सर्वाधिक पढ़ी गईं

जीवन बीमा खरीदने वाले युवाओं की संख्या बढ़ी, कोरोना की दूसरी लहर का असर

भारत में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने वाले युवाओं की तादाद तेजी से बढ़ी है.

Updated: Jun 16, 2021 10:56 PM
number of young people buying life insurance increases because of second wave of coronavirusभारत में कोरोना वायरस की भीषण दूसरी लहर के बीच बहुत से युवा लाइफ इंश्योरेंस खरीद रहे हैं.

भारत में कोरोना वायरस की भीषण दूसरी लहर के बीच बहुत से युवा लाइफ इंश्योरेंस खरीद रहे हैं. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 20 साल से 35 साल के युवा लाइफ इंश्योरेंस की ओर आकर्षित हुए हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि अप्रैल और मई के दौरान जब भारत में महामारी की भीषण दूसरी लहर का पीक था, तो उस समय टर्म इंश्योरेंस खरीदने वाले 25 से 35 साल के बीच उम्र वाले युवाओं की संख्या पिछले तीन महीनों के मिलाकर संख्या के मुकाबले 30 फीसदी ज्यादा थी. रिपोर्ट के मुताबिक, यह डेटा भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन इंश्योरेंस एग्रीगेटर पॉलिसी बाजार ने बताया है.

क्या कहते हैं इंडस्ट्री के जानकार?

ऑनलाइन इंश्योरेंस एग्रीगेटर इंश्योरेंस देखो की वेबसाइट के जरिए खरीदे गए टर्म इंश्योरेंस की संख्या में मई के मुकाबले 70 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. बीमाकर्ताओं ने यह नहीं बताया कि उन्होंने कितने प्लान्स की बिक्री की है, लेकिन बहुतों ने कहा कि संख्या हजारों में थी.

HDFC लाइफ इंश्योरेंस के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर नीरज शाह ने कहा कि मौजूदा महामारी ने वित्तीय सुरक्षा की जरूरत को लेकर जागरूकता को बढ़ाया है.

शाह की कंपनी ने कहा कि उन्होंने करीब 15 महीनों पहले महामारी के पहले बार भारत में आने के बाद 35 साल की उम्र से कम वाले आयु वर्ग द्वारा सुरक्षा प्रोडक्ट्स की ज्यादा डिमांड देखी है. इंडस्ट्री के जानकारों का कहना है कि संक्रमण की दूसरी लहर के बढ़ने के बावजूद इंश्योरेंस प्लान्स के बारे में पूछताछ बढ़ी हैं.

SIP के जरिये म्यूचुअल फंड निवेश में भारी इजाफा, पांच साल में एसेट बेस 30 फीसदी बढ़ कर 4.67 लाख करोड़ रुपये के पार

शेयर बाजार निवेशक इस बात को लेकर अनिश्चित्त हैं कि क्या महामारी के दौरान जीवन बीमा कंपनियों में शेयर खरीदना अच्छा सौदा है. साल की शुरुआत के बाद से, बेंचमार्क NSE निफ्टी 50 इंडैक्स में 13.5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जबकि HDFC लाइफ इंश्योरेंस के शेयरों में 2 फीसदी का उछाल आया है. वहीं, SBI लाइफ इंश्योरेंस में 10 फीसदी और ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के शेयरों में करीब 18 फीसदी का उछाल देखा गया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. जीवन बीमा खरीदने वाले युवाओं की संख्या बढ़ी, कोरोना की दूसरी लहर का असर

Go to Top