सर्वाधिक पढ़ी गईं

PNB MySalary Account: सैलरी खाताधारकों को मिलेगा 20 लाख तक बीमा, होम लोन पर भी बड़ी छूट

PNB MySalary Account के तहत खाताधारकों को पर्सनल एक्सीडेंट कवर के साथ-साथ लोन लेने पर डॉक्यूमेंटेशन व प्रोसेसिंग फीस से भी राहत मिल सकती है.

March 10, 2021 12:47 PM
open pnb mysalary account and get many benefits like personal accident cover sweep in overdraft and home loan processing documentation fee waiver CHECK DETAILSपीएनबी में सैलरी अकाउंट खुलवाने पर पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस के साथ ओवरड्राफ्ट और स्वीप की सुविधा पा सकते हैं.

अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आपका एक सैलरी खाता होगा. इस सैलरी खाते के साथ बैंक कई सुविधाएं देता है. इसी कड़ी में पंजाब नेशनल बैंक (PNB) की पेशकश आकर्षक है. पीएनबी अपने यहां सैलरी अकाउंट खुलवाने पर पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस के साथ ओवरड्राफ्ट और स्वीप की सुविधा भी दे रहा है. बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक PNB MySalary Account के ग्राहकों को 3 लाख रुपये तक के ओवरड्राफ्ट की सुविधा के साथ-साथ 20 लाख रुपये तक का एक्सीडेंटल कवर भी मिलेगा. इसके अलावा लोन लेने पर डॉक्यूमेंटेशन और प्रोसेसिंग फीस में 100 फीसदी तक की छूट पा सकते हैं. बैंक ने इसके तहत खाता खुलवाने वाले कर्मियों को चार श्रेणी सिल्वर, गोल्ड, प्रीमियम और प्लेटिनम में बांटा है जो सैलरी के आधार पर निर्धारित होगा. प्रत्येक श्रेणी के लिए ओवरड्राफ्ट और कवर अलग-अलग निर्धारित हैं.

कौन खुलवा सकता है खाता

पीएनबी की इस खास सुविधा के तहत केंद्र / राज्य सरकार / पीएसयू / सरकारी-अर्द्धसरकारी निगम / एनएनसीज / नामी-गिरामी इंस्टीट्यूट्स, कॉरपोरेट या शिक्षण संस्थान में काम करने वाले रेगुलर कर्मी खाता खुलवा सकते हैं. सैलरी खाते के लिए कोई न्यूनतम बैलेंस बनाए रखने की अनिवार्यता नहीं हैं और इसे जीरो बैलेंस से भी शुरू किया जा सकता है. बैंक अपने खास फीचर के तहत जो सुविधाएं उपलब्ध करा रही है, उसके लिए जरूरी है कि किसी कैलेंडर तिमाही में लगातार तीन महीने सैलरी खाते में क्रेडिट होनी चाहिए.

Gold Trading: बॉन्ड यील्ड में नरमी से चढ़ेगा सोना! 1 से 2 दिन में ऐसे कमा सकते हैं मुनाफा

PNB MySalary Accountm के फीचर्स

  • खातों की चार श्रेणियां: सिल्वर- 10 हजार -25 हजार रुपये मासिक सैलरी
    गोल्ड- 25,001 रुपये से 75 हजार रुपये मासिक सैलरी
    प्रीमियम- 75,001 रुपये से 1.5 लाख रुपये मासिक सैलरी
    प्लेटिनम- 1.5 लाख रुपये मासिक सैलरी
  • ओवरड्राफ्ट: सिल्वर श्रेणी में 50 हजार रुपये, गोल्ड में 1.5 लाख रुपये, प्रीमियम में 2.25 लाख रुपये और प्लेटिनम श्रेणी के खाताधारक 3 लाख रुपये तक की राशि ओवरड्राफ्ट कर सकते हैं.
  • स्वीप फैसिलिटी: इस योजना के तहत खुले खाते में स्वीप फैसिलिटी भी दी हुई है. इसके तहत सैलरी खाते में 20 हजार रुपये से अधिक राशि (थ्रेसहोल्ड लिमिट अकाउंटहोल्डर्स द्वारा निर्धारित, न्यूनतम 20 हजार रुपये) होने पर ऑटोमैटिकली 1 हजार रुपये या इसके गुणक में राशि 7-365 दिनों का TDR/STDR (टर्म डिपॉडिट/स्पेशल टर्म डिपॉजिट) हो जाएगा. इस पर फिक्स्ड डिपॉजिट का इंटेरेस्ट रेट मिलेगा.
  • पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस कवर: बैंक 18 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर उपलब्ध कराएगा और 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर डेबिट कार्ड यूज करने पर मिलेगा. इस तरह सभी श्रेणियों के खाताधारकों को 20 लाख रुपये का पर्सनल एक्सीडेंट कवर मिलेगा. इस कवर के लिए कैलेंडर तिमाही में दो लगातार महीने में सैलरी खाते में क्रेडिट होनी चाहिए.
  • डीमैट अकाउंट: सिल्वर और गोल्ड श्रेणी के खाताधारकों के लिए पहले साल एएमसी (अकाउंट मेंटेनेंस चार्ज) पर 50 फीसदी की छूट और शेष दो श्रेणियों के लिए कोई शुल्क नहीं.
  • Free Cheque Leaves: सिल्वर के लिए 40, गोल्ड 50, प्रीमियम के लिए 100 सालाना. प्लेटिनम के लिए अनलिमिटेड.
  • डेबिट कार्ड एएमसी: सिल्वर श्रेणी में रूपे क्लासिक/प्लेटिनम कार्ड मिलेगा जिस पर चार्ज देय होगा लेकिन अन्य श्रेणी के खाताधारकों को रूपे प्लेटिनम कार्ड मिलेगा जिस पर कोई चार्ज नहीं देना होगा.
  • हाउसिंग/कार/पर्सनल लोन डॉक्यूमेंटेशन व प्रोसेसिंग चार्ज: सिल्वर और गोल्ड श्रेणी के लिए 50 फीसदी छूट और प्रीमियम व प्लेटिनम में 100 फीसदी छूट. इसके लिए न्यूनतम लगातार तीन महीने तक रेगुलर सैलरी क्रेडिट होना अनिवार्य है.
  • पहले साल का लॉकर रेंट: छोटे लॉकर के लिए सिल्वर श्रेणी में 25 फीसदी, गोल्ड में 50 फीसदी और प्रीमियम में 75 फीसदी की छूट. प्लेटिनम श्रेणी के खाताधारकों को छोटे/मध्यम आकार के लॉकर के लिए 100 फीसदी की छूट.
  • क्रेडिट कार्ड: इशू के लिए कोई चार्ज नहीं लेकिन एएमसी चार्ज देय होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. PNB MySalary Account: सैलरी खाताधारकों को मिलेगा 20 लाख तक बीमा, होम लोन पर भी बड़ी छूट

Go to Top