सर्वाधिक पढ़ी गईं

सिर्फ 2 मिनट में खरीदें हेल्थ इंश्योरेंस, अपनी जरूरत के मुताबिक कर सकते हैं कस्टमाइज

नवी जनरल इंश्योरेंस ने हाल ही में ‘2 मिनट’ ऑनलाइन हेल्थ इंश्योरेंस लॉन्च किया है.

Updated: Feb 16, 2021 3:18 PM
now you can buy health insurance online in just two minutes know features detailनवी जनरल इंश्योरेंस ने हाल ही में ‘2 मिनट’ ऑनलाइन हेल्थ इंश्योरेंस लॉन्च किया है.

कोरोना महामारी के दौर में लोगों को स्वास्थ्य पर ध्यान देने की अहमियत समझ में आई है. लोग अब स्वास्थ्य से जुड़ी बातों पर खास ध्यान देने लगे हैं. ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस की भी लोकप्रियता बढ़ी है. हेल्थ इंश्योरेंस कभी भी बीमार होने पर और अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में व्यक्ति की मदद करता है. ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस भी महत्वपूर्ण हो गया है. वहीं, अब ऐसा इंश्योरेंस भी उपलब्ध है, जिसे आप घर बैठ-बैठे सिर्फ दो मिनट में ऑनलाइन खरीद सकते हैं. नवी जनरल इंश्योरेंस ने हाल ही में ‘2 मिनट’ ऑनलाइन हेल्थ इंश्योरेंस लॉन्च किया है.

ऐप पर पॉलिसी जारी

कंपनी ने बयान में बताया है कि ग्राहक नवी हेल्थ इंश्योरेंस ऐप की मदद से तेज और पूरी तरह पेपरलेस प्रक्रिया के तहत सिर्फ 2 मिनट में हेल्थ इंश्योरेंस खरीद सकते हैं. इसके तहत ऐप पर ही तत्काल पॉलिसी भी जारी हो जाती है. इसमें लोग व्यक्तिगत या परिवार के लिए 2 लाख रुपये से लेकर 1 करोड़ रुपये तक का बीमा ले सकते हैं. इसमें हेल्थ इंश्योरेंस को कस्टमाइज भी किया जा सकता है. हेल्पलाइन की मदद से फोन पर क्लेम प्रक्रिया शुरू की जा सकती है और ज्यादातर कैशलेस क्लेम 20 मिनट के भीतर मंजूर हो जाते हैं.

बयान के मुताबिक, कंपनी का 98 फीसदी का क्लेम सेटलमेंट रेश्यो है और देशभर के 400 से ज्यादा स्थानों पर इसके 10 हजार से ज्यादा अस्पतालों का नेटवर्क है. ग्राहक नवी हेल्थ इंश्योरेंस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

प्लान के फीचर्स

इस हेल्थ इंश्योरेंस में इन पेशेंट हॉस्प‍िटलाइजेशन, अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद का खर्च, कोविड-19 के तहत अस्पताल में भर्ती होने का खर्च, डॉमिसिलियरी हॉस्पिटलाइजेशन शामिल है. इसके साथ 393 डे केयर प्रोसीजर, रोड एम्बुलेंस कवर, वेक्टर बॉर्न डिजीज कवर, ऑप्शनल क्रिटिकल इलनेस कवर और मैटर्निटी और नवजात शि‍शु कवर मिलता है.

कंपनी ने बयान में बताया कि इसमें ग्राहक अपने चुने हुए सम इश्योर्ड विकल्प की ऊपरी सीमा के तहत साल में कितनी बार भी दावे कर सकते हैं. इसके अलावा ग्राहक देशभर के गैर नेटवर्क वाले किसी अस्पताल में इलाज पर रीइम्बर्समेंट भी हासिल कर सकते हैं, जिसमें पूरी तरह से दस्तावेज मुहैया करने पर 4 घंटे के भीतर ही क्लेम सेटलमेंट हो जाता है.

इस प्लान के तहत जीवन में कभी भी रिन्यूअल कराया जा सकता है और हर रिन्यूअल पर मेडिकल चेकअप कराने की भी जरूरत नहीं पड़ती, जब तक कि ग्राहक किसी रिन्यूअल पर सम इंश्योर्ड बढ़ाने की मांग न करे. हर पॉलिसी में साल में एक बार पूरी लिमिट खत्म हो जाने के बाद बेस सम इश्योर्ड का 100 फीसदी अपने आप बहाल हो जाता है. पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होती है क्योंकि इसमें कोई भी एजेंट शामिल नहीं होता.

कई सारी यूजर ID और पासवर्ड याद करने की झंझट खत्म! ICICI Bank ने शुरू किया खास फीचर

इस इंश्योरेंस में एक ‘एक्स्ट्रा केयर’ कवर भी उपलब्ध होता है, इसमें डेंगू, मलेरिया, स्वाइन फ्लू और दूसरी वेक्टर बोर्न बीमारियों के लिए अस्पताल में भर्ती होने पर पर 20,000 रुपये का अतिरिक्त सम इंश्योर्ड शामिल है. इसमें बेस सम इश्योर्ड पर भी असर नहीं होता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. सिर्फ 2 मिनट में खरीदें हेल्थ इंश्योरेंस, अपनी जरूरत के मुताबिक कर सकते हैं कस्टमाइज

Go to Top