मुख्य समाचार:

1 रुपये में खरीदें सोना! जानें डिजिटल गोल्ड में निवेश से जुड़े सवालों के जवाब

सोना एक बेहतरीन निवेश का विकल्प है.

Published: July 18, 2020 3:29 PM
now you can invest in gold for one rupees know answers of your questions related to digital goldसोना एक बेहतरीन निवेश का विकल्प है.

सोना एक बेहतरीन निवेश का विकल्प है. इसे मौजूदा समय में सबसे सुरक्षित निवेश का विकल्प माना जा रहा है, जब रोजाना की जिंदगी में कोरोना वायरस महामारी की वजह से रूकावट आई है. हालांकि, जब सोने में निवेश की प्रक्रिया के बारे में बात की जाती है, तो बहुत से लोग इस बारे में विचार करते हैं कि डिजिटल या फिजिकल गोल्ड में से किसमें निवेश करना बेहतर है. डिजिटल गोल्ड में निवेश तेजी से लोकप्रिय हुआ है और आगे चलकर भी यह ट्रेंड जारी रहने की उम्मीद है. डिजिटल गोल्ड ने निवेश को आसान और विश्वसनीय भी बनाया है. इसमें आप केवल 1 रुपये में भी निवेश कर सकते हैं.

डिजिटल गोल्ड से जुड़े कुछ सवालों के जवाब जानने के लिए FE ऑनलाइन ने MMTC – PAMP से बात की, जो ग्राहकों को सोना खरीदने, बेचने या रिडीम करने के लिएफर करता है. इसके तहत ग्राहक 999.9 शुद्धता वाला सर्टिफाइड सोना 1 रुपये जितनी कम कीमत में खरीद सकते हैं.

सोने में कैसे और कहां 1 रुपये में निवेश किया जा सकता है ?

MMTC-PAMP दुनिया के सबसे पहले गोल्ड अकाउंट्स में से एक है, जिसे डिजिटल तौर से एक्सेस किया जा सकता है. इसमें ग्राहक 999.9 शुद्ध सर्टिफाइड गोल्ड को 1 रुपये जतनी कम कीमत में खरीद, बेच, रिडीम या ट्रांसफर कर सकते हैं. इसे वह किसी भी समय लाइव कीमत पर कर सकते हैं जो अंतरराष्ट्रीय कीमत से लिंक होती है. यह पूरे भारत में एकसमान होती हैं जो साल के 365 दिनों में 24*7 उपलब्ध रहती हैं.

MMTC-PAMP ग्राहकों को छोटी मात्रा में सोने को खरीदने और जमा करने का विकल्प भी देता है. इसमें फिजिकल डिलीवरी के लिए बाद में रिक्वेस्ट किया जा सकता है. यह सेवा डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पेटीएम, गूगल पे, Fisdom के साथ मोतीलाल ओस्वाल और HDFC बैंक सिक्योरिटी जैसे वित्तीय संस्थानों पर भी उपलब्ध है.

क्रेडिट कार्ड के स्टेटमेंट में रहती है ये जानकारी, समझ लेंगे तो तुरंत पता चल जाएगी गड़बड़ी

डिजिटल गोल्ड में निवेश के साथ कौन-से जोखिम हैं ?

MMTC-PAMP के डिजिटल गोल्ड को सोना खरीदने के सबसे सुरक्षित तरीकों में से एक माना जाता है. इसमें खरीदे गए डिजिटल गोल्ड के हर ग्राम के लिए MMTC-PAMP अपनी वॉल्ट में फिजिकल गोल्ड की समान गुणवत्ता और मात्रा स्टोर करते हैं. ग्राहकों द्वारा खरीदे गए सोनो को बेहद सुरक्षा वाले लॉल्ट में रखा जाता है और इसे किसी बुरी संभावना के लिए बीमा किया जाता है जिसमें IDBI ट्रस्टीशिप सर्विसेज लिमिटेड सिक्योरिटी ट्रस्टी रहता है.

(स्टोरी: राजीव कुमार)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. 1 रुपये में खरीदें सोना! जानें डिजिटल गोल्ड में निवेश से जुड़े सवालों के जवाब

Go to Top