सर्वाधिक पढ़ी गईं

NPS: ऐसे पा सकते हैं 50 हजार मंथली पेंशन और 18 लाख का फंड, साथ में पूरी तरह Tax छूट

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) अब पहले से ज्यादा फायदेमंद हो गया है.

December 21, 2018 11:40 AM
NPS, Nation Pension System, New Norms, Scheme More Attractive, Pension Planning, Retirement Fund, Tax-Free, Tax Exemption, Invest, Return, Future Planning, Safe Investment, Government Pension Schemeनेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) अब पहले से ज्यादा फायदेमंद हो गया है.

हाल ही में सरकार ने ऐलान किया है कि नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) के तहत रिटायरमेंट के समय कॉर्पस से निकाले जाने वाले 60 फीसदी रकम पर कोई टैक्स नहीं होगा. इसके पहले सिर्फ 40 फीसदी कॉर्पस ही टैक्स फ्री था, बाकी 20 फीसदी पर टैक्स लगता था. वहीं, NPS को EEE यानी एग्जेंप्ट-एग्जेंप्ट-एग्जेंप्ट का दर्जा दिया गया है. यानी अगले वित्त वर्ष से इसमें निवेश पर कोई टैक्स नहीं लगेगा. टैक्स को लेकर नए नियमों से यह पॉपुलर पेंशन स्कीम अब पहले से ज्यादा फायदेमंद हो गई है. ऐसे में आप भी इस योजना से जुड़कर अपना भविष्य सेफ कर सकते हैं. जानते हैं कि 50 हजार मंथली पेंशन पाने के लिए क्या करना होगा…..

4 हजार मंथली निवेश से 50 हजार मंथली पेंशन

अगर आप यंग हैं और कम उम्र में ही आपकी नौकरी लग गई है तो भविष्य के प्लानिंग करने के लिए NPS बेहतर विकल्प है. असल में कम उम्र में ही निवेश के बड़े फायदे हैं. इसके लिए आपको कोई ऐसी स्कीम या प्लान चुनना चाहिए, जो आने वाले दिनों में आपकी फाइनेंशियल स्थिति को मजबूत कर सके. NPS में आपको हर महीने बहुत ज्यादा निवेश की भी जरूरत नहीं है. सिर्फ 4000 रुपये मंथली निवेश आपको रिटायरमेंट पर हर महीने 50,000 रुपये पेंशन दिला सकता है. साथ में आपको 18 लाख का एकमुश्त फंड भी मिलेगा.

कैसे मिलेगी 50 हजार रु मंथली पेंशन

#अगर योजना में आप 25 की उम्र से जुड़ते हैं तो 60 की उम्र तक यानी 35 साल तक आपको हर महीने 4000 रुपए स्कीम के तहत जमा करना होगा.
#आपके द्वारा किया गया कुल निवेश करीब 16.80 लाख रुपए होगा.
#नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में कुल निवेश पर अगर अनुमानित रिटर्न 8 फीसदी मान लें तो तो कुल कॉर्पस 91 लाख रुपए होगा.
#इसमें से 80 फीसदी रकम से एन्युटी खरीदते हैं तो वह वैल्यू करीब 73 लाख रुपए होगी.
#लम्प सम वैल्यू भी 18 लाख रुपए के करीब होगी.
#एन्युटी रेट 8 फीसदी हो तो 60 की उम्र के बाद हर महीने करीब 49 हजार रुपये के करीब पेंशन बनेगी. साथ ही अलग से 18 लाख रुपए का फंड भी.

(नोट: नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में योजना में कम से कम 40 फीसदी रकम का एन्युटी खरीदना जरूरी होता है. ज्यादा पेंशन के लिए एन्युटी की रकम बढ़ा सकते हैं. यहां हमने यहां आॅनलाइन SBI पेंशन फंड कैलकुलेटर और National Pension System कैलकुलेटर पर 80 फीसदी रकम से एन्युटी खरीदने पर कैलकुलेशन किया है.)

NPS का कौन ले सकता है लाभ

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में 18 से 60 साल की उम्र के बीच का कोई भी वेतनभोगी जुड़ सकता है. पहले यह सिर्फ सरकारी कर्मचारियों के लिए था, लेकिन 2009 से प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करने वालों के लिए स्कीम खोल दी गई.

किसे मिलता है निवेश का जिम्मा

आपके द्वारा नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में जमा किए गए पैसे को निवेश करने का जिम्मा PFRDA द्वारा रजिस्टर्ड पेंशन फंड मैनेजर्स को दिया जाता है. अभी 8 फंड मैनेजर योजना से जुड़े हैं जो आपके पैसे को इक्विटी, गवर्नमेंट सिक्युरिटीज और नॉन गवर्नमेंट सिक्युरिटीज के अलावा फिक्स्ड इनकम इंस्ट्रूमेंट में निवेश करते हैं. सब्सक्राइबर्स इनमें से चुनाव कर सकते हैं या बदलाव कर सकते हैं.

कैसे खुलेगा अकाउंट?

सरकार ने नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में योजना के लिए सरकारी और निजी बैंकों को प्वॉइंट आॅफ प्रेजेंस बनाया है. आप किसी भी नजदीकी बैंक ब्रांच में जाकर अकाउंट खुलवा सकते हैं. इसके लिए आपको बर्थ सर्टिफिकेट, 10वीं की डिग्री, एड्रेस प्रूफ और आई कार्ड की जरूरत होती है. रजिस्ट्रेशन फॉर्म बैंक से मिल जाता है.

2 तरह के होते हैं अकाउंट

स्कीम के तहत 2 तरह के टियर1 और टियर2 अकाउंट होते हैं. टियर1 अकाउंट खुलवाना जरूरी है, जबकि टियर2 अकाउंट कोई भी टियर1 अकाउंट खुलवाने वाला शुरू कर सकता है. टियर1 अकाउंट से 60 साल की उम्र के पहले पूरा फंड नहीं निकाला जा सकता है. जबकि टियर2 अकाउंट में अपनी मर्जी से निवेश कर सकते हैं या फंड निकाल सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. NPS: ऐसे पा सकते हैं 50 हजार मंथली पेंशन और 18 लाख का फंड, साथ में पूरी तरह Tax छूट

Go to Top