते हुए पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने (PPB) अपने बचत खाते पर ब्याज दर घटा दी है. बैंक ने 0.50 फीसदी की कटौती की है, जिसके बाद अब PPB के बचत खाते पर 4 फीसदी की बजाय 3.5 फीसदी सालाना का ब्याज मिलेगा. नई दर 9 नवंबर 2019 से प्रभावी होगी. इसके साथ ही पेमेंट बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए ऑन डिमांड सावधि जमा योजना (FD) की भी घोषणा की है. इसमें ग्राहकों को अपनी जमा पर PPB के पार्टनर बैंक के जरिए 7.5 फीसदी तक का ब्याज मिलेगा.

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ सतीश कुमार गुप्ता ने एक बयान में कहा कि RBI ने रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती कर इसे 5.15 फीसदी पर ला दिया है. इसके बाद RBI द्वारा पिछले 12 महीनों में रेपो रेट में कुल 1.35 फीसदी की कटौती की जा चुकी है. इसी के चलते PPB ने सेविंग्स अकांउट की ब्याज दर में कटौती का कदम उठाया है.

1 रु की भी हो सकेगी FD

PPB ने यह भी कहा कि बैंक नवंबर की शुरुआत में ऑन डिमांड FD भी लॉन्च करेगा. इसके तहत सेविंग्स अकांउट कस्टमर्स PPB के पार्टनर बैंक के साथ ​फिक्स्ड डिपॉजिट कर सकेंगे. गुप्ता ने कहा कि ऑन डिमांड FD में कस्टमर 1 रुपये की भी FD करा सकेंगे और 7.5 फीसदी तक का सालाना ब्याज हासिल कर सकेंगे. कस्टमर जब चाहें अपनी FD से आंशिक तौर पर या पूरा अमाउंट तुरंत निकाल सकेंगे. ऐसा करने पर उन्हें कोई चार्ज नहीं देना होगा.

गुड न्यूज! 6 सरकारी बैंक सस्ता कर चुके हैं कर्ज, 0.25% तक की हुई कटौती

अभी ऑटो स्वीप की है सुविधा

अभी पेटीएम पेमेंट्स बैंक में सेविंग्स अकांउट में 1 लाख रुपये से ज्यादा जमा होने पर ऑटो स्वीप की सुविधा मिलती है. इस सुविधा के तहत 1 लाख रुपये से ज्यादा का सरप्लस अमाउंट अपने आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक के पार्टनर​ बैंक की एफडी में कन्वर्ट हो जाता है. इस पर ब्याज पार्टनर बैंक में लागू ब्याज दरों के हिसाब से मिलता है. पेटीएम पेमेंट्स बैंक के सेविंग्स अकांउट में जमा की लिमिट 1 लाख रुपये के अंदर आने पर एफडी अपने आप खत्म हो जाती है.

जमा के मामले में भारत का सबसे बड़ा पेमेंट्स बैंक

पेटीएम पेमेंट्स बैंक का दावा है कि अप्रैल 2019 तक उसके पास सेविंग्स अकाउंट में 500 करोड़ रुपये से ज्यादा की जमा थी. यह बैंक को जमा के मामले में भारत का सबसे बड़ा पेमेंट्स बैंक बनाता है.

Input: PTI

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. SBI के बाद अब इस बैंक ने बचत खाते पर घटाया ब्याज, FD पर 7.5% तक मिलेगा रिटर्न

Go to Top