मुख्य समाचार:

अब मर्चेन्ट अपने स्मार्टफोन को बना सकेंगे POS, पेमेंट एक्सेप्ट करने के साथ मिलेंगे कई फीचर्स

मास्टरकार्ड, एक्सिस बैंक और वर्ल्डलाइन ने गुरुवार को सॉफ्ट POS लॉन्च किया है.

Updated: Jun 04, 2020 8:03 PM
now merchants can use their smartphone as pos device will get many featuresमास्टरकार्ड, एक्सिस बैंक और वर्ल्डलाइन ने गुरुवार को सॉफ्ट POS लॉन्च किया है.

मास्टरकार्ड, एक्सिस बैंक और वर्ल्डलाइन ने गुरुवार को सॉफ्ट POS लॉन्च किया है. इससे स्मार्टफोन्स को मर्चेंट प्वॉइंट ऑफ सेल टर्मिनल में बदला जा सकता है. इससे व्यापारियों को कई फीचर्स मिलेंगे. इससे व्यापारियों को कॉन्टैक्टलेस पेमेंट को सीधे अपने एंड्रॉयड फोन के जरिए मंजूर करने में मदद मिलती है. इसे टैप ऑफ फोन कहा जाता है. इससे कार्डधारक अपने कार्ड को व्यापारी के स्मार्टफोन पर टैप कर सकता है और इससे सोशल डिस्टैंसिंग भी बरकरार रहती है.

आसानी से कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

इसे लेकर जारी बयान में कहा गया है कि जो व्यापारी अब तक कैश भुगतान लेते थे और अब इनके पास ट्रांजैक्शन को मैनेज करने के लिए ज्यादा सरल और सुरक्षित तरीका है. व्यापारी सॉफ्ट पीओएस को तुरंत शुरू कर सकते हैं क्योंकि बैंक के साथ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया में 30 मिनट से कम समय लगता है.

बयान में कहा गया है कि इससे छोटे कारोबारों की मदद होगी, खासकर कोविड-19 के चूनौतीपूर्ण समय में. इस सोल्यूशन से भारत QR और NFC पेमेंट्स की भी सुविधा मिलती है. बयान के मुताबिक, ऐप से बैंक व्यापारी के ट्रांजैक्शन को देख सकता है, जिससे छोटे व्यापारियों के लिए बिजनेस लोन प्राप्त करना आसान होता है.

किलोमीटर के हिसाब से भरें मोटर इंश्योरेंस का प्रीमियम, Tata AIG लाई नई पॉलिसी

अन्य फीचर्स

सॉफ्ट POS केवल पेमेंट ऐप नहीं है, इसमें कई दूसरे इनोवेटिव फीचर्स भी मौजूद हैं.

ई-खाता: ऐप क्रेडिट ट्रांजैक्शन को उसी तरीके से रिकॉर्ड और स्टोर कर सकता है, जैसे लोकल किराना स्टोर में होता है. यह ग्राहक को महीने के आखिर में भुगतान खाते के साथ लिंक भी भेज सकता है जिससे भुगतान आसान रहता है.

कैश रजिस्टर: यह कैश ट्रांजैक्शन को रिकॉर्ड कर सकता है जिससे व्यापारियों के लिए सभी खर्चों का रिकॉर्ड रखना आसान होता है.

ऑनलाइन दुकान: व्यापारी सॉफ्ट POS ऐप को इस्तेमाल करके उपलब्ध सामान की एक सूची बना सकते हैं और उसके मुताबिक सुविधा दे सकते हैं.

Zoho बिजनेस सोल्यूशन: मास्टरकार्ड ने Zoho के साथ समझौता किया है. इसके तहत जो व्यापारी सॉफ्ट POS का इस्तेमाल करते हैं, वह Zoho के 45 से ज्यादा बिजनेस ऐप में अपने बिजनेस को पूरी तरह ऑनलाइन एक्सलूसिव कीमत पर चला सकते हैं.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. अब मर्चेन्ट अपने स्मार्टफोन को बना सकेंगे POS, पेमेंट एक्सेप्ट करने के साथ मिलेंगे कई फीचर्स

Go to Top