सर्वाधिक पढ़ी गईं

आपकी जेब में है मोबाइल तो IDBI बैंक में खुलवाइए सेविंग्स अकाउंट

IDBI bank saving account : उपभोक्ता आधार ई-केवाईसी या क्यूआर कोड के जरिये अपना खाता खोल सकते हैं.

Updated: Apr 15, 2019 5:54 PM
open idbi saving account at home through mobile webIDBI Bank saving account : ये नई सुविधा कागजी काम से छुटकारा दिलाएगी.

IDBI Bank saving account : IDBI बैंक ने बचत खाता खोलने तथा उसे चालू करने में उपभोक्ताओं की मदद के लिये मोबाइल और वेब आधारित नयी सेवा की शुरुआत की है. बैंक ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा कि इसके जरिये उपभोक्ता आधार ई-केवाईसी या क्यूआर कोड पद्धति के जरिये अपना खाता खोल सकते हैं और उसे सक्रिय कर सकते हैं. बैंक ने कहा कि इससे कागजी काम से छुटकारा मिलेगा. इसके जरिये बैक खाता चंद मिनटों में सक्रिय हो जाएगा और उपभोक्ताओं को बेहतर अनुभव मिलेगा. इस तरह से खाता खोलने वाले उपभोक्ता बैंक की किसी भी शाखा से चेक बुक और डेबिट कार्ड हासिल कर सकते हैं.

कई चीजों के लिए आधार की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया

बता दें कि सितंबर 2018 में सुप्रीम कोर्ट ने आधार की संवै​धानिक वैधता को बरकरार रखा था लेकिन कई चीजों के लिए आधार की अनिवार्यता को खत्म कर दिया था. कोर्ट ने सरकार को आधार के स्वैच्छिक इस्तेमाल के लिए आधार कानून में बदलाव लाने का आदेश दिया था. बैंक अकाउंट खोलना और मोबाइल सिम लेने के लिए आधार कार्ज की आनिवार्यता को खत्म कर दिया गया था. अध्यादेश में सुनिश्चित किया गया है कि इन दोनों कामों के लिए आधार पेश नहीं करने की स्थिति में किसी भी सेवा को उपभोक्ता को देने से इंकार नहीं किया जा सकता है. इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक प्राइवेट कंपनियां आधार कार्ड की मांग नहीं कर सकती हैं. अध्यादेश के जरिए भी आधार कानून की धारा 57 को हटा दिया गया है. यह धारा निजी कंपनियों, इकाइयों द्वारा आधार के इस्तेमाल से जुड़ी है.

IDBI बैंक सरकारी बैंक हुआ प्राइवेट

LIC द्वारा अधिग्रहण के बार सरकारी बैंक IDBI बैंक की कैटगरी बदल गई है. RBI ने नए सर्कुलर में आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) की कैटेगरी बदलकर सरकारी से प्राइवेट बैंक हो गई है.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. आपकी जेब में है मोबाइल तो IDBI बैंक में खुलवाइए सेविंग्स अकाउंट

Go to Top