मुख्य समाचार:

NSC Vs Bank FD : टैक्स बचाने और अच्छे रिटर्न के लिए क्या है बेस्ट ऑप्शन

निवेशक अपनी जरूरत और निवेश लक्ष्य के अनुसार उपयुक्त विकल्प चुन सकते हैं.

December 18, 2018 12:53 PM
NSC Vs Bank FD, National Savings Certificate, how to save income tax, Tax saver FD, how to invest in NSC, how to invest in bank FD, tax saving option in hindiनिवेशक अपनी जरूरत और निवेश लक्ष्य के अनुसार उपयुक्त विकल्प चुन सकते हैं.

NSC Vs Bank FD : कम जोखिम में अच्छे रिटर्न के साथ टैक्स सेविंग के लिए निवेश का विकल्प तलाश रहे हैं, तो आप नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) या टैक्स सेवर फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर दांव लगा सकते हैं. सरकार ने 1 अक्टूबर से NSC पर ब्याज दर 7.6 से बढ़ाकर 8 फीसदी कर दिया है. वहीं, पांच साल की टैक्स सेवर एफडी पर भी ब्याज दर अमूमन 7 फीसदी से ज्यादा है. इन दोनों ही विकल्पों पर इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत टैक्स छूट का लाभ मिलता है. निवेशक अपनी जरूरत और निवेश लक्ष्य के अनुसार उपयुक्त विकल्प चुन सकते हैं.

NSC

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) में निवेश किसी भी पोस्‍ट ऑफिस जहां पर सेविंग खाता खोलने की सुविधा उपलब्‍ध हो वहां से कर सकते हैं. NSC स्कीम के तहत निवेश की कुल अवधि 5 साल की है. इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, इस स्कीम के तहत खाता कम से कम 100 रुपये से खुलता है. वहीं, इसमें निवेश की अधिकतम लिमिट तय नहीं है. यानी स्कीम में आप कितना भी पैसा जमा कर सकते हैं जो 100 के गुणक में हो.

कैसे कर सकते हैं निवेश?

NSC के तहत खाता देशभर में पोस्ट ऑफिस के ब्रांच में खोला जा सकता है. NSC स्कीम डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक अफेयर द्वारा पोस्ट ऑफिस के जरिए संचालित की जा रही है. एक सिंगल होल्डर टाइप सर्टिफिकेट कोई भी बालिग अपने नाम से या अपने बच्चे के नाम से खरीद सकता है. एनआरआई और एचयूएफ को इस स्‍कीम में निवेश नहीं कर सकते हैं.

NSC में 100, 500, 1000, 5000, 10,000 या इससे ज्यादा के सर्टिफिकेट मिलते हैं. इसमें नि‍वेश करने की कोई सीमा नहीं है. आप अपनी क्षमता के मुताबिक कि‍तनी भी धनराशि का एनएससी खरीद सकते हैं.

ये भी पढ़ें…बिना आधार अब बैंक में खुलवाइए खाता, मोबाइल सिम और अकाउंट से लिंक कराना होगा लीगल

इनकम टैक्स से छूट

NSC में निवेश करने पर इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत टैक्‍स छूट मिलती है. हालांकि यह छूट 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर ही मिलती है.

NSC पर मिलने वाला ब्‍याज प्रत्‍येक वर्ष की आय में शामिल किया जाता है. पहले साल का ब्‍याज मैच्‍योरिटी पर दिया जाता है इसलिए उसे संबंधित वर्ष में रिइन्‍वेस्‍टमेंट मानकर उसकी भी छूट धारा 80 सी के तहत मिल जाती है.

पहले से कैसे ज्यादा फायदा?

पहले NSC पर 7.6 फीसदी सालाना (कंपाउंडिंग) ब्याज था. इस लिहाज से योजना में 5 लाख रुपये जमा करने पर मेच्योरिटी पर कुल 7.21 लाख रुपये यानी करीब 2.21 लाख रुपये ब्याज मिलता. अब योजना में 8 फीसदी सालाना (कंपाउंडिंग) ब्याज बना रहे तो इस लिहाज से 5 लाख जमा पर मेच्योरिटी पर कुल करीब 7.35 लाख रुपये यानी 2.34 लाख रुपये ब्याज मिलेगा.

