सर्वाधिक पढ़ी गईं

NPS में निवेश हुआ और आसान, अब Paytm Money से भी उठा सकेंगे फायदा

PFRDA से इसकी मंजूरी मिलने के बाद पेटीएम मनी ने NPS को अपने ऐप पर शामिल किया है.

Updated: May 13, 2020 2:51 PM
Paytm Money has added National Pension System (NPS) to its app after approval from the Pension Fund Regulatory and Development Authority (PFRDA)इस वक्त पेटीएम मनी के 50 लाख से भी ज्यादा यूजर हैं.

पेटीएम मनी (Paytm Money) ने अपने ऐप पर नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) को एड कर दिया है. पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (PFRDA) से इसकी मंजूरी मिलने के बाद पेटीएम मनी ने NPS को अपने ऐप पर शामिल किया है. Paytm Money के जरिए अब NPS में और आसानी से और जल्दी निवेश किया जा सकेगा. कंपनी के बयान के मुताबिक, इस नए फीचर से निवेशकों को लाभ होने की उम्मीद है. उन्हें अपने रिटायरमेंट के लिए बचत करने में मदद मिलने के साथ-साथ टैक्स बेनिफिट भी मिलेगा.

पेटीएम में वित्तीय सेवा के प्रेसिडेंट अमित नायर का कहना है कि भारत जैसे देश में, जहां बड़ी संख्या में कामकाजी युवा हैं, रिटायरमेंट प्लानिंग सरल करने की जरूरत है. हम NPS को लाखों भारतीयों की पहुंच में लाने और उन्हें रिटायरमेंट फंड जुटाने में मदद करना चाहते हैं.

EPF अकाउंट में डेट ऑफ एग्जिट करनी है अपडेट, ये है ऑनलाइन प्रॉसेस

टीयर 1, टीयर 2 दोनों निवेश विकल्प मिलेंगे

बयान में कहा गया कि Paytm Money, NPS में निवेश के लिए टीयर (टैक्स सेवर स्कीम) और टीयर 2 (जीरो लॉक इन पीरियड स्कीम) विकल्पों की पेशकश करेगा. इस वक्त पेटीएम मनी के 50 लाख से भी ज्यादा यूजर हैं. उल्लेखनीय है कि 2009 में NPS को देश के सभी नागरिकों के लिए खोल दिया गया. इसके तहत देश का कोई भी नागरिक NPS में निवेश कर सकता है.

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में 18 से 60 साल की उम्र के बीच का कोई भी वेतनभोगी जुड़ सकता है. NPS में दो तरह के अकाउंट होते हैं Tier-I और Tier-II. Tier-I एक रिटायरमेंट अकाउंट होता है, जिसे हर सरकारी कर्मचारी के लिए खुलवाना अनिवार्य है. वहीं Tier-II एक वॉलेंटरी अकाउंट होता है, जिसमें कोई भी वेतनभोगी अपनी तरफ से इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकता है और कभी भी पैसे निकाल सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. NPS में निवेश हुआ और आसान, अब Paytm Money से भी उठा सकेंगे फायदा

Go to Top