सर्वाधिक पढ़ी गईं

NSE ने निवेशकों को चेताया, जानें क्यों स्टॉक एक्सचेंज को जारी करनी पड़ी एडवाइजरी

स्टॉक एक्सचेंज ने निवेशकों से कहा है वे गारंटीड रिटर्न के लालच में किसी अरेंजमेंट में न फंसे और न ही एश्योर्ड रिटर्न के वादे पर किसी स्टॉक ब्रोकर को फंड या सिक्योरिटी ट्रांसफर करें.

August 27, 2021 7:50 PM

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानी NSE ने शुक्रवार को निवेशकों को कहा कि वो भारी रिटर्न का लालच देने वालों से सावधान रहें. स्टॉक एक्सचेंज ने कहा कि कुछ गैर रजिस्टर्ड निकाय सीधे-सादे निवेशकों को बहुत ज्यादा रिटर्न का लालच देकर ठग रहे हैं. स्टॉक एक्सचेंज ने निवेशकों से कहा है वे गारंटीड रिटर्न के लालच में किसी अरेंजमेंट में न फंसे और न ही एश्योर्ड रिटर्न के वादे पर किसी स्टॉक ब्रोकर को फंड या सिक्योरिटी ट्रांसफर करें.

‘सिर्फ सेबी से रजिस्टर्ड स्टॉक ब्रोकर्स के साथ ही डील करें’

एनएसई ने गौर किया कि कुछ गैर रजिस्टर्ड निकाय और गैर रेगुलेटेड इंटरनेट-बेस्ड प्लेटफार्म सीधे-सादे निवेशकों को आसमानी रिटर्न का लालच देकर फंसा रहे हैं. वे अपने इनवेस्टमेंट स्कीमों और प्रोडक्ट्स पर निवेशकों को बेहतरीन रिटर्न का लालच दे रहे हैं. एनएसई ने कहा, ” निवेशकों को सलाह दी जाती है वे सिर्फ सेबी से रजिस्टर्ड स्टॉक ब्रोकर्स के साथ ही डील करें और उनकी रजिस्ट्रेशन डिटेल्स चेक करें . खास कर उन एंटिटी का रजिस्ट्रेशन चेक करना जरूरी है, जिनके साथ वो डील कर रहे हों.

Nifty-50 छू सकता है 17,200 का आंकड़ा, जानिए किन शेयरों में बन सकता है मुनाफा 

गैर रजिस्टर्ड निकाय से सावधान रहने की अपील

एनएसई ने कहा कि सेबी से रजिस्टर्ड ब्रोकर के अलावा वे किसी भी ब्रोकर या उनके अधिकृत व्यक्ति या एसोसिएट को कोई फंड ट्रांसफर न करें. सेबी ने कहा कि निवेशक ऐसे सौदे से पैदा निवेश और डिलिंग से बचें, जो नियमों के तहत मान्य न हों. साथ ही उसने ऐसे फर्जीवाड़ा करने वाले एंटिटी से भी बचने के लिए कहा है जो निवेशकों को लुभावने वादे वाले एसएमएस और ई-मेल भेजते हैं. इस सप्ताह की शुरुआत में बीएसई और एनएसई दोनों ने इंटरनेट बेस्ड ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म की ओर से किए जाने वाले गैर रेगुलेटेड डेरेवेटिव प्रोडक्ट जैसे कॉन्ट्रैक्ट फॉर डिफरेंस और बाइनरी ऑप्शन में निवेश से बचने को कहा था. दोनों एक्सचेंजों ने कहा कि निवेशक फर्जीवाड़ा करने वाले एंटिटी के झांसे में फंस कर अपनी गाढ़ी कमाई गंवा रहे हैं.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. NSE ने निवेशकों को चेताया, जानें क्यों स्टॉक एक्सचेंज को जारी करनी पड़ी एडवाइजरी

Go to Top