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्‍कीम में बैंक एवं अन्‍य वित्‍तीय संस्‍थान से लोन प्राप्‍त किया जा सकता है. साथ ही इसमें फिक्‍स डिपॉजिट की ही तरह नॉमिनेशन किया जा सकता है.

(नोट: सरकार स्माल सेविंग्स स्कीम पर 3 महीने बाद मिलने वाले ब्याज को रिवाइज करती है.)

Bank FD

टैक्‍स सेवर FD भी इनकम टैक्स बचाने का अच्‍छा ऑप्‍शन हो सकता है. देश के लगभग सभी बैंक टैक्‍स सेवर FD की सुविधा देते हैं. टैक्स सेवर FD को न्‍यूनतम 100 रुपये से भी शुरू किया जा सकता है, हालांकि यह 5 साल के लिए होती है.

टैक्‍स सेवर FD के फायदे

  • इसे कोई भी एकल तौर पर या ज्‍वॉइंट में खोल सकता है. ज्‍वॉइंट अकाउंट में टैक्‍स बेनिफिट FD के पहले होल्‍डर को मिलता है.
  •  इसके जरिए 1.5 लाख रुपये तक पर टैक्‍स बचाया जा सकता है. उदाहरण के तौर पर अगर आपकी इनकम 5 लाख रुपये है और आप 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये के लिए कोई टैक्‍स सेविंग स्‍कीम चुनते हैं तो केवल 3.5 लाख रुपये इनकम पर ही टैक्‍स लगेगा.
  • इसके जरिए कोई अकेला व्‍यक्ति, हिंदू अनडिवाइडेड फैमिली (HUF) के सदस्‍य, सीनियर सिटीजन, NRI भी टैक्‍स बचा सकते हैं.

शर्तें

  • टैक्‍स सेवर FD पर मिलने वाले ब्‍याज पर टैक्‍स लगता है.
  • इससे प्रीमैच्‍योर विदड्रॉल नहीं कर सकते हैं.
  • इस FD पर आपको लोन नहीं मिलता है.

ये भी पढ़ें…Tax Saving: सैलरीड क्लास इन 13 जगहों पर बचा सकते हैं इनकम टैक्स

किन बैंकों में है सबसे ज्यादा ब्याज

IDFC बैंक और सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक

टैक्स सेवर FD पर ब्याज दर सालाना 8.25 फीसदी, सीनियर सिटीजन के लिए 8.75 फीसदी

AU स्मॉल फाइनेंस बैंक

टैक्स सेवर FD पर ब्याज दर सालाना 8 फीसदी, सीनियर सिटीजन के लिए 8.50 फीसदी

DCB बैंक

टैक्स सेवर FD पर ब्याज दर सालाना 7.75 फीसदी, सीनियर सिटीजन के लिए 8.25 फीसदी

टैक्स बचाने और अच्छे रिटर्न के लिए क्या है बेस्ट ऑप्शन

टैक्स सेवर FD पर ब्याज दर सालाना 7.60 फीसदी, सीनियर सिटीजन के लिए 8.10 फीसदी

Yes बैंक, ICICI बैंक और HDFC बैंक

टैक्स सेवर FD पर ब्याज दर सालाना 7.25 फीसदी, सीनियर सिटीजन के लिए 7.75 फीसदी

SBI और PNB

एसबीआई: 6.85 फीसदी सालाना, सीनियर सिटीजन के लिए 7.35 फीसदी
पीएनबी: 6.25 फीसदी सालाना, सीनियर सिटीजन के लिए 6.75 फीसदी

(नोट: टैक्स सेवर एफडी में ब्याज दर का आंकड़ा एक करोड़ रुपये तक के निवेश पर है. ब्याज दरों की जानकारी बैंकों की आधिकारिक वेबसाइट से ली गई है.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. NSC Vs Bank FD : टैक्स बचाने और अच्छे रिटर्न के लिए क्या है बेस्ट ऑप्शन

Go to Top