मुख्य समाचार:

PAN-Aadhaar से PM आवास योजना की सब्सिडी तक, 31 मार्च से पहले जरूर कर लें ये 5 काम

आइए 5 कामों के बारे में जानते हैं जिन्हें 31 मार्च से पहले करना जरूरी है.

March 13, 2020 11:24 AM
PAN aadhar linking to PM awas yojana subsidy complete these five things till 31 marchआइए 5 कामों के बारे में जानते हैं जिन्हें 31 मार्च से पहले करना जरूरी है.

31 मार्च 2020 कई महत्वपूर्ण चीजों की डेडलाइन है. इसलिए आपके लिए यह जरूरी है कि इन कामों को इस तारीख से पहले निपटा लें. इनमें पैन (PAN) को आधार (Aadhaar) के साथ लिंक करने से लेकर पीएम आवास योजना (PMAY) की सब्सिडी का फायदा लेने का काम शामिल है. अगर आपने दी गई तारीख तक इन कामों को पूरा नहीं किया, तो आपको इनके लिए दूसरा मौका नहीं मिल सकता है. मौजूदा वित्त वर्ष को अब पूरे होने में कुछ दिन ही बचे हैं, इसलिए आइए इन 5 कामों के बारे में जानते हैं जिन्हें 31 मार्च से पहले करना जरूरी है.

PAN को Aadhaar से लिंक करें

सरकार ने पिछले कई मौकों पर आधार को पैन से लिंक करने की आखिरी तारीख को बढ़ाया है. अब आखिरी डेडलाइन 31 मार्च 2020 है. अगर आप अपने पैन को आधार से लिंक नहीं कराते हैं, तो आयकर विभाग आप पर 10 हजार रुपये तक का जुर्माना लग सकता है. उदाहरण के लिए, आपका पैन काम नहीं करेगा और पैन से लिंक बैंक अकाउंट के जरिए ट्रांजैक्शन करने पर आप पर 10,000 रुपये तक जुर्माना लग सकता है. इसलिए तुरंत अपने पैन और आधार को तुरंत लिंक करवा लें. टैक्स रिटर्न भरने और दूसरे काम जैसे बैंक अकाउंट खोलने, प्रॉपर्टी खरीदने और बेचने, लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए यह जरूरी है.

AY20 के लिए टैक्स रिटर्न फाइल करना

इनकम टैक्स फाइल करने में देरी पर जुर्माना लग सकता है. FY2018-19 (AY2019-20) के लिए टैक्स रिटर्न फाइल करने की डेडलाइन 31 जुलाई 2019 थी जिसे एक महीना बढ़ा दिया गया. इसके बाद फिर बढ़ाकर 31 दिसंबर 2019 और आखिरी डेडलाइन 31 मार्च 2020 तय की गई है. हालांकि, जुर्माना लागू होगा. अगर आपकी आय 5 लाख से कम है, तो जुर्माना 1000 रुपये तक होगा. जबकि अगर 5 लाख से ज्यादा है, तो जुर्माना 10,000 रुपये तक जा सकता है.

FY20 में टैक्स बचत के लिए निवेश करना

अगर आपने वित्तीय वर्ष 2019-20 में अपने टैक्स के बोझ को कम करने के लिए अभी तक टैक्स डिडक्शन का फायदा निवेश और इंश्योरेंस के माध्यम से नहीं लिया है, तो इसे 31 मार्च 2020 तक कर लें. टैक्सपेयर्स अक्सर टैक्स बचत के जरियों पर ध्यान नहीं देते हैं और इसलिए उन्हें बाद में नुकसान होता है. उदाहरण के लिए इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के भीतर टैक्सपेयर 1.5 लाख रुपये तक का बेनेफिट ले सकता है. इसलिए अगर आप ज्यादा टैक्स स्लैब में आते हैं और आपकी मौजूदा टैक्स सेविंग इस लिमिट से कम है, तो ज्यादा फायदा लेने के लिए निवेश कर लें.

5 साल की FD पर यहां मिल रहा है 9% तक ब्याज; SBI, PNB और HDFC बैंक के मुकाबले ज्यादा फायदा

PM आवास योजना में सब्सिडी का फायदा लें

सरकार की पीएम आवास योजना (PMAY) शहरी स्कीम में जो लोग पहली बार घर खरीद रहे हैं, उन्हें होम लोन लेटे समय क्रेडिट-लिंक्ड ब्याज सब्सिडी मिलती है. यह स्कीम चार इनकम कैटेगरी में लागू होती है- आर्थिक रूप से कमजोर (EWS), लॉ इनकम ग्रुप (LIG), मिडिल इनकम ग्रुप-1 (MIG I) और मिडिल इनकम ग्रुप-1II (MIG II). EWS और LIG कैटेगरी में आने वाले लोग इस बेनेफिट का फायदा 31 मार्च 2022 तक ले सकते हैं. जबकि MIG I और MIG II कैटेगरी के लोगों के लिए 31 मार्च 2020 तक की डेडलाइन है.

PMVVY में निवेश पर बेनेफिट

31 मार्च 2020 प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) में निवेश का बेनेफिट लेने के लिए आखिरी तारीख है. इसलिए आप अगर इसमें निवेश करने की सोच रहे हैं, तो जल्दी कर लें.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. PAN-Aadhaar से PM आवास योजना की सब्सिडी तक, 31 मार्च से पहले जरूर कर लें ये 5 काम

Go to Top