मुख्य समाचार:

अब जल्दी क्लियर होगा आपका चेक, गायब होने का डर भी नहीं; क्या है RBI का फरमान

दरअसल रिजर्व बैंक ने सितंबर से देशभर में चेक ट्रंकेशन सिस्‍टम (सीटीएस) लागू करने का फैसला किया है.

February 7, 2020 10:02 AM

now your bank cheque will be cleared faster, rbi announces Pan-India cheque truncation system to be implemented by September

अगर आप पैसों के ​लेन-देन के लिए चेक का इस्तेमाल करते हैं तो काम की खबर है. RBI के एक फरमान के चलते अब बैंकों में आपका चेक जल्दी क्लियर होगा और उसके गुम होने का खतरा भी कम रहेगा. दरअसल रिजर्व बैंक ने सितंबर से देशभर में चेक ट्रंकेशन सिस्‍टम (सीटीएस) लागू करने का फैसला किया है. इस सिस्टम की बदौलत चेक क्लियरेंस में तेजी आएगी.

आरबीआई ने यह व्यवस्था 2010 में शुरू की थी. फिलहाल यह कुछ बड़े शहरों में ही अमल में है. केंद्रीय बैंक के विकासात्मक और नियामकीय नीतियों पर जारी बयान में कहा गया है कि सीटीएस फिलहाल कुछ बड़े शहरों में सही तरीके से काम कर रहा है. इसे देखते हुए पूरे देश में सीटीएस प्रणाली सितंबर 2020 से लागू की जाएगी.

क्या है CTS और इसके फायदे?

सीटीएस के तहत एक बैंक से चेक संबंधित दूसरे बैंक को चेक वास्तविक रूप से भेजने के बजाय इलेक्ट्रॉनिक रूप से उसकी तस्वीर भेजी जाती है. चेक के एक जगह से दूसरी जगह फिजिकल फॉर्म में न जाने के चलते लागत घटती है और चेक कलेक्शन में लगने वाला वक्त भी कम हो जाता है. इस सबके चलते चेक की प्रॉसेसिंग में लगने वाला वक्त घटता है और चेक जल्दी क्लियर होता है.

चेक की इलेक्ट्रॉनिक इमेज भेजे जाने से इसके अलावा चेक एक जगह से दूसरी जगह फिजिकली भेजे जाने पर उसके गुम होने या डैमेज होने का खतरा रहता है. लेकिन सीटीएस में ऐसा कोई झंझट नहीं है.

Income Tax: नये टैक्स सिस्टम का लेना है फायदा, तो छोड़नी होंगी ये 10 बड़ी छूट

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. अब जल्दी क्लियर होगा आपका चेक, गायब होने का डर भी नहीं; क्या है RBI का फरमान

Go to Top