सर्वाधिक पढ़ी गईं

Alert! कल तक निपटा लें यह काम, नहीं तो बंद हो जाएगा डीमैट-ट्रेडिंग खाता, 1 अगस्त से बदल जाएंगी ये चीजें

नियामकीय शर्तों को 31 जुलाई तक नहीं पूरा किया गया तो 1 अगस्त से डीमैट और ट्रेडिंग खाता बंद हो जाएगा. इसके बाद म्यूचुअल फंड और शेयरों में पैसे नहीं लगा पाएंगे. इसके अलावा 1 अगस्त से कई सेवाओं के लिए चार्जेज संशोधित हुए हैं.

Updated: Jul 30, 2021 10:12 AM
nsdl rules to complete kyc to continue demat trading account changes since 1 august1 अगस्त से सबसे अहम बदलावों में एक ये भी है कि अब अगर जिस दिन सैलरी या पेंशन आती है, उस दिन छुट्टी या रविवार पड़े तो भी सैलरी या पेंशन नहीं रुकेती.

म्यूचुअल फंड और शेयरों में पैसे लगाने वाले निवेशकों ने अगर अपने डीमैट और ट्रेडिंग खाते की केवाईसी नहीं कराई तो एक अगस्त से उनके खातों को बंद कर दिया जाएगा. नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) द्वारा जारी सर्कुलर के मुताबिक सभी सभी डीमैट और ट्रेडिंग खातों की केवाईसी 31 जुलाई तक पूरी हो जानी चाहिए. एनएसडीएल के मुताबिक केवाईसी के तहत डीमैट और ट्रेडिंग खाता रखने वाले निवेशकों को छह जानकारियां- नाम, पता, पैन, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी और सालाना आय की जानकारी देनी होती है. जून 2021 के बाद जिनके खाते खुले हैं, उनकी केवाईसी अपडेट है क्योंकि यह अनिवार्य है लेकिन जून 2021 से पहले जिनके खाते खुले हैं, उन्हें केवाईसी अपडेट करने के लिए 31 जुलाई 2021 तक का समय दिया गया है.

FD: शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव से रहना है दूर, तो इन बैंकों में एफडी पर पाएं 7% से अधिक ब्याज

1 अगस्त से बदल जाएंगी ये पांच चीजें

  • केवाईसी नहीं तो डीमैट-ट्रेडिंग खाता बंद: 31 जुलाई तक जिन डीमैट और ट्रेडिंग खातों की केवाईसी नहीं होती है, उन्हें 1 अगस्त से बंद कर दिया जाएगा.
  • रविवार और छुट्टी को भी मिलेगा वेतन: 1 अगस्त से सबसे अहम बदलावों में एक ये भी है कि अब अगर जिस दिन सैलरी या पेंशन आती है, उस दिन छुट्टी या रविवार पड़े तो भी सैलरी या पेंशन नहीं रुकेगी. आरबीआई के निर्देशों के मुताबिक अगले महीने से नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) 24 घंटे सक्रिय रहेंगे.

इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के लिए भी खरीदनी होगी इंश्योरेंस पॉलिसी, जानिए किस तरह ले सकते हैं बेहतर कवरेज

  • लोन खाते में रखना होगा पर्याप्त बैलेंस: केंद्रीय बैंक के निर्देशों के मुताबिक NACH 24 घंटे सक्रिय रहेगा जिसके चलते सैलरी या पेंशन रविवार या छुट्टी के दिन भी नहीं रुकेगा. हालांकि इसका असर उन लोगों पर भी पड़ेगा जो किसी लोन की किश्त चुका रहे हैं क्योंकि अब यह किश्त रविवार व छुट्टी के दिन भी कटेगी. ऐसे में किश्त चुकाने के लिए पर्याप्त बैलेंस रखना जरूरी होगा.
  • एटीएम का प्रयोग महंगा: आरबीआई के फैसले के मुताबिक 1 अगस्त से एटीएम इंटरचेंज शुल्क 15 रुपये से बढ़कर 17 रुपये हो जाएगा. इसके अलावा एटीएम के गैर-वित्तीय इस्तेमाल पर प्रति ट्रांजैक्शन का शुल्क 5 रुपये से बढ़कर 6 रुपये हो जाएगा.
  • डाक बैंक की मुफ्त सेवा पर लगेगा चार्ज: भारतीय डाक भुगतान बैंक (आईपीपीबी) अगले महीने से घर पर सेवाओं को उपलब्ध कराने के लिए शुल्क लेगा. ग्राहकों को सुकन्या या अन्य खातों से जुड़ी सेवाओं को घर पर लेने के लिए हर बार 20 रुपये व जीएसटी चुकाना होगा. अभी इन सेवाओं के लिए आईपीपीबी कोई शुल्क नहीं लेती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Alert! कल तक निपटा लें यह काम, नहीं तो बंद हो जाएगा डीमैट-ट्रेडिंग खाता, 1 अगस्त से बदल जाएंगी ये चीजें
Tags:RBI

Go to Top