NPS Pension Calculator: महज 9 हजार रुपये में 1 लाख का पेंशन, अपनानी होगी निवेश की ये खास स्ट्रेटजी

NPS Pension Calculator: एनपीएस कैलकुलेटर से आप एक आइडिया लगा सकेंगे कि 1 लाख रुपये या इससे अधिक के पेंशन के लिए कितना योगदान किया जाना चाहिए.

NPS Pension Calculator How much should you save monthly to get a pension of Rs 1 lakh per month know here in details
एनपीएस खाता खोलने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपको कितनी राशि का योगदान करना है. इसके लिए आप एनपीएस ट्रस्ट की वेबसाइट पर दिए गए एनपीएस कैलकुलेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

NPS Pension Calculator: अपने बुढ़ापे में एक निश्चित राशि का पेंशन नियमित तौर पर पाने के लिए नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) बेहतर योजना है. एनपीएस ऐसी निवेश योजना है जिसके तहत जब तक आप कहीं काम करते हैं तो नियमित तौर पर योगदान करते हैं. इसके बाद 60 साल की उम्र पूरी होने पर इकट्ठी हुई राशि अधिकतम 60 फीसदी हिस्सा निकाल सकते हैं और बची हुई राशि से ही नियमित तौर पर पेंशन पा सकते हैं. यह योजना के तहत किए गए योगदान पर निर्भर करती है तो ऐसे में कैलकुलेटर का इस्तेमाल करना बेहतर होता है. इससे आप एक आइडिया लगा सकेंगे कि 1 लाख रुपये या इससे अधिक के पेंशन के लिए कितना योगदान किया जाना चाहिए.

Best Travel Insurance: विदेश यात्रा पर जा रहे हैं? ये रहा बेस्ट ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान चुनने का सबसे अच्छा तरीका

NPS Calculator के जरिए बनाएं रिटायरमेंट की योजना

एनपीएस खाता खोलने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपको कितनी राशि का योगदान करना है. इसके लिए आप एनपीएस ट्रस्ट की वेबसाइट पर दिए गए एनपीएस कैलकुलेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं. एनपीएस कैलकुलेटर से पेंशन राशि के अलावा रिटायरमेंट के समय एकमुश्त मिलने वाली राशि का एक अनुमान मिलता है. यहां ध्यान रखें कि अगर आप रिटायरमेंट के समय एकमुश्त राशि नहीं निकालते हैं और पूरी राशि से एन्यूटी प्लान खरीदते हैं जिसके तहत पेंशन मिलता है, तो कम योगदान पर भी अधिक पेंशन सुनिश्चित कर सकते हैं.

एनपीएस कैलकुलेटर का इस्तेमाल करते समय उम्र, रिटायरमेंट उम्र (यह अपने आप 60 वर्ष दिखाता है), मासिक योगदान, अनुमानित ग्रोथ रेट (इसे 5-15 फीसदी पर रखें) की डिटेल्स भरनी होती है. इसके अलावा मेच्योरिटी के समय कितनी राशि निकालेंगे, इसे 40 फीसदी से लेकर 0 फीसदी कर के बदल-बदलकर देख सकते हैं कि पेंशन राशि कितनी बनेगी. अनुमानित एन्यूटी रेट 6 फीसदी मान सकते हैं.

Investment Tips : विदेश में बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं तो ग्लोबल फंड में निवेश हो सकता है मददगार, जानें क्या है प्लानिंग का तरीका?

उदाहरण से समझें

अगर किसी शख्स ने 30 वर्ष की उम्र से योगदान शुरू किया है, एनपीएस मेच्योरिटी ऐज यानी कि रिटायरमेंट उम्र 60 वर्ष है, अनुमानित ग्रोथ रेट 10 फीसदी और अनुमानित एन्यूटी रेट 60 फीसदी है तो 60 वर्ष की उम्र पर अगर पर कोई एकमुश्त राशि नहीं निकालना चाहते हैं तो महज 9 हजार रुपये हर महीने के योगदान पर ही 1 लाख रुपये का पेंशन सुनिश्चित कर सकते हैं. इसके विपरीत अगर रिटारमेंट के समय एनपीएस खाते से 40 फीसदी राशि एकमुश्त निकाल लेते हैं तो शेष राशि से खरीदी गई एन्यूटी के जरिए हर महीने 22 हजार रुपये का पेंशन मिलेगा.
(आर्टिकल: सुनील धवन)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News